अपने भरोसेमंद बैंक एवं इसकी सुविधाओं को घर से ही आसानी से एक्सेस करें.
From the comfort of your homes.
-
Banking, at home
-
Convenient for senior citizens
-
Easy access and excellent service
डोर स्टेप बैंकिंग
-
उपलब्ध सेवाएं
-
प्रक्रिया
-
विस्तृत विवरण
डोर स्टेप बैंकिंग : उपलब्ध सेवाएं
पीएसबी एलायंस डोर स्टेप बैंकिंग सेवाओं के अंतर्गत सेवाएं
खाताधारक निम्नलिखित सेवाओं में से अपनी वांछित सेवा को बुक कर सकते हैं
गैर वित्तीय लेन देन
- परक्राम्य लिखतों (चेक / ड्राफ्ट / भुगतान आदेश आदि) को पिक अप करना
- खाता विवरणी के लिए अनुरोध
- नई चेक बुक प्राप्त करने हेतु मांग पर्ची को पिक अप करना
- गैर वैयक्तिकृत चेक बुक, ड्राफ्ट, भुगतान आदेश(पे ऑर्डर), सावधि जमा रसीद, पावती आदि की डिलीवरी करना.
- 15 जी / 15 एच फॉर्मो की स्वीकृति
- टीडीएस / फॉर्म 16 प्रमाणपत्र जारी करना
- प्री पेड लिखत / गिफ्ट कार्ड की डिलीवरी
- स्थायी अनुदेश जारी करना
- डिजीटल जीवन प्रमाणपत्र प्रस्तुात करना
- नामित व्यक्ति को अपडेट करना / जोड़ना / हटाना संभव है.
- Acceptance of IT challan / Government Business/GST
वित्तीय लेन देन
- नकद आहरण
- निधि अंतरण सुविधा .
वेब एप्लिकेशन कस्टमर यूआरएल
वेंडर | यूआरएल |
---|---|
मेसर्स इंटीग्रा माइक्रोसिस्टम प्रा. लिमि | https://dsb.imfast.co.in/doorstep/login |
एप्लिकेशन डाउनलोड करने हेतु यूआरएल
वेंडर | यूआरएल |
---|---|
मेसर्स इंटीग्रा माइक्रोसिस्टम प्रा. लिमि | https://play.google.com/store/apps/details?id=com.integra.doorstepbanking&hl=en_IN |
डोर स्टेप बैंकिंग : प्रक्रिया
- ग्राहक 3 चैनलों अर्थात मोबाईल ऐप / वेब पोर्टल / कॉल सेंटर में से किसी एक के माध्यम से स्वयं को पंजीकृत कर सकता है.
- जब एजेंट ग्राहक के घर पर पहुंच जाता है तो ग्राहक एजेंट के साथ उपलब्ध सेवा कोड से मेल खाने के बाद डीएसबी एजेंट को दस्तावेज सौंपेगा. ग्राहक के पास विधिवत भरी हुई / हस्ताक्षरित “जमा पर्ची” होगी (प्रस्तुत किए जाने वाले लिखत/ तों की जानकारी सहित).
- इसके बाद ग्राहक एजेंट को लिखत सौंपेगा जिसे एजेंट द्वारा ग्राहक के समक्ष ही निर्धारित लिफाफे में डालकर सील कर दिया जाएगा. एजेंट से यह अपेक्षित है कि वह अपने एप्प में उपलब्ध सूचनाओं से लिखत की जानकारी का मिलान करे और मिलान होने पर ही इसे स्वीकार करे.
- एजेंट द्वारा एकल पिक अप अनुरोध के अंतर्गत कई लिखतों को पिक अप किया जा सकता है. तथापि, एकल अनुरोध आईडी में विभिन्न प्रकार के लिखतों को शामिल नहीं किया जा सकता है.
अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें www.psbdsb.in
डोर स्टेप बैंकिंग : विस्तृत विवरण
- BLS International Services Limited और मेसर्स इंटीग्रा माइक्रोसिस्टम प्रा. लि. को बैंक / भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा निर्धारित मानदंडों के अंतर्गत 100 विनिर्दिष्ट केंद्रों में बैंक के ग्राहक (ओं) को “यूनिवर्सल टच पॉइंट्स के माध्यम से डोर स्टेप बैंकिंग” सुविधा प्रदान करने के लिए सेवा प्रदाता के रूप में चयन किया गया है.
- डोर स्टेप बैंकिंग एजेंट के रुप में BLS International Services Limited भारत में 58 केन्द्रों को कवर करेगा जब कि मेसर्स इंटीग्रा माइक्रोसिस्टम प्रा. लि. शेष 42 केन्द्रों को कवर करेगा.
- बैंक अपनी 1389 नामित शाखाओं के माध्यम से सेवाएं उपलब्ध करा रहा है, जो पीएसबी एलायंस डोरस्टेप बैंकिंग के शुभारंभ के लिए आईबीए द्वारा संदर्भित 100 केंद्रों को कवर करता है.
- टोल फ्री नंबर 1800 121 37 21 है.
- ग्राहक सेवा 1.मोबाईल ऐप्प, 2.वेब आधारित और 3.कॉल सेंटर के माध्यम से प्रदान की जाएगी.
- डोरस्टेप बैंकिंग की प्रत्येक सेवा के लिए शुल्क रु. 75 + जीएसटी लागू होगा.
- List of identified Centres and Link Branches.