व्यावसायिक उत्कृष्टता के लिए क्षमता और जोश पैदा करना


हमारा लक्ष्य कारोबार के क्षेत्र में उत्कृष्टता लाना है

  • ग्राहकों को आकर्षित करना
  • परिचालन में दक्षता हासिल करना
  • बॉटम लाइन में सुधार लाना

मानव संसाधन

बैंक ऑफ बड़ौदा में मानव संसाधन को निरंतर परिष्कृत करने की परंपरा रही है ताकि व्यवसाय को एक नए स्तर तक ले जा सकें. व्यवसाय रूपांतरण कार्यक्रम में, हमारे कर्मचारी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं और वे हमारे प्रमुख व्यावसायिक सक्षामकों में से एक हैं मानव संसाधन प्रक्रियाओं और प्रणालियों के माध्यम से संगठनात्मक रूपांतरण की अपनी योजना के तहत बैंक ने विभिन्न नवीन कर्मचारी केंद्रित पहलों की शुरूआत की है और प्रमुख प्रणालियों एवं व्यवहारों में सुधार किया है

मानव संसाधन मिशन

व्यावसायिक उत्कृष्टता के लिए क्षमता और जोश पैदा करना

मानव संसाधन मिशन

बैंक को अंतरराष्ट्रीय मानकों का बैंक बनाने और नियोक्ता के तौर पर पसंदीदा विकल्प बनाने के लिए वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मक मानव संसाधन व्यवहारों की शुरुआत और उन्हें संस्थान की कार्यपद्धति का अभिन्न अंग बनाना.

प्रासंगिक मानव संसाधन विकास नीतियों को स्थापित करना और संस्थान के नवीकरण हेतु आधुनिक पद्धति का उपयोग करने, प्रतिभा को पहचान कर उन्हें तराशने, कर्मचारियों की विचारधारा में सभी स्तरों पर परिवर्तन लाने जिससे मानव संसाधन गुणवत्ता को बढ़ाया जा सके.

कार्यनिष्पादन पर आधारित संस्कृति का निर्माण करना और कर्मचारियों के लिए एक बेहतर कार्य स्थल बनाना

भविष्य के लिए उद्यमितापूर्ण प्रबंधकों और भावी व्यावसायिक नेतृत्व का समूह तैयार करना

अंशधारकों के साथ संगठन में सभी स्तरों पर एक मजबूत बिक्री एवं सेवा संस्कृति विकसित करना

कर्मचारियों के बौद्धिक विकास और रचनात्मकता के लिए इसे एक प्रशिक्षु संस्थान और कार्यबल को डिजीटल तरीके से आधुनिक कोर बैंकिंग वातावरण में परिचालन हेतु पुनः सक्षम बनाना

एचआर विजन

स्मार्ट, सक्षम, निरंतर सीखने वाला, नैतिक, स्वस्थ और प्रसन्न रहने के लिए प्रत्येक बड़ौदियन का पोषण और विकास करना, जो देखभाल और करुणा के साथ आंतरिक और बाहरी ग्राहकों की सेवा करने के साथ-साथ एक सार्थक जीवन व्यतीत करेगा।

मानव संसाधन व्यावसायिक मॉडल

संगठन दर्शन, कोर मूल्य और लक्ष्य

नेतृत्व

मानव संसाधन प्रशासन और परिचालन

सामरिक एचआरएम और ओडी

  • मनोवृत्ति और संस्कृति

  • संचार

  • स्वास्थ्य और कल्याण

  • दक्षता

प्रदर्शन प्रेरित वातावरण

लर्निंग प्लेटफॉर्म

कर्मचारी जुड़ाव और प्रेरणा

लक्ष्यों की उपलब्धि

हमारे बैंक में एच. आर. पेशेवरों की भूमिका

बैंक के मानव संसाधन संबंधी कार्यों में शामिल टीमें निम्न अनुसार हैं :


प्रधान कार्यालय में कार्पोरेट एच.आर : इसमें 3 टीम हैं जिनके नाम इस प्रकार है.

  • एच.आर प्रशासन जो एचआर से जुड़ी प्रशासनिक गतिविधियों जैसे पदोन्नति, तैनाती, स्थानांतरण संबंधी कार्यों की देखभाल करता है.

  • बड़ौदा में एच.आर परिचालन टीम : यह टीम सेवांत लाभों, केंद्रीकृत पेरोल, दावा प्रोसेसिंग, एचआर बैक ऑफिस कार्यों आदि से संबंधित है

  • नीतिपरक एच.आर एवं ओडी जिसमें मूल रूप से नई मानव संसाधन पहलें / परियोजनाएं, आदि और अन्य विकासात्मक और ओडी हस्तक्षेप शामिल हैं


अंचल एवं क्षेत्रीय एच.आर : अंचल मानव संसाधन के अंतर्गत अंचल में कार्यरत क्षेत्रों से संबंधित सभी मानव संसाधन गतिविधियों की देखभाल करता है तथा क्षेत्रीय मानव संसाधन क्षेत्र में स्थित शाखाओं से संबंधित मानव संसाधन गतिविधियों को संभालता है.


उपर्युक्त कार्यालयों में मानव संसाधन अधिकारियों द्वारा की जा रही प्रत्येक भूमिका के लिए, 7-10 केंद्रित केआरए को समुचित दायित्व के साथ परिभाषित किया गया है. इन केआरएएस को परिभाषित करते हुए, हमने यह सुनिश्चित किया है कि इनका स्वरूप मापने योग्य हैं. कुछ केआरए में केआरए के प्रकार के आधार पर निश्चित संख्या/प्रतिशत पूर्णता/समय सीमा आदि निर्धारित किए गए हैं. एचआर टीमों के कार्यनिष्पादन का मूल्यांकन एचआर मैट्रिसेस के माध्यम किया जा रहा है.

