भीम ऐप

डिजिटल भुगतान क्रांति में जन सहभगिता के लिए
आम आदमी को सशक्त बनाना

भीम ऐप डाउनलोड करें

भीम यूपीआई भुगतान ऐप

परिचय

भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) एक ऐप है जो यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के उपयोग से आपको आसान और त्वरित भुगतान लेनदेन की सुविधा उपलब्ध कराता है. आप मोबाइल नंबर और भुगतान पते के माध्यम से आसानी से सीधे एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में भुगतान कर सकते हैं और राशि प्राप्त कर सकते हैं. उपलब्ध सेवाएं निम्नानुसार हैं:

  • राशि भेजना – इस विकल्प के उपयोग से आप वर्चुअल भुगतान पते (वीपीए), खाता संख्या एवं आईएफएससी कोड और क्यूआर स्कैन के माध्यम से किसी को भी राशि भेज सकते हैं.
  • राशि प्राप्त करने हेतु अनुरोध – इस विकल्प के उपयोग से आप वर्चुअल भुगतान पते (वीपीए) को प्रविष्ट करते हुए राशि प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा भीम ऐप के माध्यम से, आप मोबाइल नंबर (मोबाइल नंबर भीम ऐप या *99# के साथ पंजीकृत होना चाहिए और खाता लिंक होना चाहिए) का प्रयोग कर राशि अंतरित कर सकते हैं.
  • स्कैन एवं पे – इस विकल्प के उपयोग से आप स्कैन एवं पे के माध्यम से क्यूआर कोड को स्कैन कर भुगतान कर सकते हैं और अब अपना क्यूआर जनरेट करें विकल्प भी उपलब्ध है.
  • लेनदेन – इस विकल्प के उपयोग से आप पिछले लेन देन तथा लंबित यूपीआई राशि प्राप्ति के अनुरोध (यदि कोई हो) की जांच कर सकते हैं और उसे स्वीकार या अस्वीकार कर सकते हैं. आप अस्वीकृत लेनदेन हेतु लेनदेन में जाकर रिपोर्ट इशू (Report issue) पर क्लिक करके शिकायत कर सकते हैं.
  • प्रोफाइल – इस विकल्प के उपयोग से आप स्टैटिक क्यूआर कोड एवं बनाए गए भुगतान पते को देख सकते हैं. आप फोन में उपलब्ध विभिन्न मैसेंजर एप्लिकेशन जैसे व्हाट्सप, ईमेल आदि से भी क्यूआर कोड को साझा कर सकते हैं तथा क्यूआर कोड को डाउनलोड भी कर सकते हैं.
  • बैंक खाता – इस विकल्प के उपयोग से आप अपने भीम ऐप से लिंक खाते और पिन की स्थिति को देख सकते हैं. आप अपने यूपीआई पिन को सेट कर/ बदल सकते हैं. आप भीम ऐप से लिंक खाते को भी मेनू विकल्प में जाकर चेंज अकाउंट (Change account) पर क्लिक कर बदल सकते हैं. आप अपने लिंक बैंक खाते की शेष राशि को भी “REQUEST BALANCE” पर क्लिक कर देख सकते हैं.

ऐप डाउनलोड करें

  • ऐप स्टोर पर उपलब्ध है
  • प्ले स्टोर पर प्राप्त करें

भीम को कैसे एक्सेस करें.

