मद सं. | प्रावधान | विवरण | ||||||||||||||||||||||||||||
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4.b.i | संगठन के कार्यों और कर्तव्यों का विवरण | बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंकिंग कंपनी (उपक्रमों का अधिग्रहण एवं हस्तांतरण) अधिनियम, 1970 के अंतर्गत गठित कॉर्पोरेट निकाय (राष्ट्रीयकृत बैंक) है, जिसका प्रधान कार्यालय मांडवी, बड़ौदा और कॉर्पोरेट कार्यालय मुंबई में स्थित है. प्रधान कार्यालय और कॉर्पोरेट कार्यालय के पते की जानकारी हेतु यहां क्लिक करें. संगठनात्मक संरचना कार्य |
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4.b.ii | अपने अधिकारियों और कर्मचारियों की अधिकार और कर्तव्य |
बैंक के जेएमजीएस I से टीईजीएस VIII ग्रेड के सभी अधिकारी, जो शाखाओं और कार्यालयों में कार्यरत हैं, के पास उनकी स्थिति के आधार पर कुछ विवेकाधीन उधार एवं प्रशासनिक अधिकार होते हैं. निदेशक मंडल विभिन्न ग्रेड के अधिकारियों को ऐसे अधिकारों के प्रत्यायोजन का निर्णय करता है. संगठन की आवश्यकता और सरकार / आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुरूप इन अधिकारों को समय-समय पर संशोधित किया जाता है. बैंक वाणिज्यिक संगठन होने के कारण अधिकारियों/कर्मचारियों की नियुक्ति, ग्रेड/स्केल, धारित पद, सौंपे गए कार्य और संगठन की आवश्यकता, व्यावसायिक लक्ष्य प्राप्त करने और संतोषजनक गुणवत्ता वाली ग्राहक सेवा प्रदान करने के लिए, जिन्हें निम्नलिखित लिंक में दर्शाया गया है, के अनुसार, अधिकार व कर्तव्य अलग-अलग होते हैं. कोई ऋण स्वीकृत करना है या नहीं, यह बैंक के संबंधित मंजूरी प्राधिकारी के पूर्ण विवेकधिकार से संबंधित है तथा प्रत्येक मामले के प्रासंगिक तथ्यों और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए इस तरह से विवेकाधिकार का प्रयोग किया जाता है. |
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4.b.iii | पर्यवेक्षण एवं जवाबदेही के चैनलों सहित निर्णय की प्रक्रिया में अपनाई जाने वाली प्रक्रिया |
निर्णय लेने की प्रक्रिया के संबंध में बैंक में एक सुपरिभाषित प्रणाली है. जेएमजीएस I से लेकर शीर्ष कार्यकारी ग्रेड स्केल VIII तक एवं कार्यपालक निदेशक तथा अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक द्वारा उनकी स्थिति के आधार पर निदेशक मंडल द्वारा उन्हें प्रदत्त विवेकाधीन उधार शक्तियों के अनुसार विभिन्न स्तरों पर उधार और प्रशासनिक निर्णय लिए जाते हैं. शाखाओं को ऋण सुविधाओं के लिए आवेदन प्राप्त होते हैं और वह उसे संबंधित स्वीकृति प्राधिकारी को संस्तुति के साथ भेजती हैं. प्रमुख रिटेल ऋण उत्पादों के मामले में आवेदनों को शाखाओं और केंद्रीकृत ऋण प्रोसेसिंग सेल में चुनिंदा केंद्रों पर प्रोसेस किया जाता है. आरबीआई / सीवीसी के दिशानिर्देशों के आधार पर यह सुपरिभाषित संगठनात्मक संरचना और दायित्व की स्पष्ट पद्धति है. किसी मंजूरी प्राधिकारी द्वारा अनुमोदित सभी क्रेडिट निर्णयों को नियंत्रण के प्रयोजन से अगले उच्च प्राधिकारी को अवगत कराया जाता है. अधिकारों के उचित प्रत्यायोजन और नियंत्रण रिपोर्ट प्रस्तुत करने की पद्धति मौजूद है और इनकी निगरानी नियंत्रण अधिकारियों द्वारा और आंतरिक निरीक्षण के माध्यम से की जाती है. |
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4.b.iv | अपने कार्यों के निर्वहन के लिए बैंक द्वारा निर्धारित मानदंड |
बैंक द्वारा विभिन्न अवधियों के लिए जमा राशि पर दी जाने वाली ब्याज दरों का निर्धारण, जिसे बैंक की वेबसाइट और शाखाओं में प्रदर्शित किया जाता है का निर्धारण कॉर्पोरेट कार्यालय द्वारा किया जाता है. अग्रिम के संबंध में भी कॉर्पोरेट कार्यालय विभिन्न ऋण उत्पादों की शुरूआत करने का निर्णय लेता है और इसका विवरण वेबसाइट के साथ-साथ शाखाओं में भी उपलब्ध होता है. कॉर्पोरेट कार्यालय विभिन्न अग्रिमों के लिए ब्याज दर के संबंध में भी निर्णय लेता है जो हमारी वेबसाइट पर और बैंक के कार्यालयों / शाखाओं में भी उपलब्ध होता हैं. कोई ऋण स्वीकृत करना है अथवा नहीं, यह बैंक के संबंधित स्वीकृति प्राधिकारी के पूर्ण विवेकधिकार से संबंधित है तथा प्रत्येक मामले के प्रासंगिक तथ्यों और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए इस तरह से विवेकाधिकार का प्रयोग किया जाता है. कार्यों / सेवा वितरण समयसीमा के लिए मानदंडों / मानकों की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें. |