एकीकृत एच.आर कार्यनीति के माध्यम से नवोन्मेषिता एवं ड्राइविंग परिवर्तन

बैंक ऑफ बड़ौदा ने प्रोजेक्ट स्पर्श और प्रोजेक्ट स्पर्श प्लस नामक दो चरणों में केंद्रित एचआर ट्रांसफॉर्मेशन कार्यक्रम के माध्यम से व्यावसायिक परिणाम प्राप्त करने के लिए एक एकीकृत एचआर कार्यनीति लागू की है. विभिन्न मानव संसाधन प्रक्रियाओं, सिस्टम एवं और संरचनाओं का पुनरीक्षण किया गया है अथवा एक समग्र मानव संसाधन प्रणाली के अंतर्गत नए सिरे से इसे शुरू किया गया है ताकि वांछित लिंकेज और अंतर-निर्भरता लायी जा सके. इनमें से कुछ प्रमुख पहलें इस प्रकार हैं :


  • कर्मचारी सहायता कार्यक्रम (ईएपी): कार्यस्थल परामर्श के महत्व को समझने के बाद, हमारे बैंक ने पेशेवर परामर्श के सहयोग से ईएपी कार्यक्रम शुरू करके कर्मचारियों के व्यक्तिगत या कार्यस्थल के मुद्दों और कर्मचारियों की भावनात्मक हित को कायम रखने के लिए पहला कदम उठाया है. कार्यस्थल परामर्श जहां तनाव संबंधी विकारों का न केवल कर्मचारियों के स्वास्थ्य पर पर्याप्त प्रभाव पड़ता है बल्कि वे हमारे कर्मचारियों से कम जुड़ाव, अनुपस्थिति और कम उत्पादकता हमारे बैंक के कार्यनिष्पादन के लिए भी चुनौती है. इस प्रकार, कर्मचारी सहायता कार्यक्रम - बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली कार्यस्थल परामर्श सेवाएं कर्मचारियों की भावनात्मक हित, प्रसन्नता, उत्पादकता और उनके व्यक्तिगत और व्यावसायिक मामलों में जुड़ाव बनाए रखने में सहायक होगी.

  • प्रतिभा प्रबंधन और उत्तराधिकार आयोजना: बैंक में शीर्ष प्रतिभाओं की पहचान, उनका सामर्थ्य और विकास के क्षेत्रों की पहचान, उनके लिए एक केंद्रित सौंदर्य योजना तैयार करना और महत्वपूर्ण पदों के लिए उत्तराधिकार योजना भी तैयार करना. "प्रतिभा पूल (Talent Pool) की रचना पहचान और प्रतिभा विकास दोनों से मिलकर होती है.

  • नए कर्मचारियों की संरचनात्मक ऑन-बोर्डिंग: कार्यात्मक और सांस्कृतिक ऑन-बोर्डिंग दोनों को सुनिश्चित करने के लिए संरचनात्मक कार्यक्रम तैयार किया गया है जो नए कर्मचारियों को एक सुखद ज्वाइनिंग अनुभव उपलब्ध कराते हैं और उन्हें शीघ्रता से काम करने के लिए तैयार करते हैं.

  • कुशल जनबल आयोजना: विभिन्न इकाइयों की गतिविधियों एवं लेनदेन के स्तर के आधार पर जनबल आवश्यकताओं का आकलन करने और बैंक में भर्ती, पदोन्नति, स्थानान्तरण और तैनाती के लिए अंतर्निहित लिंकेज के साथ जनबल का आकलन और पूर्वानुमान करने के लिए विकसित वैज्ञानिक मॉडल.

  • भर्ती कार्यनीति : नियोक्ता ब्रांडिंग के लिए विकसित कार्यनीतियां और एक नियोक्ता मूल्य प्रस्ताव तैयार किया गया है. भावी नए कर्मचारियों के लिए बैंक के मूल्य प्रस्ताव को संप्रेषित करने के लिए केंद्रित कैरियर पोर्टल तैयार किया गया है. हम एमएसएमई क्रेडिट, धनसंपदा प्रबंधन, सरकारी कारोबार , फिनटेक, जोखिम प्रबंधन, वित्त इत्यादि जैसे क्षेत्रों में पार्श्व भर्ती के माध्यम से कर्मचारियों की भर्ती कर रहे हैं. इसके अलावा, बैंक अपने स्वयं के अनुकूलित बड़ौदा मणिपाल स्कूल ऑफ बैंकिंग के माध्यम से भी भर्ती कर रहा है, जहां उम्मीदवारों को हमारे बैंक के लिए आवश्यक आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान किया जाता है. इसकी सामग्री हमारी आवश्यकताओं के अनुरूप तैयार की गई है.
    विभिन्न क्षेत्रों में की जा रही पहलों को ध्यान में रखते हुए, बैंक विशेष कार्यों/परियोजनाओं के संचालन के लिए विशेष दक्षताओं और प्रासंगिक जोखिम वाले विशिष्ट लोगों को काम पर लिया जा रहा है. ऐसे विशिष्ट कर्मचारियों की विशेषज्ञता न केवल परियोजना की आवश्यकताओं को पूरा करती है बल्कि विशिष्ट क्षेत्रों में बैंक की उपस्थिति को भी सुदृढ़ करती है। अति विशिष्ट पदों के लिए, बैंक द्वारा प्रोफाइल की सोर्सिंग के लिए भर्ती एजेंसियों की मदद भी ली जा रही है. इसके अलावा महत्वपूर्ण पदों के लिए संविदात्मक भर्ती भी की जा रही है.

  • एच. आर ओटोमेशन : बड़े पैमाने पर मानव संसाधन ओटोमेशन विभिन्न आईटी उपकरणों के माध्यम से किया जाता है ताकि एक बड़े व भौगोलिक रूप से विस्तारित कार्यबल तक पहुंचने में सक्षम हो सकें और वांछित प्रभावशीलता और प्रभाव सुनिश्चित किया जा सके.

  • एच.आर शेयर्ड सेवाएं सीपीसी: विभिन्न मानव संसाधन कार्यक्रमों के वितरण में वांछित ध्यान और प्रभावशीलता लाने के लिए, एक संशोधित मानव संसाधन संरचना तैयार की गई है जिसके अंतर्गत एक एच. आर शेयर्ड सर्विस सीपीसी बनाई गई है जिसके माध्यम से शाखाओं, अंचल एवं क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा हैडल किए जा रहे नियमित मानव संसाधन दावों को केंद्रीकृत किया गया है, जिससे निम्नलिखित लाभ हुए हैं: विकास और जुड़ाव संबंधी गतिविधियों के लिए मानव संसाधन समय को फ्रीज़ करना.
    बैंक में प्रतिपूर्ति आदि से संबंधित लागू नियमों की एकसमान व्याख्या एवं इसे लागू करके असमानताओं को दूर करना.
    दावों के निपटारे के लिए टर्न अराउंड टाइम में तेजी लाना - दावा प्राप्त होने की तारीख से 48 घंटे तक बनाए रखा गया है.



