Enjoy Banking on the Go.
Download Mobile Banking App

Download
Banner

फिनटेक एलायंस

Bank of Baroda, India's International Bank

फिनटेक एलायंस

  • 25 +
    भागीदारियां


  • सफल एपीआई
    क्रियान्‍वयन


  • विशेष मान्‍यता
    पुरस्‍कार

एसएमई और बडे कॉर्पोरेट

  • डिजीटल सेलर वित्‍तपोषण

    अमेजन प्‍लैटफॉर्म के माध्‍यम से विक्रेताओं को संपार्श्विक-रहित रु 2 लाख तक कार्यशील पूंजी ऋण ऑफर करने के लिए अमेजन के साथ साझेदारी 

  • वैकल्पिक डाटा आधारित जोखिम अंकन

    तकनीक के लिए क्रेडिटमंत्री के साथ टाई-अप जो बैंक को हमारे एसएमई व्यापारियों के डाट प्राप्‍त करने और व्यक्तिगत और व्यावसायिक डाटा बिंदुओं के आधार पर ग्राहकों का आंकलन करने में सहायता करता है. इसके साथ ही यह पहली बार ऋण लेने वाले उधारकर्ताओं को कम टिकट क्रेडिट उत्पादों प्रस्‍तुत करने में सहायता करता है और धीरे-धीरे उनसे अन्य व्यावसायिक आवश्यकताओं को प्राप्त करता है.

  • वाहन वित्‍तपोषण

    बैंक ऑफ बड़ौदा ने वाहन के मालिक होने और इसे उबर के प्लेटफॉर्म पर लगाने के लिए इच्छुक व्यक्तियों हेतु उबर के साथ भागीदारी की है. यह पहल ड्राइवरों को उद्यमी बनने के लिए शुरुआती बाधाओं को कम करके वित्त पोषण उपलब्‍ध कराते हुए "स्टार्ट अप इंडिया" योजना को बढ़ावा दे रही है.

  • जीएसटी सक्षम लेखा समाधान

    मासिक सदस्यता के आधार पर हमारे ग्राहकों को तृतीय पक्ष के उत्पाद के रूप में अपने जीएसटी सक्षम लेखांकन सॉफ्टवेयर को ऑफर करने के लिए वर्सिफाई के साथ टाई-अप व्यवस्था.

  • बैंकएबिलिटी किट

    बैंक ऑफ बड़ौदा ने एमएसई को सहायता प्रदान करने के लिए सिडबी के साथ भागीदारी की है. बैंकएबिलिटी किट को एमएसई को बैंकेबल संस्थाओं के रूप में विकसित करने के लिए सक्षम बनाया गया है. इस किट में अलग-अलग थीम ''एन्टरप्राइजिंग सेल्फ को जानें',' अपने बैंकर को जानें' और 'बैंकिंग को जानें' है. यह किट महत्‍वाकांक्षी उद्यमितापूर्ण भारत की वित्तीय साक्षरता से आगे बढ़ाते हुए बैंकिबिलिटी साक्षरता को बढाने में सहायता करती है. संपूर्ण बैंकएबिलिटी किट डाउनलोड करें. बैंकएबिलिटी किट

  • सिडबी के साथ समझौता ज्ञापन

    बैंक ऑफ बड़ौदा ने ऋण डिलीवरी प्रणाली को सुदृढ करने के एमएसएमई और स्टार्टअप को बाधारहित ऋण उपलब्‍ध कराने हेतु साथ मिलकर कार्य करने और इस प्रकार से एमएसएमई की सहायता करने के लिए सिडबी की विभिन्न पहलों के लिए पसंदीदा भागीदार बनने हेतु सिडबी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किया है.

  • सूचना के रुप में सेवा

    मांग पर ऋण देने और नए कारोबार को करने के लिए उपलब्ध आरओसी, चूककर्ताओं की सूची, सार्वजनिक फाइलिंग आदि सहित कई स्रोतों से सूचीबद्ध / गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रोब42 के साथ साझेदारी.