पहली बार उपयोग करने वाले प्रयोक्ता

  • कदम 1 : गूगल प्ले स्टोर से भीम ऐप को डाउनलोड करें एवं इसे इन्स्टाल करें.
  • कदम 2 : अपनी पसंदीदा भाषा का चुनाव करें.
  • कदम 3 : बैंक में सीबीएस के साथ पंजीकृत अपने मोबाइल नंबर वाले सिम का चयन करें.
  • कदम 4 : 4 अंकों का ऐप्लीकेशन पासवर्ड सेट करें और लॉग-इन करें.
  • कदम 5 : बैंक खाता विकल्प का उपयोग करते हुए अपने बैंक खाते को लिंक करें.
  • कदम 6 : अपने डेबिट कार्ड के अंतिम 6 अंकों और इसकी समापन तिथि को प्रविष्ट करते हुए अपने यूपीआई पिन को सेट करें.
  • कदम 7 : प्रोफाइल विकल्प पर जाएं और वर्चुअल भुगतान पता (वीपीए) सेट करें. (प्रति प्रयोक्ता केवल 2 वर्चुअल भुगतान पता सेट करने की अनुमति है (1) mobno@upi 2. name@upi)
  • कदम 8 : किसी एक वर्चुअल भुगतान पते (वीपीए) को मूल पता के रूप में सेट करें. (उदाहरण के रूप में name@upi को प्रमुख वर्चुअल भुगतान पता (वीपीए) के रूप में सेट किया जा सकता है ताकि दूसरे के साथ इसे साझा करने में आसानी हो.)
  • कदम 9 : क्यूआर कोड सुविधा उपलब्ध है. स्कैन एवं पे विकल्प का उपयोग करते हुए कभी भी राशि भेजे एवं प्राप्त करें.
  • कदम 10 : वर्चुअल भुगतान पता (वीपीए) खाता संख्या + आईएफएससी, स्कैन एंड पे विकल्प का उपयोग करते हुए राशि भेजे एवं प्राप्त करें.

भीम से राशि कैसे भेजें.

वर्चुअल भुगतान पते (वीपीए) का उपयोग करके

  • ग्राहक अपने स्मार्टफोन पर ऐप खोलेगा और लॉगिन पास कोड प्रविष्ट करेगा.
  • राशि भेजे (Send Money) विकल्प का चयन करेगा.
  • ग्राहक भेजने का अनुरोध (SEND request) करेगा.
  • ग्राहक वर्चुअल भुगतान पता (वीपीए) प्रविष्ट करेगा एवं अदाकर्ता के नाम की जांच के लिए सत्यापन (verify) पर क्लिक करेगा.
  • अदाकर्ता का नाम बैंक के सीबीएस से लिया जाएगा. ग्राहक राशि प्रविष्ट करेगा और लेनदेन के लिए रिमार्क लिखेगा तथा भुगतान पर क्लिक करेगा.
  • ग्राहक यूपीआई पिन प्रविष्टि पेज में ड्रॉपडाउन (dropdown) से लेनदेन के विवरण की जांच भी कर सकते हैं.
  • यूपीआई पिन प्रविष्टि पेज तब खुलेगा जहां ग्राहक अपना यूपीआई पिन प्रविष्ट करेंगे.
  • राशि भेजने की पुष्टि स्क्रीन पर ग्राहक को दिखेगी.
  • सफलतापूर्वक लेनदेन होने पर ग्राहक को ऐप से एक सूचना प्राप्त होगी.
  • Enter Password
  • Transfer Money
  • Send Money
  • Send Money UPI
  • Send Money pay
  • Send Money Detail
  • Enter UPI Pin
  • Money Sent

मोबाइल नम्बर के उपयोग द्वारा

  • ग्राहक अपने स्मार्ट फोन पर ऐप को खोलेगा और लॉग–इन पासकोड प्रविष्ट करेगा.
  • राशि भेजे (Send Money) विकल्प का चयन करेगा.
  • ग्राहक भेजने का अनुरोध (Send request) करेगा.
  • ग्राहक मोबाइल नम्बर प्रविष्ट करेगा एवं अदाकर्ता के नाम की जांच के लिए सत्यापन (verify) पर क्लिक करेगा.
  • यदि प्रयोक्ता *99#/BHIM पर पंजीकृत है तो ग्राहक का नाम स्क्रीन पर दिखायी देगा. ग्राहक राशि को प्रविष्ट करेगा और लेनदेन के लिए रिमार्क लिखेगा तथा भुगतान पर क्लिक करेगा.
  • ग्राहक यूपीआई पिन प्रविष्टि पेज में ड्रॉपडाउन (dropdown) से लेनदेन का विवरण भी देख सकते हैं.
  • यूपीआई पिन प्रविष्टि पेज खुलेगा जहां ग्राहक अपना यूपीआई पिन प्रविष्ट करेंगे.
  • राशि भेजने की पुष्टि स्क्रीन पर ग्राहक को दिखेगी.
  • सफलतापूर्वक लेनदेन होने पर ग्राहक को ऐप से एक सूचना प्राप्त होगी.
  • Enter Password
  • Transfer Money
  • Send Money
  • Select Mobile Number
  • Money pay
  • Money Sent