बड़ौदा अनुभूति कार्यक्रम के माध्यम से कर्मचारी जुड़ाव

कर्मचारी जुड़ाव संबंधी विभिन्न पहलों को 'बड़ौदा अनुभूति' नामक एक केंद्रित कार्यक्रम के माध्यम से लागू किया गया जो अधिक से अधिक कर्मचारी मान्यता, बैंक के लिए काम करने में गर्व का अनुभव करना और टीम बॉन्डिंग को बढ़ाने पर केंद्रित है. जुड़ाव के स्तर को सुदृढ़ करने के लिए जुड़ाव संबंधी विभिन्न पहलों द्वारा अधिक कर्मचारी-एचआर कनेक्ट, केंद्रित कर्मचारी संचार और वफादारी, गर्व और प्रतिबद्धता जैसे एचआर विजिट की संरचनागत प्रणाली की शुरूआत, बिजनेस टाउन-हॉल का संचालन, एक्सिट साक्षात्कार आदि से सहायता मिली है.

इसके अंतर्गत विभिन्न पहलों के माध्यम से कर्मचारी अनुभव में वृद्धि करने उद्देश्य से इसे डिजाइन किया गया है. इन पहलों का उद्देश्य सकारात्मक दृष्टिकोण और टीम बॉन्डिंग की भावना को बढ़ावा देना है जिससे बेहतर व्यावसायिक परिणाम प्राप्त हो सके. बड़ौदा अनुभूति के बैनर तले, निम्नलिखित पांच पहलें आरंभ की गई हैं :

  • माह के कर्मचारी

  • स्पॉट पहचान : वाव मोमेंट

  • शाखाओं/कार्यालयों में जीरो आवर

  • अनिवार्य स्थानीय सामुदायिक सेवाएं

  • अनुभूति कार्यशाला

  • खेलकूद एवं सांकृतिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करना

  • केंद्रित स्वास्थ्य अभियान के माध्यम से स्वास्थ्य एवं कल्याण को प्रोत्साहित करना



नेतृत्व प्रशिक्षण

बैंक का यह दृढ़ विश्वास है कि यहां विभिन्न स्तरों पर नेतृत्व किया जाता है, जो अंततः प्रभावी होता है और किसी भी संगठन को प्रतिस्पर्धात्मक लाभ दिलाता है. केवल परिचालन संबंधी ज्ञान और कौशल-निर्माण कार्यक्रम से नीतिपरक सफलता प्राप्त नहीं हो सकती यदि इसमें नेतृत्व कौशल और परिचालन से जुड़े अग्रणी लोगों का कौशल शामिल न हो. बैंक विविधता संबंधी मुद्दों, उत्तराधिकार योजना और भविष्य की प्रतिभा की आवश्यकता संबंधी विश्लेषण को कवर करते हुए अपने कर्मचारियों को उत्कृष्ट नेतृत्व प्रशिक्षण प्रदान करना सुनिश्चित करता है. विभिन्न स्तरों पर नेतृत्व क्षमता का विकास करने के लिए, बैंक ने भविष्य के लिए अग्रणी कर्मचारियों को तैयार करने सहित मौजूदा स्टाफ की नेतृत्व क्षमताओं के सम्मान हेतु व्यावसायिक रूप से अग्रणी कर्मचारियों के नेतृत्व विकास पर विशेष बल दिया है.



“वी लीड कार्यक्रम” – एक व्यापक नेतृत्व विकास पहल

हमारे बैंक द्वारा अपने लिए अग्रणी कर्मचारियों की सुदृढ़ मजबूत और टिकाऊ पाइपलाइन तैयार करने के प्रयोजन से "वी लीड" कार्यक्रम नामक एक व्यापक नेतृत्व विकास पहल की शुरुआत की है. "वी लीड" कार्यक्रम के अंतर्गत वर्तमान में निम्न -04- स्तर के नेतृत्व कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं :


आज क्षमताओं पर आधारित एक व्यापक नेतृत्व विकास कार्यनीति काफी महत्वपूर्ण है, इसे ध्यान में रखते हुए कि अगले दो वर्षों में बड़ी संख्या में अनुभवी वरिष्ठ प्रबंधन के लोग सेवानिवृत्त होंगे, तत्काल भविष्य के लिए अग्रणी कर्मचारियों की पाइपलाइन तैयार करना आवश्यक है..

बैंक निम्नलिखित विशिष्ट उद्देश्यों के साथ नेतृत्व विकास पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है


  • एक नेता के रूप में किसी व्यक्ति की क्षमताओं का निर्माण

  • सामूहिक प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना क्योंकि सहयोग और टीम वर्क कार्यस्थल में सफलता के लिए आवश्यक तत्व हैं.

  • यह अग्रणी व्यक्ति के रूप में विकास करने के लिए महत्वपूर्ण व्यक्तिगत और सामूहिक व्यवहार से संबंधित एक व्यापक कार्यक्रम होगा.

  • इसमें स्वयं को अग्रणी बनाना, दूसरों का नेतृत्व करना, नेतृत्व परिवर्तन एवं और प्रमुख कारोबार शामिल है.

  • बैंक के रूपांतरण संबंधी प्रयासों में विशिष्टता लाने के लिए आंतरिक नेतृत्व का उपयोग करना.

  • बैंक को भविष्य के लिए तैयार करना


ऐसे कार्यक्रम अत्यंत महत्वाकांक्षी होने के साथ-साथ इच्छुक और अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों के लिए एक निर्णायक क्षण होते हैं. यह व्यक्तिगत विकास का अवसर उपलब्ध कराता है और साथ ही महत्वपूर्ण अग्रणी पदों तक पहुँचने के अवसर उपलब्ध कराता है जो इस कार्यक्रम की खासियत है. साथ ही, यह एक जटिल कार्यक्रम है और अपने नियमित असाइनमेंट के अतिरिक्त विभिन्न चुनौतीपूर्ण असाइनमेंट और परियोजनाओं के माध्यम से स्वयं को चुनौती देने और अपनी नेतृत्व क्षमता का विकास करने के लिए इसमें ज्यादा समय लगता है और इसके लिए ज्यादा प्रयास करना आवश्यक है.