  • टीआरईडीएस : ऑनलाइन डिस्काउंटिंग प्लेटफॉर्म  

    बैंक ऑफ बड़ौदा सभी 3 आरबीआई द्वारा स्वीकृत ट्रेड रिसीवेबल्स डिस्काउंटिंग सिस्टम (टीआरडीएस) प्लेटफॉर्म अर्थात एटीआरईडीएस, आरएक्सआईएल, एमवाईएनसीएसओएल ऑनबोर्ड हो गया है, जिससे वह नवीन फिनटेक पहल का समर्थन करने वाला पहला बैंक बन गया है. यह ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म एमएसएमई विक्रेताओं के चालान को भुनाने के कार्य को बोली प्रक्रिया के माध्यम से संपन्‍न करने में सक्षम बनाता है ताकि प्राप्‍यों का शीघ्र मिलना सुनिश्चित हो सके.

रिटेल

  • गृह ऋण 

    गृह ऋण प्राप्‍त करने के लिए डिल4लोन के साथ भागीदारी की है जो उनके प्‍लैटफार्म के माध्यम से होती है. डिल4लोन एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो ग्राहकों को बाज़ार में उपलब्ध विभिन्न ऋण उत्पादों को समझने और उत्पादों से सही ढंग से प्रदर्शित करते हुए उनमें से चयन करने में सहायता प्रदान करता है.

    बैंक ऑफ बड़ौदा ने मौजूदा आवास ऋण उधारकर्ताओं, जो कम ब्याज दरों का लाभ उठाने के लिए उधारदाताओं को स्विच करना चाहते हैं, को लक्ष्‍य कर स्विचमी के साथ टाई अप किया है. स्विचमी ऋण एग्रीगेटर है जो ऋण चाहने वालों को बाजार में उपलब्ध विभिन्न ऋण उत्पादों को समझने में और ग्राहकों को सही ऋणदाता का चयन करने में सहायता प्रदान करता है.  

  • शिक्षा ऋण 

    विदेशी अध्ययन के लिए मोर्गेज आधारित शिक्षा ऋण आवेदनों की प्राप्ति हेतु ज्ञानधन के साथ टाई-अप व्यवस्था की है. ज्ञानधन भारत और विदेशों में उच्च शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है.

    विदेशी अध्‍ययन के लिए मोर्गेज आधारित शिक्षा ऋण आवेदनों की प्राप्ति हेतु एड्यूलोन के साथ सहकार्यता की है. एड्यूलोन छात्रों को अपनी पढ़ाई के वित्तपोषण के लिए सर्वोत्तम संभाव्‍य वित्तीय विकल्प का लाभ उठाने के लिए एक प्‍लैटफॉर्म प्रदान करता है.

धन संपदा प्रबंधन

  • बड़ौदा एम-इन्‍वेस्‍ट

    बैंक ऑफ बड़ौदा ने ग्राहकों के लिए बाजार में बड़ौदा एम-इनवेस्ट ऐप लॉन्च करने के लिए फिस्डम के साथ भागीदारी की है. ऐप में म्युचुअल फंड में निवेश के लिए व्यक्तिगत वित्तीय सलाह के साथ ही अत्याधुनिक तकनीक का संमिश्रण है. ऐप पर संपूर्ण नामांकन और अनुपालन प्रक्रिया होती है जिसके बाद ग्राहक म्यूचुअल फंड में लक्ष्य आधारित निवेश कर सकते हैं.