खाता संख्या एवम आईएफ़एससी के उपयोग द्वारा

  • ग्राहक अपने स्मार्ट फोन पर ऐप को खोलेगा और लॉग–इन पासकोड प्रविष्ट करेगा.
  • राशि भेजे (Send Money) विकल्प का चयन करेगा.
  • ग्राहक उपर की ओर दायीं तरफ उपलब्ध खाता संख्या एवं आईएफएससी के माध्यम से भुगतान करने के विकल्प का चयन करेगा.
  • ग्राहक खाता संख्या एवं आइएफएससी प्रविष्ट करेगा एवं अदाकर्ता के नाम की जांच के लिए सत्यापन (verify) पर क्लिक करेगा.
  • अदाकर्ता का नाम बैंक के सीबीएस से लिया जाएगा. ग्राहक राशि प्रविष्ट करेगा और लेनदेन के लिए रिमार्क लिखेगा तथा भुगतान पर क्लिक करेगा.
  • ग्राहक यूपीआई पिन प्रविष्टि पेज में ड्रॉपडाउन (dropdown) से लेनदेन का विवरण भी देख सकते हैं.
  • यूपीआई पिन प्रविष्टि पेज खुलेगा जहां ग्राहक अपना यूपीआई पिन प्रविष्ट करेंगे
  • राशि भेजने की पुष्टि स्क्रीन पर ग्राहक को दिखेगी.
  • सफलतापूर्वक लेन-देन होने पर ग्राहक को ऐप से एक सूचना प्राप्त होगी.
  • Enter Password
  • Transfer Money
  • Send payment method IFSC
  • Money Send
  • Send Money using IFSC
  • Enter UPI Pin
  • Money Sent

भीम पर राशि कैसे प्राप्त करें

वर्चुअल भुगतान पते (वीपीए) के द्वारा

  • ग्राहक ऐप खोलेगा और ऐप लॉगिन पासकोड प्रविष्ट करेगा. राशि प्राप्त करें (Receive Money) विकल्प का चयन करेगा और लेनदेन के लिये अनुरोध की पहल करेगा.
  • ग्राहक राशि प्राप्त करने के लिये वर्चुअल भुगतान पता (वीपीए) प्रविष्ट करेगा एवं अदाकर्ता के नाम की जांच के लिए सत्यापन (verify) पर क्लिक करेगा.
  • अनुरोध करने वाले को अदाकर्ता का नाम दिखेगा उसके बाद वह राशि प्रविष्ट करेगा एवं टिप्पणी देगा.
  • भेजे गये अनुरोध की पुष्टि पहलकर्ता को प्राप्त होगी.
  • जैसे ही अदाकर्ता राशि के लिए अनुरोध स्वीकार करता है, पहलकर्ता को इसकी सूचना प्राप्त होगी.
  • Confirm Password
  • Transfer Money
  • Request Money
  • Request Sent
  • Transfer Money
  • Notifications
  • Pay Money
  • Enter UPI Pin
  • Money Sent

