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दिव्यांग ग्राहकों हेतु सेवाएं

दिव्यांग ग्राहकों हेतु सेवाएं

भारतीय रिज़र्व बैंक के परिपत्रांक डीबीओडी. सं. एलईजी बीसी. 91/09.07.005/2007-08 दिनांक 4 जून, 2008; डीबीओडी. सं. एलईजी बीसी. 123/09.07.005/2008-09 दिनांक 13 अप्रैल 2009, डीबीओडी. सं. एलईजी बीसी. 38/09.07.005/2012-13 दिनांक 5 सितम्बर 2012, डीबीओडी. सं. एलईजी बीसी. 113 09.07.005/2013-14 दिनांक 21 मई, 2014 और डीबीआर. सं. एलईजी. बीसी. 96/09.07.005/2017-18 दिनांक 9 नवंबर 2017 के अनुरूप दिव्यांग व्यक्तियों को सभी बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करवाई जानी चाहिए.

बैंक ऑफ़ बड़ौदा बिना किसी भेदभाव के सभी दिव्यांग ग्राहकों को अपनी सभी सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है.

भारतीय रिज़र्व बैंक के दिशानिर्देशों को आंतरिक परिपत्र सं. एचओ:बीआर:108:227 दिनांक 26.12.2016 और एचओ:बीआर:109:231 दिनांक 20.12.2017 के माध्यम से परिचालित किया गया है. ये परिपत्र बिना किसी भेदभाव के दिव्यांग ग्राहकों को अपनी सभी बैंकिंग सेवाएं एवं उत्पाद ऑफर करने की प्रतिबद्धता को समर्थित करते हैं.

हम अपनी वेबसाइटों, नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग को वेब कंटेंट एक्सेसिबिलिटी दिशानिर्देशों (डबल्यूसीएजी) के अनुरूप अनुपालन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

बैंक ऑफ़ बड़ौदा की एटीएम व्यवस्था ‘उपलब्ध एटीएम हेतु आईबीए मानदंडों’ के अनुरूप है. रैम्प सुविधा के साथ ऐसे एटीएम स्थानों के विवरण यहां संलग्न फाइल में देखे जा सकते हैं.  (286 KB)

बैंक ऑफ़ बड़ौदा एटीएम और कैश रिसाइकलर में संवाद की सुविधा उपलब्ध है जिससे कि दिव्यांग व्यक्तियों को वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त हो सके. हमारे बात करने वाले एटीएम नेत्रहीन व्यक्तियों को स्वयं नकदी प्राप्त करने की वित्तीय सुविधा प्रदान करते हैं और साथ ही कम दृष्टि वाले, अनपढ़ और बुजुर्ग लोगों को बेहतर बैंकिंग प्रयोज्यता उपलब्ध करवाते हैं.

बात करने वाले एटीएम कैसे कार्य करते हैं?

  • बात करने वाले एटीएम का प्रयोग करने के लिए आपको सबसे पहले एटीएम मशीन पर ऑडियो जैक की जगह ढूंढनी है और टॉकिंग मोड समर्थित करने के लिए ऑडियो जैक में मानक 3.5 एमएम हेडसेट प्रविष्ट करना है. स्वागत ऑडियो संदेश सुनाई देगा.

  • एटीएम कीपैड पर उभरे डॉट के साथ मानक टेलीफोन कीपैड के समान ही होगा.

  • सभी ऑडियो अनुदेश इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पॉंस (आईवीआर) के रूप में हैं जो आपको एटीएम लेन देन की प्रक्रिया के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करेगा.

  • एटीएम कीपैड के दाहिनी साइड की तरफ आपको महत्त्वपूर्ण बटन का एक कॉलम मिलेगा जो :
    कैंसल : यूनिवर्सल टैक्टाइल आकार ‘X’ के साथ

एंटर : यूनिवर्सल टैक्टाइल आकार ‘O’ के साथ

क्लीयर : यूनिवर्सल टैक्टाइल आकार ‘I’ या ‘<’ के साथ

यदि दिव्यांग ग्राहक को बैंक की किसी भी सेवा को प्राप्त करने में कोई समस्या हो रही हो तो कृपया संपर्क करें

  • शाखा: लोकेट अस शाखा (आप शाखा के पते, ई-मेल आईडी, फोन नं के लिए अपनी शाखा का चयन कर सकते हैं)

  • संपर्क केंद्र : -

हमारी बैंक की वेबसाइट पर शिकायत प्रबंधन पोर्टल अर्थात मानकीकृत लोक शिकायत निवारण प्रणाली (एसपीजीआरएस) पर

  • सीपीजीआरएएमएस : भारत सरकार की शिकायत प्रबंधन पोर्टल अर्थात सेंट्रल पब्लिक ग्रीविएंस रीड्रेस एंड मॉनिटरिंग सिस्टम (सीपीजीआरएएमएस) पर

मुख्य नोडल अधिकारी के विवरण

श्री के आर कनोजिया,
महाप्रबंधक (परिचालन एवं सेवाएं)
बैंक ऑफ़ बड़ौदा प्रधान कार्यालय, बड़ौदा
फोन : 0265-2316792
ई-मेल : gm.ops.ho@bankofbaroda.com

भारतीय बैंक संघ द्वारा समेकित पुस्तक “विशेष आवश्यकताओं वाले ग्राहकों और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए बैंकर्स’ गाइड (1.80 MB)” डाउनलोड करें.

डोर स्टेप बैंकिंग

70 वर्ष की आयु से अधिक के वरिष्ठ नागरिकों और दृष्टिबाधकों सहित दिव्यांग या अशक्त व्यक्तियों (जिन्हें मेडिकली प्रमाणित दीर्घकालिक बीमारी या दिव्यांगता हो) की समस्याओं को देखते हुए बैंक नकदी और प्राप्ति रसीद के बदले लिखत प्राप्त करना, खाते से आहरण के पेटे नकदी की सुपुर्दगी, मांग ड्राफ्ट की डिलिवरी, अपने ग्राहक को जानिए (केवायसी) दस्तावेजों का प्रस्तुतीकरण और ऐसे ग्राहकों के परिसरों/घरों में जाकर जीवन प्रमाणपत्र जैसी आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाएगा.

महान ऑनलाइन एचटीएमएल, सीएसएस और जेएस टूल का संग्रह और संसाधन html-css-js.com पर मिल सकते हैं : कोड सजावटी, धोखा शीट, शैली जनरेटर, उपयोगी लिंक और अधिक।

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