तकनीक

  • ट्रू कौल्रर पेमेंट

    बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने भीम बड़ौदा पर ऐप की यूपीआई भुगतान सेवा उपलब्ध कराने हेतु ट्रू कौल्रर (सॉफ्टवेयर सकेन्डेनेविया एबी, जो कि स्टॉकहोम, स्वीडन) की निजी कंपनी के साथ टाईअप किया है. उपयोगकर्ताओं को उनके ऐप के माध्यम से एपीआई गेट वे की सुरक्षा सुनिश्चित करता है. इस ऐप की सहायता से किसी भी बैंक के टाई अप उपयोगकर्ता अपने भुगतान के लिए ट्रू कौल्रर पे जैसे यूटिलिटी बिल का भुगतान, पी 2 पी फंड ट्रांसफर, क्यू आर कोड के माध्यम से भुगतान और शेष राशि की जांच करने के लिए अपने बैंक खाते को लिंक कर सकते हैं. उपयोगकर्ता द्वारा अपने संपर्क वाले खाते में सीधे पैसा भेजा जा सकता है. इसमें बैंक खाता क्र., मोबाइल नंबर और वीपीए (वर्चुअल आईडी एड्रेस) को याद रखना आवश्यक नहीं है. इसमें भुगतान का तरीका अत्यंत सरल है जो कि आसानी से पूरा हो जाता है और धनराशि ऑनलाइन ही डेबिट और क्रेडिट हो जाती है. दोनों ही उपयोगकर्ताओं को उनके भुगतान की स्थिति के बारे में अपने ऐप से सूचना प्राप्त हो जाती है और वे  व्हाट्सऐप के जरिए लेनदेन की रसीद भी साझा कर सकते हैं. उपयोगकर्ताओं को भुगतान के लिए ज्यादा ऐप रखना आवश्यक नहीं है.

  • ध्वनि आधारित भुगतान

    बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने ध्वनि तरंग का उपयोग करते हुए संपर्क रहित नजदीकी बनाने हेतु टोन टैग समझौता किया है. यह ऐप एसडीके टोन टैग इनेबल पीओएस टर्मिनिलों पर भुगतान के लिए बैंक ऑफ़ बड़ौदा के एम-कनेक्ट प्लस मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन से संबद्ध है.

  • पेमेंट गेटवे

    रेजरपे पेमेंट गेटवे के साथ साझेदारी इसका उद्देश्य निर्बाध, डेवलपरों के लिए उपयुक्त एपीआई एवं बाधारहित इंटिग्रेशन करके ऑनलाइन भुगतान के क्षेत्र में क्रांति (परिवर्तन) लाना है.

  • ब्लॉक चेन

    बैंक ऑफ़ बड़ौदा दो बड़ी ब्लॉक चेन समुदायों जिन्‍होंने ब्लॉक चेन समाधान का निर्माण व क्रियान्वयन किया है, का संस्थापक सदस्य है. बैंक चेन समुदाय विश्व भर में 37 सदस्य बैंक है जिसका प्रबंधन प्राइम चेन टेक्नोलॉजी प्रा. लि. द्वारा किया जाता है. अन्य समुदाय जिसका प्रबंधन एज वर्व प्रा. लि. द्वारा किया जाता है, में भारत के 9 बड़े बैंक शामिल हैं. इन समुदायों का गठन इस उद्देश्य से किया गया है ताकि बैंकों में धोखाधड़ी को कम किया जाए, कार्यक्षमता में वृद्धि हो और साथ ही सुरक्षा व पारदर्शिता भी बनी रहे. बैंक ऑफ़ बड़ौदा ब्लॉकचेन पर आधारित 10 रोचक यूजकेस पर कार्य कर रहा है.

  • बड़ौदा फिनाथौन चैलेंज

    बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने “बड़ौदा फिनाथौन चैलेंज” जो कि एक हेकोथन प्रतियोगिता है, का आरंभ किया है जिसमें तकनीकी कर्मी, डेवलपर, विद्यार्थियों और स्टार्टअप को ग्राहक अधिग्रहण, ग्राहक अनुभव संवाद युक्त बैंकिंग  के संबंध में नवोन्‍मेषी एवं व्‍यवहार्य समाधान लाने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है. यह चैलेंज 4600 टीमों में सबसे नवोन्‍मेषिता पूर्ण समाधानों के चयन के साथ समाप्‍त हुआ है. मुंबई में दिनांक 26 फरवरी को शॉर्टलिस्ट की गई 8 टीमों में से विजेताओं का चयन करने हेतु फिनाले का आयोजन किया गया.

