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मल्टीफ़ंक्शन कियॉस्क (एमएफके)

आपके जीवन को आसान बनाने के लिए
प्रस्‍तुत है व्‍यापक बैंकिंग सेवा.

बड़ौदा मल्‍टी फंक्‍शनल कियोस्क के साथ

मल्टीफंक्शन कियॉस्क (एमएफके)

Multifunction Kiosk (MFK)

संक्षिप्‍त विवरण

तकनीक का लाभ उठाते हुए ग्राहकों को वैकल्पिक वितरण चैनलों के माध्यम से बिना परेशानी के और सुविधाजनक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा ने मल्टी फंक्शन किओस्क (एमएफके) नाम से एक उन्‍नत स्वयं सेवा किओस्क की शुरुआत की है. जैसा कि नाम से ज्ञात होता है, यह एकल हाइब्रिड सेवा बॉक्स से कई ग्राहक केंद्रित सेवाएं प्रदान करता है.

प्रमुख विशेषताएं

  • सीटीएस इंटरफेस के साथ चेक जमा करने की सुविधा
  • हमारे डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग का उपयोग करते हुए बिल भुगतान सुविधा
  • ब्राउजर आधारित इंटरनेट बैंकिंग
  • बकाया शेष की जानकारी और लघु विवरणी सहित गैर नकदी / जानकारी सेवाएं.

चेक जमा सुविधा

ग्राहक सिस्टम द्वारा बताए गए कुछ विवरण दर्ज करके चेक जमा कर सकता है और उसे चेक इमेज और तारीख / समय स्टैम्प के साथ तत्काल रसीद भी मिल जाएगी.  वर्तमान में, सीटीएस इंटरफ़ेस से स्थापित एमएफके 16 शहरों में सक्षम किया गया है. सीटीएस अनुकूल फ्रंट, बैक और यूवी स्कैन की गई छवियों को एमएफके सर्वर के माध्यम से सीटीएस सर्वर में भेजा जाएगा. यह सुविधा क्लियरिंग प्रक्रिया के लिए लगने वाले समय को कम करने में सहायता करेगी और शाखा / सेवा शाखा कर्मचारियों द्वारा चेक विवरण को स्कैन / दर्ज करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि इस मशीन में आवश्यक विवरणों को कैप्चर करने की सुविधा उपलब्‍ध है. इन 16 शहरों जहां सीटीएस इंटरफ़ेस कार्य कर रहा है, प्रतिक्रिया उत्साहजनक है (दिनांक 16-12-2016 को)

गैर सीटीएस केन्‍द्र

जहां सीटीएस प्रणाली सक्षम नहीं की गई है, वहां मशीन तत्काल रसीद प्रदान करने के साथ चेक डिपॉजिट बॉक्स के रूप में कार्य कर रही है. शाखा कर्मचारियों को एमएफके (ऑनसाइट / ऑफसाइट) से चेक निकालना होगा और मौजूदा दिशानिर्देशों का अनुपालन करते हुए इन चेकों को सामान्य क्लियरिंग के अनुसार सेवा शाखा को प्रेषित करना होगा. चेक के पीछे की तरफ चेक का खाता नंबर मुद्रित होगा.

एमएफके में चेक जमा करने की प्रक्रिया

  • ग्राहक को चेक डिपॉजिट मेन्‍यू का चयन करना होगा.
  • सिस्‍टम उपयोगकर्ता से खाता संख्‍या दर्ज करने के लिए कहेगा जिसमें राशि जमा की जानी है.
  • सिस्‍टम ग्राहक को सीबी सैण्‍ड शो से खाताधारक का नाम प्रदर्शित करेगा और इसकी पुष्टि करेगा.
  • पुष्टि करने के पश्‍चात, मशीन ग्राहक को चेक अंदर डालने को कहेगा.
  • एक चेक प्रोसेस करने के बाद, उपयोगकर्ता द्वारा आवश्यकता होने पर मशीन एक ही खाते में अधिक चेक जमा करने की अनुमति प्रदान करती है.

डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग का उपयोग करते हुए बिल भुगतान सुविधा

एमएफके में इंटरनेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड आधारित प्रमाणीकरण के माध्यम से बिल भुगतान की सुविधा उपलब्ध है. ग्राहक बिल / मोबाइल का रिचार्ज / डीटीएच आदि का भुगतान करने के लिए किसी भी विकल्प जैसे कि उसके / उनके इंटरनेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड विवरण, का प्रयोग कर सकता है

एमएफके का उपयोग करते हुए बिल भुगतान प्रक्रिया

  • भाषा विकल्‍प चुनने के बाद ग्राहक को बिल भुगतान विकल्‍प पर क्लिक करना होगा.
  • ग्राहक को आइकन से बिल की श्रेणी (बिजली, पानी, प्रीपेड,पोस्‍टपेड आदि) का चयन करना होगा और बिलर का चयन करना होगा.
  • ग्राहक को यूनिक बिल नंबर, मोबाइल नंबर, राशि जैसी आवश्‍यक सूचना दर्ज करनी होगी.
  • सिस्‍टम ग्राहक द्वारा दर्ज की गई सूचना की पुष्टि करेगा और भुगतान के लिए पूछेगा.
  • पे बटन पर क्लिक करने पर, यह डेबिट कार्ड / इंटरनेट बैंकिंग के विकल्‍प से चुनने को कहेगा.
  • नेट बैंकिंग आइकन पर क्लिक करने के बाद, ग्राहक को नेट बैंकिंग क्रिडेन्शियल के साथ लॉगिन करना होगा और राशि का भुगतान करना होगा.
  • डेबिट कार्ड आइकन पर क्लिक करने के बाद, ग्राहक को अपने कार्ड को कार्ड रिडर में डालना होगा और अपना पिन दर्ज करना होगा.
  • भुगतान के सफल / असफल होने पर, मशीन की स्‍क्रीन पर उचित संदेश प्रदर्शित होगा और ग्राहक को उसकी रसीद प्राप्‍त होगी.

ब्राउसर आधारित इंटरनेट बैंकिंग

नेट बैंकिंग सुरक्षित वेब ब्राउसर पर आधारित / इंटरएक्टिव यूआई के साथ बड़ौदा कनेक्ट के समान है.

बकाया शेष की जानकारी और लघु विवरणी सहित गैर नकदी / जानकारी सेवाएं

बकाया शेष की जानकारी

ग्राहक को बैंकिंग सेवाओं के अंतर्गत व्यू बैलेंस के विकल्प का चयन करना होगा. प्रमाणीकरण के लिए यह कार्ड को स्वाइप करने को कहेगा, तत्‍पश्चात प्राथमिक खाते में उपलब्ध शेष राशि को प्रदर्शित करेगा और ग्राहक द्वारा वांछित होने पर प्रिंट लेने की अनुमति प्रदान करेगा.

लघु विवरणी

लघु विवरणी के लिए, ग्राहक को बैंकिंग सेवाओं के अंतर्गत लघु विवरणी के विकल्प का चयन करना होगा. प्रमाणीकरण के लिए यह कार्ड को स्वाइप करने को कहेगा, तत्‍पश्चात प्राथमिक खाते किए गए पिछले 8 लेनदेनों की जानकारी प्रदर्शित करेगा और ग्राहक द्वारा वांछित होने पर प्रिंट लेने की अनुमति प्रदान करेगा.

संपर्क विवरण

टोल फ्री (24x7)

1800 102 44 55

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