Enjoy Banking on the Go.
Download Mobile Banking App

Download
सतर्कता जागरूकता सप्ताह, 2019
1
प्रतिज्ञा लें

सतर्कता जागरूकता सप्ताह, 2020

प्रति वर्ष सतर्कता जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया जाता है जो संयोग से सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस के मौके पर होता है. श्री पटेल को सत्यनिष्ठ व्यक्ति के रूप में जाना जाता है. वर्ष 2022 तक, जो हमारी आजादी की 75वीं सालगिरह है, भारत सरकार के नव भारत निर्माण के दृष्टिकोण के अनुरूप देश के अग्रणी सत्यनिष्ठ संस्थान केन्द्रीय सतर्कता आयोग का यह प्रयास है कि लोगों के बीच सत्यनिष्ठा, पारदर्शिता और जवाबदेही को प्रोत्साहित किया जाए.

प्रति वर्ष सतर्कता जागरूकता सप्ताह का आयोजन आयोग की दूरदर्शिता का परिचायक है जो भ्रष्टाचार की रोकथाम और उसके खिलाफ संघर्ष में सामूहिक रूप से जनता की भागीदारी को बढ़ावा देने और इसके महत्व, कारण और इससे होने वाले खतरों के प्रति जागरूक करने की योजना है.

इस वर्ष दिनांक 27.10.2020 to 02.11.2020 तक सतर्कता जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है जिसका संदेश है – “भ्रष्टाचार मिटाओ, नया भारत बनाओ”.

भ्रष्टाचार को किसी ऐसे व्यक्ति, जिसे प्राधिकार दिया गया है, द्वारा किए जाने वाले बेईमान और अनैतिक आचरण के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसे वह स्वयं को या दूसरों को लाभ पहुंचाने के लिए करता है. आज यह वैश्विक रूप में समाज के हर तबके में किसी न किसी रूप में व्याप्त है. भ्रष्टाचार से राजनीतिक विकास, लोकतंत्र, आर्थिक विकास, वातावरण, लोगों के स्वास्थ्य तथा अन्य कई चीजों पर प्रभाव पड़ता है. अतः यह आवश्यक है कि लोगों को इस बारे में जागरूक किया जाए और उन्हें भ्रष्टाचार मिटाने का प्रयास करने हेतु प्रेरित भी किया जाए.

ई गवर्नेन्स, प्रक्रिया में व्यवस्थापरक बदलाव, कम स्वतंत्रता, सार्वजनिक इंटरफेस में कमी, तकनीक आधारित खरीद और ऑटोमेशन, भ्रष्टाचार में कमी लाने के लिए किए गए दूरगामी प्रभाव साबित होंगे. अतः आयोग ने सभी संगठन/विभागों को भ्रष्टाचार से लड़ने हेतु प्रभावी सतर्कता उपाय करने हेतु चयनित किया है ताकि उनके कार्यों में पारदर्शिता और जिम्मेवारी में बढ़ोत्तरी हो सके.

सतर्कता जागरूकता सप्ताह का उद्देश्य नागरिकों में भ्रष्टाचार के प्रभाव के संबंध में जागरूकता फैलाना है.

प्रतिज्ञा लें

सतर्कता जागरूकता सप्ताह

जागरूकता गतिविधियां

जागरूकता क्रिएटिव

Social Media Updates

social-media-1
social-media-2
social-media-5
social-media-6
social-media-7

अंतिम देखा गया पेज

X
Back to Top