इस कार्यक्रम विभिन्न प्रकार के व्यवधान भी आते हैं जो सावधानीपूर्वक चिह्नित उच्च क्षमता वाले लोगों के नेतृत्व कौशल को विकसित करने के लिए तैयार किए गए हैं. इनका उद्देश्य व्यक्तियों को अधिक प्रभावी नेताओं के रूप में विकसित करना और उनके माध्यम से बैंक के भविष्य का निर्माण करना है.


वी लीड I सफलतापूर्वक पूरा हो गया है और अब बैंक द्वारा वी लीड II का सफलतापूर्वक संचालन करते हुए अपने भविष्य के अग्रणी कर्मचारियों की टीम तैयार की जा रही है.



बड़ौदा जेम्स

बैंक ऑफ बड़ौदा ने मानव संसाधन संबंधी कार्य द्वारा कारोबार के कार्यनिष्पादन, परिचालनगत उत्कृष्टता, ग्राहक अनुभव एवं लोक विकास का आकलन करके एक उद्देश्यपरक और विकास उन्मुख व अत्याधुनिक कार्यनिष्पादन प्रबंधन प्रणाली, बड़ौदा जेम्स को लागू करके बैंक के परिचालन और वित्तीय कार्यनिष्पादन को इससे जोड़ा है.

बैंक की रूपान्तरण यात्रा के क्रम में एचआर वर्टिकल द्वारा अपने अधिकारियों की पूरी क्षमता हासिल करने हेतु "सशक्तीकरण" के उद्देश्य से एक नई वैज्ञानिक रूप से संचालित और उद्देश्यपूर्ण प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली (पीएमएस) तैयार करने के लिए एक परियोजना आरंभ की गई है. इस नए PMS को बड़ौदा GEMS - ग्रोथ एंड एम्पावरमेंट मैनेजमेंट सिस्टम नाम दिया गया है. बैंक द्वारा इस नए पीएमएस की शुरूआत वर्ष 2017 में की गई है और उद्योग में कोई अन्य बैंक इस प्रकार की अनूठी पीएमएस प्रणाली का दावा नहीं कर सकता है जो न केवल पारदर्शी और उद्देश्यपूर्ण है वरन व्यक्तिगत अधिकारियों/प्रबंधकों के कार्यनिष्पादन में सुधार और विकास को सक्षम बनाने की ओर प्रयासरत है.

बड़ौदा जेम्स को आरंभ करने का उद्देश्य इस प्रकार हैं :

  • अधिक वैज्ञानिक और सुदृढ़ लक्ष्य निर्धारण प्रक्रिया का निर्धारण

  • भूमिकाओं और अपेक्षाओं में ज्यादा स्पष्टता सुनिश्चित करना

  • वैज्ञानिक और डेटा-समर्थित प्रक्रियाओं के आधार पर वास्तविक कार्यनिष्पादन का बेहतर मूल्यांकन

  • नियमित विकासात्मक फीडबैक के माध्यम से अधिकारियों को सशक्त करना

  • हमारे पुरस्कार और सम्मान कार्यक्रमों को सुदृढ़ बनाना

  • संपूर्ण प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करना



बड़ौदा जेम्स के चार प्रमुख बुनियादी स्तंभ

परिणाम अभिविन्यास: बैंक में कार्यनिष्पादन संस्कृति को सशक्त बनाने के लिए, प्रत्येक अधिकारी को फोकस्ड की रिजल्ट एरिया (केआरए) सौंपा गया है. प्रत्येक अधिकारी को 5 -7 केआरए दिए गए हैं जो अधिकारी द्वारा किए जा रहे वास्तविक कार्य से संबंधित हैं. इससे पूर्व केवल 20% अधिकारियों (मुख्य रूप से शाखा प्रमुखों) को व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने से संबंधित केआरए दिए जाते थे. बड़ौदा जेम्स के अंतर्गत यह अनुपात अब 80 % हो गया है, शाखाओं में लगभग सभी अधिकारियों के पास अब बजटीय और परिणामात्मक केआरए हैं, जिसने अत्यंत परिणाम / आउटपुट उन्मुख मापदंडों को सक्षम बनाया है और यह पूरी तरह से सिस्टम द्वारा संचालित है जिसमें बजटीय/वित्तीय मापदण्डों से संबंधित स्कोर आदि की मैन्युअल गणना नहीं की जाती है.

निष्पक्षता और तर्कसंगतता : प्रत्येक अधिकारी का कार्यनिष्पादन संबंधी मूल्यांकन उनकी वास्तविक उपलब्धियों के अनुरूप होना सुनिश्चित करने के लिए परिणामात्मक केआरए के स्कोर सिस्टम-संचालित होते हैं. यह मूल्यांकन प्रक्रिया में पूर्वाग्रहों को काफी हद तक कम करता है. अधिकारियों को स्कोर की बजाय ग्रेड दिए जाते हैं.
इसके अलावा, प्रत्येक अधिकारी को एक "कोहार्ट " यानि समान भूमिका निभाने वाले लोगों का समूह आवंटित किया जाता है. उदाहरण के लिए 5 वर्ष से कम अवधि की छोटी ग्रामीण शाखाओं में जमा का प्रबंधन करने वाले सभी अधिकारी एक ही कोहार्ट में होंगे.

सशक्तिकरण बड़ौदा GEMS का उद्देश्य केवल कार्यनिष्पादन का मूल्यांकन करना नहीं है, बल्कि अधिकारियों को उनके कार्यनिष्पादन में वृद्धि करने हेतु मार्गदर्शन भी प्रदान करना है. बैंक ने " जेम्स इनसाइट" की शुरूआत की है जो एक एक ऑनलाइन टूल है और सभी अधिकारियों के कार्यनिष्पादन का मासिक विवरण उपलब्ध कराता है. इसके अलावा टूल की एक अभिनव विशेषता यह है कि अधिकारी प्रत्येक केआरए पर गहराई से विचार कर सकते हैं जो कि उनके कार्यनिष्पादन को बेहतर बनाने में सहायक हो सकते हैं.