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4.b.v | बैंक को या उसके नियंत्रण में या उसके कर्मचारियों द्वारा अपने कार्यों के निर्वहन के लिए प्रयोग किए जाने वाले नियम, विनियम, अनुदेश, मैनुअल और रिकॉर्ड |
मैनुअल, अनुदेश पुस्तिका, संहिताबद्ध परिपत्र, अधिकारों के प्रत्यायोजन की योजना, निदेशक मंडल की कार्यवाही आदि जैसे कई दस्तावेज हैं इसके साथ ही इसमें विभिन्न कार्यों के निर्वहन के लिए कर्मचारियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले आवधिक परिपत्र भी शामिल है. (यह सभी आंतरिक परिचालन के लिए हैं और इन्हें आम जनता के साथ साझा नहीं किया जा सकता है) तथापि, कुछ जानकारी निम्नानुसार उपलब्ध है :
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4.b.vi | दस्तावेजों की श्रेणियों का विवरण जो बैंक में या उसके नियंत्रण में रखे जाते है. |
बैंक ऑफ बड़ौदा सामान्य (शेयर और बैठकें) विनियम, 1998 के प्रावधानों के अनुसार, निम्नलिखित दस्तावेज हमारे निवेशक सेवा विभाग, प्रधान कार्यालय/कॉर्पोरेट कार्यालय में सप्ताह के दिनों में दो घंटे के लिए सुबह 11.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे के बीच शेयरधारकों के निरीक्षण के लिए उपलब्ध होते हैं.
ग्राहकों / उधारकर्ताओं / गारंटरों, तृतीय पक्ष के साथ अनुबंध द्वारा निष्पादित दस्तावेज आदि. (यह सभी निजी सूचनाएं है और व्यावसायिक महत्व की हैं तथा इन्हें जनता के साथ साझा नहीं किया जा सकता है) |
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4.b.vii |
अपनी नीति के निर्माण या उसके कार्यान्वयन के संबंध में किसी भी व्यवस्था का विवरण जो जनता के सदस्यों के साथ परामर्श या प्रतिनिधित्व के लिए हो. |
शेयरधारक वर्तमान व्यवस्था के अनुसार नीतियों से संबंधित मामलों को वार्षिक आम बैठक उठा सकते हैं जो बैंक की नीति से संबंधित होता है. शेयरधारकों के साथ – साथ जनता की सूचना के लिए बैंक की वेबसाइट पर बैंक के तिमाही परिणाम और वार्षिक परिणाम/रिपोर्ट समय-समय पर प्रकाशित किए जाते हैं जो बैंक की नीतियों और उसके कार्यान्वयन के संबंध में सूचना प्रदान की जाती है. शेयरधारक से संबंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें नीतियों के निर्माण के लिए जनता या उसके प्रतिनिधियों से परामर्श / भागीदारी करने का प्रावधान - नीति |
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4.b.viii |
मंडल, परिषदों, समितियों और अन्य निकायों, जिसमें दो या दो से अधिक व्यक्ति शामिल हैं, जो इसके भाग के रूप में या उनकी सलाह के प्रयोजन से गठित हैं, का विवरण और क्या उन मंडलों, परिषदों, समितियों और अन्य निकायों की बैठकों में सामान्य नागरिक भाग ले सकते है या ऐसी बैठकों के कार्यवृत्त सामान्य जनता के लिए उपलब्ध हैं |
बैंक के निदेशक मंडल की निम्नलिखित उप समितियां हैं
उपर्युक्त समिति की बैठकों में आम जनता सहभागिता नहीं कर सकती है तथा इसके कार्यवृत्त आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं होते है. However, Quarterly meeting of CSCB and Half yearly meeting of standing committee, of the bank where customers are invited & participate, who represents Member of public. विभिन्न समितियों की भूमिकाओं और दायित्वों के संबंध में अतिरिक्त जानकारी के लिए - निम्नलिखित लिंक देखें |
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4.b.ix | अपने अधिकारियों और कर्मचारियों की एक निर्देशिका |
संवर्ग, पोस्टिंग का स्थान, सकल मासिक परिलब्धियों सहित अधिकारियों और कर्मचारियों की निर्देशिका निम्न लिंक द्वारा देखी जा सकती हैं. इसे समय-समय पर अद्यतन करने का प्रयास किया जाता है. अधिकारियों और कर्मचारियों की निर्देशिकाप्रति माह वेतन के पश्चात यह सूची अपडेट की जाती है |
