बैंक के संबंध में जानकारी / विस्तृत विवरण

मद सं. प्रावधान विवरण
4.b.i संगठन के कार्यों और कर्तव्यों का विवरण बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंकिंग कंपनी (उपक्रमों का अधिग्रहण एवं हस्तांतरण) अधिनियम, 1970 के अंतर्गत गठित कॉर्पोरेट निकाय (राष्ट्रीयकृत बैंक) है, जिसका प्रधान कार्यालय मांडवी, बड़ौदा और कॉर्पोरेट कार्यालय मुंबई में स्थित है.

प्रधान कार्यालय और कॉर्पोरेट कार्यालय के पते की जानकारी हेतु यहां क्लिक करें.
संगठनात्‍मक संरचना
कार्य
4.b.ii अपने अधिकारियों और कर्मचारियों की अधिकार और कर्तव्य

बैंक के जेएमजीएस I से टीईजीएस VIII ग्रेड के सभी अधिकारी, जो शाखाओं और कार्यालयों में कार्यरत हैं, के पास उनकी स्थिति के आधार पर कुछ विवेकाधीन उधार एवं प्रशासनिक अधिकार होते हैं. निदेशक मंडल विभिन्न ग्रेड के अधिकारियों को ऐसे अधिकारों के प्रत्यायोजन का निर्णय करता है. संगठन की आवश्यकता और सरकार / आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुरूप इन अधिकारों को समय-समय पर संशोधित किया जाता है. बैंक वाणिज्यिक संगठन होने के कारण अधिकारियों/कर्मचारियों की नियुक्ति, ग्रेड/स्केल, धारित पद, सौंपे गए कार्य और संगठन की आवश्यकता, व्यावसायिक लक्ष्य प्राप्त करने और संतोषजनक गुणवत्ता वाली ग्राहक सेवा प्रदान करने के लिए, जिन्हें निम्‍नलिखित लिंक में दर्शाया गया है, के अनुसार, अधिकार व कर्तव्य अलग-अलग होते हैं. कोई ऋण स्वीकृत करना है या नहीं, यह बैंक के संबंधित मंजूरी प्राधिकारी के पूर्ण विवेकधिकार से संबंधित है तथा प्रत्येक मामले के प्रासंगिक तथ्यों और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए इस तरह से विवेकाधिकार का प्रयोग किया जाता है.

4.b.iii

पर्यवेक्षण एवं जवाबदेही के चैनलों सहित निर्णय की प्रक्रिया में अपनाई जाने वाली प्रक्रिया

निर्णय लेने की प्रक्रिया के संबंध में बैंक में एक सुपरिभाषित प्रणाली है. जेएमजीएस I से लेकर शीर्ष कार्यकारी ग्रेड स्केल VIII तक एवं कार्यपालक निदेशक तथा अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक द्वारा उनकी स्थिति के आधार पर निदेशक मंडल द्वारा उन्हें प्रदत्‍त विवेकाधीन उधार शक्तियों के अनुसार विभिन्न स्तरों पर उधार और प्रशासनिक निर्णय लिए जाते हैं. शाखाओं को ऋण सुविधाओं के लिए आवेदन प्राप्त होते हैं और वह उसे संबंधित स्वीकृति प्राधिकारी को संस्‍तुति के साथ भेजती हैं. प्रमुख रिटेल ऋण उत्पादों के मामले में आवेदनों को शाखाओं और केंद्रीकृत ऋण प्रोसेसिंग सेल में चुनिंदा केंद्रों पर प्रोसेस किया जाता है. आरबीआई / सीवीसी के दिशानिर्देशों के आधार पर यह सुपरिभाषित संगठनात्मक संरचना और दायित्‍व की स्पष्ट पद्धति है. किसी मंजूरी प्राधिकारी द्वारा अनुमोदित सभी क्रेडिट निर्णयों को नियंत्रण के प्रयोजन से अगले उच्च प्राधिकारी को अवगत कराया जाता है. अधिकारों के उचित प्रत्यायोजन और नियंत्रण रिपोर्ट प्रस्तुत करने की पद्धति मौजूद है और इनकी निगरानी नियंत्रण अधिकारियों द्वारा और आंतरिक निरीक्षण के माध्यम से की जाती है.