उच्च कार्यनिष्पादन की पहचान : वार्षिक मूल्यांकन के माध्यम से कार्यनिष्पादन की पहचान के अलावा, बड़ौदा जेम्स असाधारण कार्यों (जैसे ग्राहक केंद्रितता, टीम योगदान) के लिए अधिकारियों को "बैज" प्रदान करने हेतु कार्यनिष्पादन की "स्पॉट पहचान" के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराता है. ऐसी मान्यता सभी अधिकारियों को असाधारण कार्यनिष्पादन के लिए प्रेरित करती है.


इसके परिणाम संबंधी कुछ महत्वपूर्ण क्षेत्रों का मूल्यांकन "टीम स्कोर" के संदर्भ में किया जाता है, जिसमें किसी शाखा के प्रत्येक अधिकारी को समान अंक प्राप्त होते हैं.

यह इनसाइट टूल द्वारा सभी स्तरों अर्थात शाखा स्तर, क्षेत्र स्तर, अंचल स्तर और बैंक स्तर पर उपलब्ध कराए गए मासिक कार्यनिष्पादन संबंधी अद्यतन सूचनाओं की मासिक समीक्षा किए जाने की प्रक्रिया और नियमों को लागू करने और इसे संस्थागत बनाकर व्यवसाय से काफी निकटता से जुड़ा हुआ है.



जॉब फेमिली एवं कैरियर पाथ योजना

हमारे बैंक का हमेशा से यह मानना है कि अपने कर्मचारी इसकी सफलता के आधार स्तम्भ हैं और सदैव प्रशिक्षण, विभिन्न कार्यों से संबंधित एक्सपोजर और भूमिकाओं के अनुक्रम के माध्यम से लोगों के समुचित विकास पर ध्यान केंद्रित किया है. मौजूदा अनुक्रम योजना प्रक्रिया में वृद्धि करने एवं बैंक में कर्मचारियों के लिए विशिष्ट कैरियर संबंधी कार्यप्रणाली तैयार करने के लिए 12 प्रमुख जॉब फेमिली का चयन किया गया है जिनका उद्देश्य निम्न अनुसार है :



बड़ौदा समाधान

कर्मचारियों से संबंधित क्षेत्रों एवं उनकी शिकायतों को दूर करने के लिए बैंक ने पारदर्शिता और निष्पक्षता को मजबूत करने के लिए “बड़ौदा समाधान” नामक शिकायत निवारण पद्धति की परिकल्पना की है, जो न केवल शिकायतों के निवारण के लिए बल्कि कर्मचारियों के मुद्दों एवं अपेक्षाओं के अनुरूप है और उनकी जरूरतों एवं हित के प्रति संवेदनशील है. यह सिस्टम में कर्मचारियों का विश्वास कायम करने में भी सहायक होगा और अपने सभी व्यवहारों में, अखंडता, विश्वास और पारदर्शिता के लोकाचार को सुदृढ़ करेगा जिसे हमारा बैंक अपने सभी कार्य व्यवहार में दृढ़ता से स्वीकार करता है.

यह एक बेहतर मानव संसाधन प्रशासन को सुदृढ़ करेगा और कर्मचारियों की शिकायतों को समयबद्ध तरीके से निवारण के लिए ज्यादा पारदर्शी प्रणाली अपनाएगा, जिससे कर्मचारियों की समस्याओं / शिकायतों में कमी आएगी और कर्मचारी संतुष्टि में सुधार आएगा.



एच आर हेल्पलाइन

हमारे अनेक कर्मचारियों के त्वरित समाधान/उनके मुद्दों/प्रश्नों का जवाब देने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए एक केंद्रीय मानव संसाधन हेल्पलाइन की स्थापना की गई है जो स्पष्टीकरण/समाधान/किसी मामले में बैंक से संबंधित मुद्दों को शीघ्रतापूर्वक उठाएगी और इस संबंध में बैंक के पक्ष से सभी कर्मचारियों को निरंतर अवगत कराएगी.



कर्मचारी जुड़ाव संबंधी सर्वेक्षण “वॉयस ऑफ बड़ौदियन्स”

बैंक ने अपने कर्मचारियों के जुड़ाव के स्तर, विशेष रूप से उनकी धारणाओं, विश्वासों, विचारों आदि को समझने के लिए एक कर्मचारी जुड़ाव संबंधी सर्वेक्षण कराया है ताकि यह किसी कमियों को दूर करने और कर्मचारियों के जुड़ाव के स्तर को ज्यादा बेहतर बनाने के लिए विभिन्न मानव संसाधन गतिविधियों / पहलों को उपयुक्त रूप से तैयार किया जा सके.

शिक्षण एवं विकास संबंधी पहलें

  • बैंक के समस्त प्रशिक्षण और विकास संबंधी प्रयासों को एक केंद्रित वर्टिकल "बड़ौदा अकादमी" के अंतर्गत लाया गया है जिसका उद्देश्य (1) कर्मचारियों के लिए शिक्षण के अनुभव और विकास के अवसरों में वृद्धि करना (2) बैंक में लोगों की बेहतर ग्रूमिंग करने और उनके विकास में सहायता करना (3) एक शिक्षण संस्था का निर्माण करना और (4) संस्था के कार्यनिष्पादन में उल्लेखनीय सुधार लाना है.

  • बैंक के समस्त प्रशिक्षण और विकास संबंधी प्रयासों को एक केंद्रित वर्टिकल "बड़ौदा अकादमी" के अंतर्गत लाया गया है जिसका उद्देश्य (1) कर्मचारियों के लिए शिक्षण के अनुभव और विकास के अवसरों में वृद्धि करना (2) बैंक में लोगों की बेहतर ग्रूमिंग करने और उनके विकास में सहायता करना (3) एक शिक्षण संस्था का निर्माण करना और (4) संस्था के कार्यनिष्पादन में उल्लेखनीय सुधार लाना है.

