Enjoy Banking on the Go.
Download Mobile Banking App

Download
doorStepBankingServices

डोर स्‍टेप बैंकिंग

डोर स्‍टेप बैंकिंग वित्‍तीय सेवाएं विभाग द्वारा इज (समुन्‍नत एक्‍सेस एवं सेवा उत्‍कृष्‍टता) के अंतर्गत बैंकिंग सुधार के लिए तैयार की गई भावी योजनाओं के महत्‍वपूर्ण कारकों में से एक है. पीएसबी एलायंस डोर स्टेप बैंकिंग सेवा इस संबंध में एक ऐसी सुविधा है जो सभी बैंकों के ग्राहकों की वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों बैंकिंग आवश्यकताओं को पूरा करने का एकल माध्‍यम है.

बैंक ऑफ बड़ौदा पीएसबी अलायंस डोर स्टेप बैंकिंग सेवा पहल के अंतर्गत अधिकृत एजेंसियों के माध्‍यम से 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और दृष्टिबाधितों सहित दिव्‍यांग / अशक्‍त व्यक्तियों के लिए डोर स्‍टेप बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत करने वाले सदस्‍य बैंकों में से एक है.

उपलब्‍ध सेवाएं

पीएसबी एलायंस डोर स्‍टेप बैंकिंग सेवाओं के अंतर्गत सेवाएं

खाताधारक निम्‍नलिखित सेवाओं में से अपनी वांछित सेवा को बुक कर सकते हैं

गैर वित्‍तीय लेन देन (शुभारंभ के पहले चरण में लाइव)

  • परक्राम्‍य लिखतों (चेक/ड्राफ्ट/भुगतान आदेश आदि.) को पिक अप करना
  • खाता विवरणी के लिए अनुरोध
  • नई चेक बुक प्राप्‍त करने हेतु मांग पर्ची को पिक अप करना
  • गैर वैयक्तिकृत चेक बुक, ड्राफ्ट, भु्गतान आदेश, सावधि जमा रसीद, पावती आदि की डिलीवरी करना.
  • 15 जी / 15 एच फॉर्मो की स्‍वी‍कृति
  • टीडीएस / फॉर्म 16 प्रमाणपत्र जारी करना
  • प्री पेड लिखत / गिफ्ट कार्ड की डिलीवरी
  • स्‍थायी अनुदेश जारी करना

वित्‍तीय लेन देन (प्रक्रियाधीन है)

  • नकदी जमा
  • नकद आहरण

प्रक्रिया

  • ग्राहक 3 चैनलों अर्थात मोबाईल ऐप / वेब पोर्टल / कॉल सेंटर में से किसी एक के माध्‍यम से स्‍वयं को पंजीकृत कर सकता है.
  • जब एजेंट ग्राहक के घर पर पहुंच जाता है तो ग्राहक एजेंट के साथ उपलब्ध सेवा कोड से मेल खाने के बाद डीएसबी एजेंट को दस्तावेज सौंपेगा. ग्राहक के पास विधिवत भरी हुई / हस्‍ताक्षरित “जमा पर्ची” होगी (प्रस्‍तुत किए जाने वाले लिखत / तों की जानकारी सहित).
  • इसके बाद ग्राहक एजेंट को लिखत सौंपेगा जिसे एजेंट द्वारा ग्राहक के समक्ष ही निर्धारित लिफाफे में डालकर सील कर दिया जाएगा. एजेंट से यह अपेक्षित है कि वह अपने एप्‍प में उपलब्ध सूचनाओं से लिखत की जानकारी का मिलान करे और मिलान होने पर ही इसे स्वीकार करे.
  • एजेंट द्वारा एकल पिक अप अनुरोध के अंतर्गत कई लिखतों को पिक अप किया जा सकता है. तथापि, एकल अनुरोध आईडी में विभिन्न प्रकार के लिखतों को शामिल नहीं किया जा सकता है.

विस्‍तृत विवरण

  • बैंक मेसर्स अत्‍याति टेक्नोलॉजीज प्रा. लि. और मेसर्स इंटीग्रा माइक्रोसिस्टम प्रा. लि. का बैंक / भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा निर्धारित मानदंडों के अंतर्गत 100 विनिर्दिष्ट केंद्रों में बैंक के ग्राहक (ओं) को “यूनिवर्सल टच पॉइंट्स के माध्यम से डोर स्टेप बैंकिंग” सुविधा प्रदान करने के लिए सेवा प्रदाता के रूप में चयन किया गया है.
  • डोर स्‍टेप बैंकिंग एजेंट के रुप में मेसर्स अत्‍याति टेक्नोलॉजीज प्रा. लि. भारत में 60 केन्‍द्रों को कवर करेगा जब कि मेसर्स इंटीग्रा माइक्रोसिस्टम प्रा. लि. शेष 40 केन्‍द्रों को कवर करेगा.
  • बैंक ने 1582 शाखाओं की पहचान कर ली है जो पीएसबी एलायंस डोर स्टेप बैंकिंग की शुरुआत के लिए आईबीए द्वारा विनिर्दिष्‍ट 100 केंद्रों को कवर करते हैं. शुरुआत के प्रथम चरण में बैंक इन 1582 शाखाओं में पीएसबी डोर स्टेप बैंकिंग सेवा को लागू और क्रियान्वित करेगा.
  • टोल फ्री नंबर 1800 121 37 21 / 1800 103 71 88 है.
  • ग्राहक सेवा 1.मोबाईल ऐप्‍प, 2.वेब आधारित और 3.कॉल सेंटर के माध्‍यम से प्रदान की जाएगी.

वेब एप्लिकेशन कस्‍टमर यूआरएल

वेंडर यूआरएल
मेसर्स अत्‍याति टेक्‍नॉलॉजिज प्रा. लिमि https://doorstepbanks.com/
मेसर्स इंटीग्रा माइक्रोसिस्‍टम प्रा. लिमि https://dsb.imfast.co.in/doorstep/login

एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए यूआरएल

वेंडर यूआरएल
मेसर्स अत्‍याति टेक्‍नॉलॉजिज प्रा. लि. https://play.google.com/store/apps/details?id=com.atyati.customer_dsb&hl=en_IN
मेसर्स इंटीग्रा माइक्रोसिस्‍टम प्रा. लि. https://play.google.com/store/apps/details?id=com.integra.doorstepbanking&hl=en_IN

अंतिम देखा गया पेज

X
Back to Top