4.b.iv

अपने कार्यों के निर्वहन के लिए बैंक द्वारा निर्धारित मानदंड

बैंक द्वारा विभिन्न अवधियों के लिए जमा राशि पर दी जाने वाली ब्‍याज दरों का निर्धारण, जिसे बैंक की वेबसाइट और शाखाओं में प्रदर्शित किया जाता है का निर्धारण कॉर्पोरेट कार्यालय द्वारा किया जाता है. अग्रिम के संबंध में भी कॉर्पोरेट कार्यालय विभिन्न ऋण उत्पादों की शुरूआत करने का निर्णय लेता है और इसका विवरण वेबसाइट के साथ-साथ शाखाओं में भी उपलब्ध होता है. कॉर्पोरेट कार्यालय विभिन्न अग्रिमों के लिए ब्याज दर के संबंध में भी निर्णय लेता है जो हमारी वेबसाइट पर और बैंक के कार्यालयों / शाखाओं में भी उपलब्ध होता हैं. कोई ऋण स्वीकृत करना है अथवा नहीं, यह बैंक के संबंधित स्वीकृति प्राधिकारी के पूर्ण विवेकधिकार से संबंधित है तथा प्रत्येक मामले के प्रासंगिक तथ्यों और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए इस तरह से विवेकाधिकार का प्रयोग किया जाता है.
कार्यों / सेवा वितरण समयसीमा के लिए मानदंडों / मानकों की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

4.b.v

बैंक को या उसके नियंत्रण में या उसके कर्मचारियों द्वारा अपने कार्यों के निर्वहन के लिए प्रयोग किए जाने वाले नियम, विनियम, अनुदेश, मैनुअल और रिकॉर्ड

मैनुअल, अनुदेश पुस्तिका, संहिताबद्ध परिपत्र, अधिकारों के प्रत्यायोजन की योजना, निदेशक मंडल की कार्यवाही आदि जैसे कई दस्तावेज हैं इसके साथ ही इसमें विभिन्न कार्यों के निर्वहन के लिए कर्मचारियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले आवधिक परिपत्र भी शामिल है. (यह सभी आंतरिक परिचालन के लिए हैं और इन्‍हें आम जनता के साथ साझा नहीं किया जा सकता है) तथापि, कुछ जानकारी निम्‍नानुसार उपलब्ध है :


  • बैंक ऑफ बड़ौदा अधिकारी सेवा विनियम, 1979 PDF
  • बैंक ऑफ बड़ौदा कर्मचारी पेंशन विनियम 1995 PDF
  • बैंक ऑफ बड़ौदा ग्रेच्युटी नियम PDF
  • बैंक ऑफ बड़ौदा भविष्य निधि नियम PDF
  • बैंक ऑफ बड़ौदा अधिकारी कर्मचारी (आचार सहित) विनियम, 1976 PDF
  • बैंक ऑफ बड़ौदा अधिकारी कर्मचारी (अनुशासन और अपील) विनियम, 1976 PDF
  • अधिकारी कर्मचारी (सेवानिवृत्ति पश्‍चात निजी क्षेत्र संस्‍थानों में नौकरियों की स्वीकृति) विनियम, 2001 PDF
  • बैंक ऑफ बड़ौदा सामान्‍य (शेयर और बैठकें) विनियम, 1998 PDF
  • नई पेंशन योजना PDF
4.b.vi

दस्तावेजों की श्रेणियों का विवरण जो बैंक में या उसके नियंत्रण में रखे जाते है.

बैंक ऑफ बड़ौदा सामान्‍य (शेयर और बैठकें) विनियम, 1998 के प्रावधानों के अनुसार, निम्नलिखित दस्तावेज हमारे निवेशक सेवा विभाग, प्रधान कार्यालय/कॉर्पोरेट कार्यालय में सप्ताह के दिनों में दो घंटे के लिए सुबह 11.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे के बीच शेयरधारकों के निरीक्षण के लिए उपलब्ध होते हैं.

  • शेयरधारकों का रजिस्टर
  • आम बैठक की कार्यवाही का रिकॉर्ड

ग्राहकों / उधारकर्ताओं / गारंटरों, तृतीय पक्ष के साथ अनुबंध द्वारा निष्पादित दस्तावेज आदि. (यह सभी निजी सूचनाएं है और व्यावसायिक महत्व की हैं तथा इन्हें जनता के साथ साझा नहीं किया जा सकता है)

4.b.vii

अपनी नीति के निर्माण या उसके कार्यान्वयन के संबंध में किसी भी व्यवस्था का विवरण जो जनता के सदस्यों के साथ परामर्श या प्रतिनिधित्व के लिए हो.