  • साथ ही, प्रत्येक महत्वपूर्ण भूमिकाओं के लिए आवश्यक अनिवार्य पाठ्यक्रमों की अवधारणा को प्रस्तुत करके प्रशिक्षण को विशिष्ट कार्य भूमिकाओं से जोड़ा गया है. बैंक द्वारा अनिवार्य सर्टिफिकेशन प्रोग्राम भी चलाया जा रहा है जो क्रेडिट व जोखिम प्रबंधन, विदेशी मुद्रा, ट्रेजरी परिचालन, अनुपालन और शाखा प्रमुख जैसी महत्वपूर्ण भूमिकाओं से जुड़े कार्यों में तैनाती से पूर्व आवश्यक है. लाइफ साइकल प्रशिक्षण में एक कार्यपालक /अधिकारी के कैरियर के विभिन्न स्तरों पर कार्यात्मक, अनिवार्य और व्यवहारिक प्रशिक्षण संबंधी आवश्यकताओं की जानकारी प्रदान की जाती है और इन आवश्यकताओं को व्यवस्थित तरीके से पूरा कराया जाता है.

  • कार्यात्मक प्रशिक्षण प्रदान करने के अलावा, बैंक अपने कर्मचारियों के लिए सॉफ्ट स्किल और व्यवहारिक प्रशिक्षण पहलू को तेज करने का भी प्रयास कर रहा है. बैंक का अपना एक व्यापक शिक्षण और विकास संबंधी कार्य है जो कर्मचारियों की प्रशिक्षण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करता है.



बैंक ने विभिन्न नवोन्मेषी चैनलों जैसे नेट अकादमी पोर्टल - एक व्यापक ई-लर्निंग पोर्टल, बड़ौदा मार्गदर्शक - कर्मचारियों की शंकाओं का समाधान करने के लिए, बड़ौदा रेडियो - वर्तमान परिपत्रों और परिचालन मुद्दों पर ऑडियो क्लिप का उपयोग करता है और इनके माध्यम से सीखने का माहौल तैयार करने के लिए विभिन्न पहलें की गई हैं. बड़ौदापीडिया - एक व्यापक और ज्ञान से परिपूर्ण अधिकोष, बड़ौदा यूट्यूब – जल्द सीखने के लिए विभिन्न विषयों पर वीडियो प्रदर्शित करता है.



प्रशिक्षण के जीवन चक्र अवधारणा (एलसीसी) का परिचय:

बैंक ने प्रत्येक कर्मचारी की बैंक में अपने करियर के विभिन्न चरणों में क्षमता निर्माण की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रशिक्षण की जीवन चक्र अवधारणा (एलसीसी) की शुरुआत की है. यह अवधारणा विभिन्न ग्रेड/स्केल और शाखाओं में स्थित किसी अधिकारी की जॉब प्रोफ़ाइल के आधार पर प्रशिक्षण आवश्यकता को मैप करती है. जीवन चक्र प्रशिक्षण की इस अवधारणा में निम्नलिखित शामिल हैं :

  • भूमिकाओं की पहचान : - एक जूनियर अधिकारी से लेकर महाप्रबंधक तक के शीर्ष पदों तक पहुंचने के लिए एक अधिकारी की एलसीसी पर आधारित सभी संभावित भूमिकाओं को शामिल किया गया है.

  • प्रशिक्षण का स्तर : - प्रशिक्षण कार्यक्रमों को 1- 5 स्तर में वर्गीकृत किया गया है, पहला स्तर बुनियादी पाठ्यक्रम है जबकि 5 वां स्तर अपने इनपुट में उन्नत स्वरूप का होगा.

  • ट्रेनिंग मॉड्यूल :- मानव संसाधन अधिकारियों के साथ भागीदारी :- इस नई अवधारणा की सफलता काफी हद तक लाइफ साइकल पर आधारित प्रशिक्षण के लिए अंचल/क्षेत्र के मानव संसाधन कार्यकर्ताओं द्वारा सही लक्ष्य समूह की पहचान करने पर निर्भर करती है, इसलिए, मानव संसाधन अधिकारियों को विभिन्न पहलुओं के प्रति जागरूक करने के लिए एक सम्मेलन का आयोजन किया गया था ताकि इनका प्रभावी कार्यान्वयन हो सके.

  • लार्निंग प्रमुखों का कनक्लेव : - बैंक में बड़ौदा अकादमियों और बड़ौदा सैटेलाइट लर्निंग इकाईयों के सभी लर्निंग प्रमुखों को नए दृष्टिकोण के अंतर्गत प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों की अवधारणा और डिजाइन के बारे में जागरूक करने के लिए इसका आयोजन किया गया.

  • मानव संसाधन अधिकारियों के साथ भागीदारी :- इस नई अवधारणा की सफलता काफी हद तक लाइफ साइकल पर आधारित प्रशिक्षण के लिए अंचल/क्षेत्र के मानव संसाधन कार्यकर्ताओं द्वारा सही लक्ष्य समूह की पहचान करने पर निर्भर करती है, इसलिए, मानव संसाधन अधिकारियों को विभिन्न पहलुओं के प्रति जागरूक करने के लिए एक सम्मेलन का आयोजन किया गया था ताकि इनका प्रभावी कार्यान्वयन हो सके.



विदेशी प्रशिक्षण

कार्यपालकों को बैंकिंग संबंधी अंतरराष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य उपलब्ध कराने और उनकी कार्यनीतिक सोच का विस्तार करने, जटिल मुद्दों की वैचारिक समझ को बढ़ाने और उन्हें प्रभावी नेता के रूप में तैयार करने के लिए, केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, जेम्स एल एलेब सेंटर, इलिनोइस, यूएसए, सेंटर ऑफ यूनिफाइड बायोमेट्रिक्स (CUBS) और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन इंफॉर्मेशन सिस्टम्स एंड एश्योरेंस रिसर्च एंड एजुकेशन (CEISARE), द स्टेट ऑफ न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी, बफेलो, यूएसए, एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट – एक्जीक्यूटिव एडुकेशन एंड लाइफटाइम लर्निंग सेंटर (AIM-EXCELL), मनीला और एशिया और प्रशांत के लिए एकीकृत ग्रामीण विकास केंद्र (CIRDAP), ढाका जैसे प्रतिष्ठित विदेशी संस्थानों में नियमित रूप से बड़ी संख्या में सर्विस एक्जीक्यूटिव को नियमित रूप से भेजा जाता है.