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4.b.x |
विनियमों में प्रदत्त पारिश्रमिक की प्रणाली सहित अपने प्रत्येक अधिकारी और कर्मचारी द्वारा प्राप्त मासिक पारिश्रमिक |
अधिकारियों का वेतनमान: : |
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4.b.xi |
प्रत्येक एजेंसी को आबंटित बजट, सभी योजनाओं के विवरण, प्रस्तावित व्यय और किए गए संवितरण की रिपोर्ट |
सार्वजनिक – धन तथा संवितरण व्यय के लिए कोई योजना और बजट नहीं है एवं यह प्रावधान बीओबी पर लागू नहीं होते है |
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4.b.xii |
आबंटित राशि सहित सब्सिडी कार्यक्रमों के निष्पादन की प्रक्रिया एवं ऐसे कार्यक्रमों के लाभार्थियों का विवरण |
प्राथमिकता क्षेत्र अग्रिमों के लक्ष्यों के अलावा समग्र रूप से बैंक की ऋण संबंधी क्रियाकलापों के लिए कोई सब्सिडी कार्यक्रम या योजना नहीं है. बैंक में अग्रिमों के लिए विभिन्न योजनाएं हैं तथा इनके नियम और शर्तें पहले से ही बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं. However all govt. sponsored schemes/ Programmes are being implemented in true spirit by the bank for the public benefit and being monitored by bank's financial inclusion dept. Bank is acting as channel to provide govt. subsidies to the public. |
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4.b.xiii |
इसके द्वारा प्रदान की गई रियायत, परमिट या प्राधिकरण के आदाताओं का विवरण |
बैंक में रियायत, परमिट, प्राधिकरण आदि प्रदान करने के लिए कोई कार्यक्रम नहीं है. तथा इस प्रावधान से संबंधित बैंक में कोई सामग्री उपलब्ध नहीं है. |
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4.b.xiv |
इलेक्ट्रॉनिक रूप में उपलब्ध या उसके द्वारा धारित सूचना के संबंध में विवरण |
बैंक द्वारा प्रदत्त विभिन्न उत्पादों (जमा और अग्रिम) तथा सेवाओं / सुविधाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी पहले से ही बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध है. यहां क्लिक करें. | ||||||||||||||||||||||||||||
4.b.xv |
यदि सार्वजनिक उपयोग के लिए पुस्तकालय या वाचनालय के काम बनाए रखा गया है तो कार्य अवधि सहित जानकारी प्राप्त करने के लिए नागरिकों को उपलब्ध सुविधाओं का विवरण |
आम जनता बैंकिंग उत्पादों के संबंध में जानकारी के लिए लोक सूचना अधिकारी से संपर्क कर सकती है, जिनका विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है. The list of toll free no/ Telephone no has already been published on the website. The public can approach the nearest CPIOs for any further information. The list of CPIOs are given below:
Public can also refer to the caption “ Customer Care ’ on Bank’s website for getting detailed information regarding helplines/Toll free no, available on Bank of Baroda website for public reference. |
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4.b.xvi |
जन सूचना अधिकारियों के नाम, पदनाम और अन्य विवरण |
क्षेत्रीय प्रबंधक / क्षेत्रीय प्रमुखों को उनके संबंधित क्षेत्रों से संबंधित मामलों के लिए लोक सूचना अधिकारी के रूप में नामित किया गया है और प्रधान कार्यालय बड़ौदा एवं कॉर्पोरेट कार्यालय मुंबई के लिए अलग-अलग पीआईओ और प्रथम अपीलीय प्राधिकारी नियुक्त किए गए हैं. |
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4.b.xvii |
आरटीआई के अंतर्गत प्राप्त आवेदन / अपील का विवरण और प्रदान की गई जानकारी |
यह सूचना तिमाही आधार पर अपडेट की जाती है. |
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सामान्य जानकारी के लिए एवं आम जनता सुविधा के लिए बैंक द्वारा किए गए अन्य एसयूओ-एमओटीओ प्रकटीकरण |
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