शेयरधारक वर्तमान व्यवस्था के अनुसार नीतियों से संबंधित मामलों को वार्षिक आम बैठक उठा सकते हैं जो बैंक की नीति से संबंधित होता है.
शेयरधारकों के साथ – साथ जनता की सूचना के लिए बैंक की वेबसाइट पर बैंक के तिमाही परिणाम और वार्षिक परिणाम/रिपोर्ट समय-समय पर प्रकाशित किए जाते हैं जो बैंक की नीतियों और उसके कार्यान्वयन के संबंध में सूचना प्रदान की जाती है.
शेयरधारक से संबंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

4.b.viii

मंडल, परिषदों, समितियों और अन्य निकायों, जिसमें दो या दो से अधिक व्यक्ति शामिल हैं, जो इसके भाग के रूप में या उनकी सलाह के प्रयोजन से गठित हैं, का विवरण और क्या उन मंडलों, परिषदों, समितियों और अन्य निकायों की बैठकों में सामान्‍य नागरिक भाग ले सकते है या ऐसी बैठकों के कार्यवृत्त सामान्‍य जनता के लिए उपलब्ध हैं

बैंक के निदेशक मंडल की निम्नलिखित उप समितियां हैं

  • Risk management committee of the board
  • Nomination & Remuneration committee.
  • Steering committee of the board on rural – FI & CSR.
  • Review committee on wilful defaulters.
  • निदेशक मंडल की प्रबंधन समिति (एमसीबी)
  • निदेशक मंडल की ऋण स्वीकृति समिति (सीएसीबी)
  • निदेशक मंडल की लेखा परीक्षा समिति (एसीबी)
  • हितधारक संबंध समिति
  • एएलएम और जोखिम प्रबंधन पर निदेशक मंडल की उप समिति
  • ग्राहक सेवा समिति
  • पारिश्रमिक समिति
  • नामांकन समिति
  • निदेशकों की समिति
  • उच्च मूल्य धोखाधड़ी संबंधी समिति
  • निदेशक मंडल की आईटी कार्यनीति समिति
  • मानव संसाधन पर निदेशक मंडल की संचालन समिति
  • वसूली की निगरानी के लिए समिति

उपर्युक्त समिति की बैठकों में आम जनता सहभागिता नहीं कर सकती है तथा इसके कार्यवृत्त आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं होते है.

However, Quarterly meeting of CSCB and Half yearly meeting of standing committee, of the bank where customers are invited & participate, who represents Member of public.

विभिन्न समितियों की भूमिकाओं और दायित्‍वों के संबंध में अतिरिक्त जानकारी के लिए - निम्नलिखित लिंक देखें

  • कॉर्पोरेट गवर्नेंस रिपोर्ट 2021-22, PDF
  • कॉर्पोरेट गवर्नेंस रिपोर्ट 2020-21 , PDF
  • कॉर्पोरेट गवर्नेंस रिपोर्ट 2018-19, PDF
  • कॉर्पोरेट गवर्नेंस रिपोर्ट 2017-18, PDF
4.b.ix

अपने अधिकारियों और कर्मचारियों की एक निर्देशिका

संवर्ग, पोस्टिंग का स्थान, सकल मासिक परिलब्धियों सहित अधिकारियों और कर्मचारियों की निर्देशिका निम्न लिंक द्वारा देखी जा सकती हैं. इसे समय-समय पर अद्यतन करने का प्रयास किया जाता है.

अधिकारियों और कर्मचारियों की निर्देशिका
प्रति माह वेतन के पश्‍चात यह सूची अपडेट की जाती है

4.b.x

विनियमों में प्रदत्‍त पारिश्रमिक की प्रणाली सहित अपने प्रत्येक अधिकारी और कर्मचारी द्वारा प्राप्त मासिक पारिश्रमिक

अधिकारियों का वेतनमान: :
स्‍केल I = Rs.36000 - 1490/7 - 46430 - 1740/2 - 49910 - 1990/7 - 63840
स्‍केल II =Rs.48170 - 1740/1 - 49910 - 1990/10 - 69810
स्‍केल III = Rs. 63840 - 1990/5 - 73790 - 2220/2 - 78230
स्‍केल IV =Rs.76010 - 2220/4 - 84890 - 2500/2 - 89890
स्‍केल V = Rs.89890 - 2500/2 - 94890 - 2730/2 - 100350
स्‍केल VI = Rs.104240 - 2970/4 - 116120
स्‍केल VII = Rs.116120 - 3220/4 - 129000
स्‍केल VIII =Rs.166350-4400/4-183950

लिपिक कर्मचारी :
Rs.17900 - 1000/3 - 20900 - 1230/3 - 24590 - 1490/4 - 30550 - 1730/7 - 42660 - 3270/1 - 45930 - 1990/1 - 47920 [20 Years]

अधीनस्‍थ कर्मचारी :
Rs.14500 - 500/4 - 16500 - 615/5 - 19575 - 740/4 - 22535 - 870/3 - 25145 - 1000/3 - 28145 [20 Years]

अधिकारियों एवं कर्मचारियों की मासिक परिलब्धियां
4.b.xi

प्रत्येक एजेंसी को आबंटित बजट, सभी योजनाओं के विवरण, प्रस्तावित व्यय और किए गए संवितरण की रिपोर्ट