बड़ौदा गुरूकुल

वैश्विक रूप से प्रौद्योगिकी को लचीला और नए परिवर्तनों के अनुकूल बनाना आवश्यक है. ऐसा तकनीक की जानकारी प्राप्त करने के लिए भी सही है. शिक्षण संबंधी तकनीकों और शिक्षार्थियों के प्रभावी और प्रासंगिक अनुभवों के माध्यम से प्रबंधकों और प्रशासकों को इसका ठोस विश्लेषण उपलब्ध कराया जाना है. ऐसा शिक्षण की सतत प्रक्रिया और सतत विकास के लिए आवश्यक है. इस प्रयोजन को ध्यान में रखते हुए बैंक ने एक व्यापक शिक्षण प्रबंधन समाधान के रूप बड़ौदा गुरुकुल आरंभ किया है जिसे उपयोग संबंधी अनुभव, ज्यादा एक्सेस और अधिकतम उपयोग उपलब्ध कराने के लिए तैयार किया गया है. यह प्रणाली शिक्षण के प्रभाव का लाभ उठाने के लिए ज्यादा अवसर भी उपलब्ध कराती है.



बड़ौदा रेडियो

“बड़ौदा रेडियो" के नाम से विकसित एक अद्वितीय एप्लिकेशन जो बड़ौदियन्स को ऑडियो के माध्यम से महत्वपूर्ण परिपत्रों के सार सहित बैंक के प्रमुख संवादों की जानकारी प्राप्त करने में सक्षम बनाता है. बड़ौदा रेडियो का उद्देश्य परिपत्र, बैंकिंग समाचार और टॉक शो के माध्यम से बैंक में नवीनतम विकास के बारे में जागरूकता पैदा करना है.

मानव संसाधन पहलें

लोक उन्मुख तैनाती, पदोन्नति और चयन नीतियां

बैंक ने उत्कृष्ट प्रतिभा की पहचान करने और फास्ट-ट्रैक विकास के लिए अवसर उपलब्ध कराने हेतु समुचित रूप से प्रलेखित और व्यापक तैनाती, पदोन्नति और चयन नीतियां तैयार की हैं. कुछ प्रमुख एचआर नीतियां निम्नलिखित हैं :


  • एचआर संसाधन नीति

  • एचआर संसाधन नीति

  • एचआर संसाधन नीति

  • लिपिकीय और अधीनस्थ श्रेणी के लिए पदोन्नति नीति

  • विदेश में चयन हेतु नीति

  • कर्मचारी जुड़ाव नीति

  • क्रीडा नीति



प्रतिभा पहचान एवं ग्रूमिंग कार्यक्रम

बैंक द्वारा शाखा प्रमुखों को ग्रूम करने के लिए क्रेडिट, विदेशी मुद्रा, ट्रेजरी / डीलिंग, धनसंपदा प्रबंधन आदि विशेष क्षेत्रों में अधिकारियों को ग्रूम करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं.

स्व-मूल्यांकन और विकास के लिए बैंक की स्पीड(SPEED) योजना (पेशेवर ज्ञान में वृद्धि और कर्मचारी विकास के लिए योजना)

बैंक ने आईआईएम, आईआईटी और कई अन्य प्रसिद्ध संस्थानों सहित किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से पत्राचार, अंशकालिक और दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से कर्मचारियों को व्यावसायिक और कंप्यूटर पाठ्यक्रमों को पूरा करने हेतु प्रोत्साहित करने की योजना तैयार की है. यह निरंतर सीखने की संस्कृति को बढ़ावा देता है और कर्मचारियों के पेशेवर ज्ञान में वृद्धि और विकास को सुनिश्चित करता है. स्पीड योजना के अंतर्गत पाठ्यक्रम/कार्यक्रम चलाने के लिए विशेष ऋण, प्रोत्साहन और पाठ्यक्रम शुल्क की प्रतिपूर्ति के माध्यम से कर्मचारियों को अपनी योग्यता बढ़ाने के लिए प्रेरित किया जाता है.



एचआर कनेक्ट

दिनांक 01.09.2020 से बड़ौदा एचआर-कनेक्ट नाम से एक नए एचआरएमएस पोर्टल की शुरूआत की गई है . यह नया सिस्टम मानव संसाधन से संबंधित कार्यकलापों के लिए सम्पूर्ण समाधान प्रदान करेगी और इसमें विभिन्न मानव संसाधन प्रक्रियाओं को स्वचालित करने की परिकल्पना की गई है और संपूर्ण कर्मचारी जीवन चक्र (Life Cycle) के लिए विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को ट्रैक करने तथा उनका प्रबंधन, निगरानी एवं विश्लेषण करने में सक्षम बनाती है. यह एक एकीकृत प्रणाली है जो बैंक के सभी कर्मचारियों के लिए बैंक के अन्य प्रकार के विभिन्न मॉड्यूलों के सहज एकीकरण के साथ उपलब्ध है. यह प्रणाली बैंक के कर्मचारियों के सभी संवर्गों को उपयोग में आसान और सहज ज्ञान युक्त इंटरफेस प्रदान करने के अलावा, उन्हें तुरंत विभिन्न लाभों का भुगतान भी सुनिश्चित करेगी। यह पोर्टल एचआर-कनेक्ट के एक छत्र पोर्टल के तहत सभी कर्मचारी संबंधित मॉड्यूल को क्लब करने के लिए बैंक का एक आशावादी और विचारशील प्रयास है, जिससे अपने मूल्यवान मानव संसाधनों के लिए श्रेणी में बहुमूल्य सेवा (पीएसयू बैंकों के बीच) प्रदान की जा सके.



बड़ौदा सुझाव और ideaonline@bankofbaroda.com

उत्कृष्ट विचारों के लिए संरचित पुरस्कार के प्रावधानों से कर्मचारियों से नए विचारों को हासिल करने के लिए आइडिया चैनल.

 

सभी नए ज्वाइनी के लिए सुव्यवस्थित इंडक्शन शेड्यूल

बैंक ने सीधे भर्ती अधिकारियों, कैंपस भर्ती और नए भर्ती क्लर्कों के विभिन्न बैचों के लिए चरण-वार एवं अच्छी तरह से परिभाषित और ठीक तरह से संरचित प्रेरणा कार्यक्रम तैयार किया है, जो कि कक्षा के संयोजन और ऑन जॉब ट्रेनिंग के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है.