मोबाइल नम्बर द्वारा

  • ग्राहक ऐप को खोलेगा और ऐप लॉगिन पासकोड को प्रविष्ट करेगा. राशि प्राप्त करें (Receive Money) विकल्प का चयन करेगा और लेनदेन के लिये अनुरोध की पहल करेगा.
  • ग्राहक राशि प्राप्त करने के लिए मोबाइल नम्बर प्रविष्ट करेगा एवं अदाकर्ता के नाम की जांच के लिए सत्यापन (verify) पर क्लिक करेगा.
  • अनुरोध करने वाले को अदाकर्ता का नाम दिखेगा उसके बाद राशि एवं टिप्पणी प्रविष्ट करेगा.
  • भेजे गये अनुरोध की पुष्टि पहलकर्ता को प्राप्त होगी.
  • जैसे ही अदाकर्ता राशि के अनुरोध स्वीकार करता है, पहलकर्ता को इसकी सूचना प्राप्त होगी.
  • Confirm Password
  • Transfer Money
  • Request Money
  • Request Sent
  • Transfer Money
  • Notifications
  • Pay Money
  • Enter UPI Pin
  • Money Sent

जेनरेटेड क्यूआरकोड (डाइनामिक) द्वारा.

  • होम पेज पर दायीं तरफ उपलब्ध जनरेट क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान करने के विकल्प का चयन करेगा.
  • क्यूआर जनरेट करें और राशि के अनुरोध के लिये इसे साझा करें.
  • Choose the option to generate the QR code
  • Generate the QR code
  • Share the QR code

स्कैन एवम पे कैसे करें

  • ग्राहक अपने स्मार्ट फोन पर ऐप को खोलेगा और ऐप लॉगिन पासकोड को प्रविष्ट करेगा.
  • ग्राहक क्यूआर के माध्यम से ‘स्कैन एवम पे’ के विकल्प का चयन भी कर सकते हैं.
  • ऐप्लीकेशन में एक क्यूआर स्कैनर खुलेगा जिसमें दूसरे लेनदेन के जैसे ही सारा विवरण आएगा और यूपीआई पिन प्रविष्ट करते ही लेनदेन पूरा हो जाएगा.
  • अदाकर्ता का नाम बैंक के सीबीएस से लिया जायेगा. ग्राहक राशि एवं लेनदेन के लिये टिप्पणी प्रविष्ट करेगा और भुगतान (Pay) पर क्लिक करेगा.
  • यूपीआई प्रविष्टि पेज खुलेगा जहां ग्राहक अपने यूपीआई पिन को प्रविष्ट करेगा.
  • भेजे गये अनुरोध की पुष्टि पहलकर्ता को प्राप्त होगी.
  • सफलतापूर्वक लेन-देन होने पर ग्राहक को ऐप से एक सूचना प्राप्त होगी.
  • Enter Passcode
  • Transfer Money
  • Scan & Pay
  • Enter UPI Detail
  • View Detail
  • Enter UPI Pin
  • Money Sent

मेरा प्रोफाइल (स्थायी)

  • माई प्रोफाइल खंड के तहत ग्राहक के पास मूल यूपीआई सहित पहले से ही जनरेटेड क्यूआर उप्लब्ध होता है जिसे ऐप्लीकेशन से सीधे साझा किया जा सकता है.
  • प्रोफाइल में 2 वर्चुअल भुगतान पता (वीपीए) दिखेगा 1.आपके मोबाइल नंबर के साथ mobilenumber@upi और 2. आपके नाम के साथ name@upi.
  • ग्राहक डिफॉल्ट या मूल वर्चुअल भुगतान पता (वीपीए) के रूप में अपनी पसंद अनुसार वर्चुअल भुगतान पते (वीपीए) का चयन कर सकते हैं.
  • My Profile

भीम पर यूपीआईपिन को कैसे रीसेट करें/बदले

  • बैंक खाता का विकल्प चुने.
  • रीसेट यूपीआई पिन का चयन करें.
  • यूपीआई पिन को सेट करने के लिए ग्राहक कार्ड के अंतिम छह अंक और समाप्ति तारीख प्रविष्ट करेगा.
  • बैंक ओटीपी का अनुरोध भेजा जाएगा जो प्राप्त होते ही ऐप द्वारा स्वतः प्रविष्ट कर लिया जाएगा. ग्राहक अपना नया यूपीआई पिन प्रविष्ट करेगा.
  • ग्राहक यूपीआई पिन की पुनः पुष्टि करेगा.
  • यूपीआई पिन के सफलतापूर्वक पंजीयन की सूचना स्क्रीन पर दिखेगी.
  • Bank account
  • Enter Card Detail
  • Select on Reset UPI Pin
  • Confirm UPI Pin