ट्रू कौल्रर पेमेंट

फिन-एग्रीटेक

  • पोस्ट हार्वेस्ट फाइनेंस

    पोस्ट हार्वेस्ट फाइनेंस (कटाई के पश्चात वित्तपोषण) बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने कंपनी द्वारा जारी वेयरहाउस रसीद को प्रबंधक रखते हुए किसानों के लिए ऑलफ्रेश सप्लाई मैनेजमेंट प्रा. लिमिटेड के साथ एक समझौते का ज्ञापन  तैयार किया है. ऑलफ्रेश सप्लाई मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड ग्राहकों की आवश्यकता के अनुसार फलों को पहुंचाने के लिए उचित हार्वेस्ट मैनेजमेंट गतिविधियों द्वारा अपने ग्राहकों के नई खरीद करता है.

  • ग्रीन हाउस इन बॉक्स

    ग्रीन हाउस इन बॉक्स के वित्तपोषण के लिए खेयती  टेक प्रा. लि. के साथ सहयोग स्थापित किया गया है. यह कंपनी निरंतर आप को आसान बनाने के लिए इनपुट, प्रशिक्षण और बाजार लिंकेज जैसी सेवाएं प्रदान करती है.

  • किराए पर कृषि मशीनरी

    मशीनरी के लिए वित्त पोषण करने के लिए ईएम 3 के साथ करार किया गया जो किराए पर मशीनरी एवं कृषि उपकरण उपलब्ध कराता है.

  • मोबाइल आधारित सूचना

    किसानों को मोबाइल आधारित सूचना उपलब्ध कराने के लिए आरएमएल एग्रीटेक प्रा. लि. से टाईअप किया गया है. आरएमएल टेक प्रा. लि. कंपनी किसानों को अपने सूचना प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म (मोबाइल ऐप/ एसएमएस/ ग्राहक सेवा केंद्र) और खेतों में कृषि उत्पादकता एवं लाभप्रदता में सुधार लाने हेतु आवश्यक सहायता समाधान प्रदान करता है.

  • उच्च गुणवत्ता वाले इनपुट्स

    बैंक ऑफ बड़ौदा ने किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले इनपुट तक एक्सेस देने हेतु लोरेंस डेले एग्रो दिल्ली एग्रो प्रोसेसिंग इंडिया प्रा. लि.(एलईएएफ) के साथ सहभागिता की है. LEAF के द्वारा सामुदायिक कृषि कार्य से फसलों के जीवन चक्र की वृद्धि करने में सहायता मिलती है, साथ ही बाजार से लाभप्रद संपर्क भी सुनिश्चित होता है.

* ग्रामीण एवं कृषि बैंकिंग तथा सीएसआर विभाग के सहयोग से.

प्रकाशन

  • फिन टौक

    फिन टौक एक दैनिक न्यूज़ लेटर है जिसमें फिनटेक क्षेत्र व इसे प्रभावित करने वाली खबरें शामिल होती है. कुछ माह पूर्व ही इसकी शुरुआत की गई है और यह भारतीय इको सिस्टम में एकमात्र फिनटेक न्यूज़लेटर है. इस न्यूज़लेटर ने कम समय में 6000 से भी अधिक कारपोरेट,शिक्षाविद एवं विद्यार्थी के रुप में पाठकों का ग्राहक आधार प्राप्त कर लिया है. यह न्यूजलेटर https://tiny.cc/FinTalk के माध्यम से सदस्यता लेने वाले सभी लोगों के लिए उपलब्ध है.   

  • कलेक्शन

    कलेक्शन हमारे दैनिक न्यूज़लेटर फिनटौक का एक विशेषांक है. फिनटौक को वर्ष 2017 के दौरान प्रकाशित 200 डाइजेस्ट में शीर्ष 15 विषयों पर केंद्रित था. यह फिनटेक के क्षेत्र में नए विकासों एवं गतिविधियों की जानकारी देगा.

अंतिम देखा गया पेज

X
Back to Top