भूमिका परिवर्तन कार्यक्रम और कार्यपालक विकास कार्यक्रम

आईएसबी, हैदराबाद, एमडीआई, गुड़गांव, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बैंक मैनेजमेंट, पुणे इत्यादि जैसे प्रमुख व्यवसायिक स्कूलों के साथ नए पदोन्नत वरिष्ठ और शीर्ष प्रबंधन के लोगों के लिए नियमित रूप से कार्यपालक विकास कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

बैंक के आंतरिक प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों में नए पदोन्नत कर्मचारियों के लिए भूमिका परिवर्तन कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, जो उन्हें नई भूमिका से संबंधित चुनौतियों का सामना कैसे करें के अतिरिक्त व्यवहारिक मुद्दों, सॉफ्ट स्किल्स, टीम वर्क, लीडरशिप आदि के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं.



ग्रूमिंग और शिष्टाचार कार्यक्रम

अपने सेवा स्तर और ग्राहकों तथा विभिन्न हितधारकों के साथ गुणात्मक बातचीत बेहतर बनाने के लिए फ्रंटलाइन कर्मचारियों और विदेशी पोस्टिंग के लिए चुने गए कर्मचारियों के लिए ग्रूमिंग और शिष्टाचार कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.

सीड (स्वयं दक्षता और प्रभावशीलता विकास) कार्यक्रम को अपने सेवा कौशल और सेवा दक्षता में सुधार के लिए बैंक के फ्रंटलाइन कर्मचारियों के लिए चलाया जा रहा है.

एच.आर.एम.एस एक पेज की रिपोर्ट

कर्मचारियों के लिए सोशल मीडिया नीति

हमारे बुनियादी मूल्य

बैंक के बुनियादी मूल्य जो दुनिया भर के बड़ौदियंस से एकत्रित किए गए इनपुट के आधार पर बनाए गए हैं और यह ऐसे मार्गदर्शक सिद्धांत हैं जिनके आधार पर हम कार्य करते हैं, इनका अनावरण हमारे बैंक के 110वें स्थापना दिवस के विशेष अवसर पर किया गया था.

सत्यनिष्ठा

हम अपने हितधारकों के साथ अपनी वाणी और आचरण में नैतिक एवं पारदर्शी हैं.

ग्राहक केंद्रीयता

हमारी सभी गतिविधियों का केंद्र हमारे ग्राहकों का हित है.

साहस

हम विपरीत परिस्थितियों में भी धैर्य बनाए रखते हैं और बैंक के मूल्यों से हमें बल मिलता है.

उत्साहपूर्ण स्वामित्व

हम अपने बैंक के लिए मिलकर कार्य करते समय ऊर्जा, उत्साह और अपनत्व का भाव रखते हैं.

नवोन्मेषिता

हम नवीन विचारों से मूल्यसंवर्धन करते हैं.

उत्कृष्टता

हम अपनी नीतियों, प्रणालियों और प्रक्रियाओं में लगातार सुधार के लिए प्रयत्न करते हैं.

Employee Speak

Immense exposure in terms of evaluating sizeable projects and client interaction so early in the career are my biggest pluses in Bank of Baroda..A very friendly culture and the freedom and learning you get here is very good especially for someone at the start of his/her career…

- Aswin Dev

PGDM (IIM Kozhikode), Current Posting-Project Finance and Syndication

I’ve been always in love with Finance with a sharp inclination to know more about different industries. My current profile has given me an opportunity not only to hone my Financial Analysis skills under the aegis of sharp& seasoned minds but also a wonderful exposure to different sectors. The work culture motivates one to aspire for nothing less than excellence.

- Priti Srivastav

PGDM (IMT Ghaziabad), Wholesale Banking Department

I think my career in the Bank has truly been crafted to order. In just over 4 years, I had the excitement of a ‘feet on street’ professional in a Region, the challenges to draw and implement retail strategies with McKinsey on a growth Strategy and Performance Transformation initiative and top it up with an overseas posting in the world’s financial capital, London.

- Abhinav Iyer

PGDBM (BIMTECH, NCR), Current Posting-Marketing, Bank of Baroda (UK)

I am getting a great exposure of handling leadership development projects and also got the opportunity to work in the area of HR technology implementation.

- Vasant Raut

PGDM (BIMHRD, Pune), Current Posting-HR Department

Reservation Register (Provisional)

filter

के द्वारा फिल्टर

Year
  • वर्ष
  • 2022-23
  • 2021-22
  • 2020-21
  • 2019-20
  • 2018-19
  • 2017-18
  • 2016-17
  • 2015-16
  • 2014-15
  • 2013-14
  • 2012-13
  • 2011-12
  • 2010-11
  • 2009-10
  • 2008-09
  • 2007-08
  • 2006-07
  • 2005-06
  • 2004-05
Location
  • स्‍थान
  • ASSAM
  • Mumbai
  • Pune
GO रिसेट करें
व्यवसाय सहयोगी 31.12.2020
डाउनलोड
पूर्णकालिक सब स्टाफ 31.12.2020
डाउनलोड
पूर्णकालिक स्वीपर 31.12.2020
डाउनलोड
अधिकारी 31.12.2020
डाउनलोड
रोस्टर 31.12.2020 अंशकालिक स्वीपर
डाउनलोड
रोस्टर 31.12.2020 अंशकालिक सब स्टाफ
डाउनलोड

Add this website to home screen

Are you Bank of Baroda Customer?

This is to inform you that by clicking on continue, you will be leaving our website and entering the website/Microsite operated by Insurance tie up partner. This link is provided on our Bank’s website for customer convenience and Bank of Baroda does not own or control of this website, and is not responsible for its contents. The Website/Microsite is fully owned & Maintained by Insurance tie up partner.


The use of any of the Insurance’s tie up partners website is subject to the terms of use and other terms and guidelines, if any, contained within tie up partners website.


Proceed to the website


Thank you for visiting www.bankofbaroda.in

X
We use cookies (and similar tools) to enhance your experience on our website. To learn more on our cookie policy, Privacy Policy and Terms & Conditions please click here. By continuing to browse this website, you consent to our use of cookies and agree to the Privacy Policy and Terms & Conditions.