सार्वजनिक – धन तथा संवितरण व्‍यय के लिए कोई योजना और बजट नहीं है एवं यह प्रावधान बीओबी पर लागू नहीं होते है

4.b.xii

आबंटित राशि सहित सब्सिडी कार्यक्रमों के निष्पादन की प्रक्रिया एवं ऐसे कार्यक्रमों के लाभार्थियों का विवरण

प्राथमिकता क्षेत्र अग्रिमों के लक्ष्यों के अलावा समग्र रूप से बैंक की ऋण संबंधी क्रियाकलापों के लिए कोई सब्सिडी कार्यक्रम या योजना नहीं है. बैंक में अग्रिमों के लिए विभिन्‍न योजनाएं हैं तथा इनके नियम और शर्तें पहले से ही बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं.

However all govt. sponsored schemes/ Programmes are being implemented in true spirit by the bank for the public benefit and being monitored by bank's financial inclusion dept. Bank is acting as channel to provide govt. subsidies to the public.

4.b.xiii

इसके द्वारा प्रदान की गई रियायत, परमिट या प्राधिकरण के आदाताओं का विवरण

बैंक में रियायत, परमिट, प्राधिकरण आदि प्रदान करने के लिए कोई कार्यक्रम नहीं है. तथा इस प्रावधान से संबंधित बैंक में कोई सामग्री उपलब्‍ध नहीं है.

4.b.xiv

इलेक्ट्रॉनिक रूप में उपलब्ध या उसके द्वारा धारित सूचना के संबंध में विवरण

बैंक द्वारा प्रदत्‍त विभिन्न उत्पादों (जमा और अग्रिम) तथा सेवाओं / सुविधाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी पहले से ही बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध है. यहां क्लिक करें.

4.b.xv

यदि सार्वजनिक उपयोग के लिए पुस्तकालय या वाचनालय के काम बनाए रखा गया है तो कार्य अवधि सहित जानकारी प्राप्त करने के लिए नागरिकों को उपलब्ध सुविधाओं का विवरण

आम जनता बैंकिंग उत्पादों के संबंध में जानकारी के लिए लोक सूचना अधिकारी से संपर्क कर सकती है, जिनका विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है.

4.b.xvi

जन सूचना अधिकारियों के नाम, पदनाम और अन्य विवरण

क्षेत्रीय प्रबंधक / क्षेत्रीय प्रमुखों को उनके संबंधित क्षेत्रों से संबंधित मामलों के लिए लोक सूचना अधिकारी के रूप में नामित किया गया है और प्रधान कार्यालय बड़ौदा एवं कॉर्पोरेट कार्यालय मुंबई के लिए अलग-अलग पीआईओ और प्रथम अपीलीय प्राधिकारी नियुक्त किए गए हैं.
लोक सूचना अधिकारियों की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें.
अपने अंचल के अंतर्गत पीआईओ के लिए प्रथम अपीलीय प्राधिकारी के रूप में अंचल प्रबंधकों / अंचल प्रमुखों को नियुक्त किया गया है.
प्रथम अपीलीय प्राधिकारियों की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें

4.b.xvii

आरटीआई के अंतर्गत प्राप्त आवेदन / अपील का विवरण और प्रदान की गई जानकारी

Particular  01.07.2022 to 30.09.2022
(Last Quarter)
 
01.01.2022 to 30.09.2022
(Cumulative calendar year 2022)
 
  Received   Disposed   Pending   Received   Disposed   Pending  
RTI Application   896  663  233  2754  2499  255 
Appeal   158  125  33  468  435  33 

यह सूचना तिमाही आधार पर अपडेट की जाती है.

सामान्य जानकारी के लिए एवं आम जनता सुविधा के लिए बैंक द्वारा किए गए अन्य एसयूओ-एमओटीओ प्रकटीकरण

Add this website to home screen

Are you Bank of Baroda Customer?

This is to inform you that by clicking on continue, you will be leaving our website and entering the website/Microsite operated by Insurance tie up partner. This link is provided on our Bank’s website for customer convenience and Bank of Baroda does not own or control of this website, and is not responsible for its contents. The Website/Microsite is fully owned & Maintained by Insurance tie up partner.


The use of any of the Insurance’s tie up partners website is subject to the terms of use and other terms and guidelines, if any, contained within tie up partners website.


Proceed to the website


Thank you for visiting www.bankofbaroda.in

X
We use cookies (and similar tools) to enhance your experience on our website. To learn more on our cookie policy, Privacy Policy and Terms & Conditions please click here. By continuing to browse this website, you consent to our use of cookies and agree to the Privacy Policy and Terms & Conditions.