भीम पर शिकायत कैसे दर्ज करें

  • होम पेज पर लेनदेन के विकल्प का चयन करें.
  • अस्वीकृत लेनदेन का चयन करें (लाल रंग से रेखांकित).
  • रिपोर्ट इश्यू या कॉल बैंक (बैंक को कॉल करें) पर क्लिक करें.
  • Raise complain

भीम की यूनिक विशेषताएं

  • क्यूआर आधारित स्कैन एवम पे विकल्प उपलब्ध है, अपना क्यूआर कोड जेनरेट करें का विकल्प भी उपलब्ध है.
  • भविष्य में संदर्भ के लिए अपने लाभार्थी को सेव करने का विकल्प है.
  • पिछले लेनदेन को देखने और किसी भी समय शेष राशि पता करने का विकल्प उपलब्ध है
  • यूपीआई पिन बनाने, रीसेट करने और बदलने का विकल्प उपलब्ध है.
  • शिकायत दर्ज कराने के लिए रिपोर्ट इश्यू (रिपोर्ट करें) और कॉल बैंक (बैंक को कॉल करें) की सुविधा उपलब्ध है.
  • भीम से संबन्धित किसी तरह की पूछताछ का उत्तर देने के लिए ऐप में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) खंड उपलब्ध है.
  • 2 भाषाओं हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है.

भीम से लाभ

  • राशि भेजने और प्राप्त करने तथा व्यापारिक भुगतान के लिए एक ही ऐप.
  • कभी भी कहीं भी नकदी रहित सुविधा का लाभ उठाएँ.
  • सिंगल क्लिक 2 फैक्टर सत्यापन की सुविधा उपलब्ध है.
  • एकल पहचानकर्ता द्वारा, कम जोखिम तथा वास्तविक समय में निर्बाध राशि का संग्रहण
  • वर्चुअल भुगतान पता (वीपीए) को बनाने के लिए मोबाइल नंबर या नाम का उपयोग
  • सुपुर्दगी पर नकदी देने की झंझट से मुक्ति
  • वर्चुअल भुगतान पता (वीपीए) या खाता संख्या एवं आईएफएससी के द्वारा राशि भेजे और प्राप्त करें.
  • आपकी पसंदीदा भाषा में एक ही ऐप द्वारा भुगतान .
  • 24X7, 365 दिन तुरंत राशि अंतरण की सुविधा

अंतरण की सीमा

  • लेनदेन की अधिकतम सीमा प्रति लेनदेन रु. 10,000 है.
  • अधिकतम दैनिक सीमा रु. 20,000 है

प्रति बैंक प्रति खाता लेनदेन की सीमा 20 है.

भीम के उपयोग के लिए प्रभार

  • इन्टरनेट की सुविधा वाले स्मार्टफोन के लिए भीम को ऐप (प्ले स्टोर में उपलब्ध एवं आई फोन ऐप स्टोर पर शीघ्र उपलब्ध) द्वारा उपयोग किया जा सकता है. फीचर फोन के लिए भीम को *99# डायल कर उपयोग किया जा सकता है.
  • भीम के लिए प्रभार मोबाइल सेवा प्रदाता (आपके सेवा प्रदाता द्वारा लागू मानक एसएमएस प्रभार) द्वारा लागू एक बारगी एसएमएस प्रभार पर निर्भर करता है. *99# के लिए प्रति लेनदेन प्रभार रु. 0.50 /- है. भीम के उपयोग के लिए ग्राहक से क्या प्रभार वसूलना है यह बैंक के स्वविवेक पर निर्भर करता है. एनपीसीआई ग्राहकों से कोई प्रभार की वसूली नहीं करती है.

संपर्क विवरण

यदि आपकी कोई शंका/समस्या हो तो कृपया संपर्क केन्द्र से संपर्क करें.

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