Enjoy Banking on the Go.
Download Mobile Banking App

Download
 इंटरनेट पेमेंट गेटवे

हमारे सुरक्षित पेमेंट गेटवे
के साथ अपने व्‍यवसाय
को ऑनलाइन विस्‍तार दें.

इंटरनेट पेमेंट गेटवे

Apply Now

बैंक ऑफ़ बड़ौदा 34 से अधिक बैंकों के किसी भी डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग (एग्रीगेटर के माध्यम से) से ऑनलाइन भुगतान प्राप्त करने के लिए ‘बड़ौदा ई-गेटवे’ (इंटरनेट भुगतान गेटवे) नामक सुविधा प्रदान करता है जो ई-कॉमर्स/ऑनलाइन व्यवसाय के लिए सुविधाजनक सुरक्षित एवं विश्वसनीय भुगतान समाधान है.

बड़ौदा ई-गेटवे स्कूल एवं कॉलेजों में शुल्क संग्रहण, ट्रेवल एजेंटों, ऑनलाइन उत्पाद/सेवाएं बिक्री करने के इच्छुक मर्चेंट, एसोसिएशन द्वारा अपने सदस्यों से सदस्यता शुल्क प्राप्त करने, सरकारी एवं अर्द्ध सरकारी कार्यालयों, म्युनिसिपल कॉरर्पोरेशन, इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड एवं अन्य उपयोगी भुगतान सेवाएं उपलब्ध कराने वाली कंपनियों के लिए उपभोक्ताओं से देयताएं/भुगतान संग्रह आदि करने के लिए आदर्श है. (इनमें से कई व्यवसाय पहले ही हमारे साथ संव्यवहार में हैं और बड़ौदा ई- गेटवे प्लेटफॉर्म का सफलता पूर्वक उपयोग कर रहे हैं.)

मुख्य विशेषताएं

  • सुरक्षा एवं संक्रेंदित समन्वय सहित बैंकिंग व्यवस्था
  • वीजा, मास्टर कार्ड, सिक्योर कोड द्वारा सत्यापन
  • त्वरित एवं आसान समाकलन प्रकिया
  • न्यूनतम लेनदेन शुल्क एवं प्रारंभिक निवेश
  • विदेशी मुद्रा लेनदेन
  • वीजा/मास्टर कार्ड और नेट बैंकिंग से संबद्ध
  • मर्चेंट की रिपोर्ट (एमआईएस)
  • नियमित अपडेट

तकनीकी सहायता

  • मर्चेंट वेबसाइट एवं पेमेंट गेटवे के बीच कार्ड की सूचनाओं एवं भुगतान की पुष्टि के सुरक्षित ट्रांसमिशन के लिए बैंक सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराएगा.
  • सॉफ्टवेयर कॉन्फिगरेशन, एक सिरे से दूसरे सिर तक टेस्टिंग आदि के लिए मर्चेंट की तकनीकी टीम के साथ बैंक की टीम कॉऑर्डिनेट करेगी.
  • मर्चेंट टीम वेबसाइट के माध्यम से किए गए लेनदेन को देख सकती है और शाखा/बैंक के सहयोग के बिना जरुरी रिपोर्ट जनरेट कर सकती है.

दस्तावेज

  • मर्चेंट को एक समझौते पर हस्ताक्षर करने होंगे, जिसमें सहमति के अनुरुप शुल्क संरचना, समझौते की पद्धति, न बताने योग्य सूचनाएं/नामांकन संबंधी गोपनीय नियम आदि शामिल हैं.
  • उपयुक्त केवायसी एवं कंपनी विवरण/दस्तावेज आवश्यक .
  • पेमेंट गेटवे के लिए बैंक किसी भी मर्चेंट को नामांकित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है. इंटरनेट भुगतान गेटवे के लिए पूछताछ

विवाद प्रबंधन और आईपीजी के बारे में अन्य जानकारी

व्यापारी से ऑनलाइन खरीदे गए उत्पाद / सेवाओं के बारे में जारीकर्ता बैंक के माध्यम से ग्राहक लिखित शिकायत कर सकते हैं और जारीकर्ता, लेन-देन एजेंसी (वीज़ा / मास्टर / एनपीसीआई) के माध्यम से विवाद (फोसर्ड रिफंड) दर्ज करता है तथा इंटरचेंज एजेंसी विवादित राशि के लिए तुरंत अधिग्रहणकर्ता बैंक (अर्थात पेमेंट गेटवे) को डेबिट कर देती है.

दूसरी तरफ अधिग्रहणकर्ता बैंक (यहां बैंक ऑफ बड़ौदा का इंटरनेट पेमेंट गेटवे) व्यापारी के खाते को डेबिट करता है और व्यापारी से संबंधित दस्तावेजों की मांग की जाती है. समय सीमा के भीतर वांछित दस्तावेज प्राप्त करने के बाद अधिग्रहणकर्ता बैंक इंटरचेंज पोर्टल पर सफल पुन: प्रस्तुति से विवादित राशि वापस प्राप्त करने में सक्षम होगा. चार्जबैक / पुनः प्रस्‍तुतिकरण का प्रत्येक चरण इंटरचेंज एजेंसी (विजा / मास्‍टर / एनपीसीआई) द्वारा निर्धारित समयबद्ध प्रक्रिया के अनुसार होता है.

चार्जबैक वित्तीय / गैर-वित्तीय हो सकते हैं और डुप्लिकेट भुगतान, प्रोसेसिंग त्रुटियां, ऑथोराइजेशन मामले, धोखाधड़ी और कॉपी अनुरोधों की पूर्ति न होने जैसे कई कारणों से प्रस्‍तुत किए जा सकते हैं.

यदि कार्डधारक अपने खाते को डेबिट किए जाने और व्यापारी से दस्तावेजी प्रमाण प्राप्त करने के बाद भी विवाद कर रहा है तो वह अपने जारीकर्ता बैंक के माध्यम से विवाचन / 2 रे चार्जबैक का विकल्‍प चुना सकता है. तत्‍पश्‍चात मामला वीज़ा / मास्टरकार्ड / एनपीसीआई अपीलीय प्राधिकारी (विवाचक) के पास भेज दिया जाएगा, जो दोनों अर्थात जारीकर्ता और अधिग्रहणकर्ता द्वारा प्रस्‍तुत किए गए सभी दस्तावेजी प्रमाणों की जांच करेगा और अंतिम निर्णायक प्राधिकारी होगा.

चार्जबैक प्रस्‍तुत करने और उसका उत्‍तर देने के लिए समय सीमा निर्धारित की गई है जो कि वीज़ा / मास्टर कार्ड / एनपीसीआई द्वारा परिवर्तन के अधीन है.

बैंक ऑफ बड़ौदा के इंटरनेट पेमेंट गेटवे के मर्चेंट लेन-देन संबंधी किसी भी चार्जबैक संबंधी मामले के लिए आपको अपने जारीकर्ता बैंक से संपर्क करना होगा और किसी भी अन्य प्रश्न या समस्या के लिए वीज़ा / मास्टर या एनपीसीआई द्वारा निर्धारित समय के उपरांत विवाद के निपटान के लिए आप बीओबी नोडल अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं

नोडल अधिकारी के विवरण निम्‍नानुसार है:
नाम : मुख्‍य प्रबंधक आईपीजी परिचालन
ई-मेल : IPG.MON@bankofbaroda.com
फोन नं : 0265-2316234

मूल्‍य निर्धारण:

बैंक ऑफ बड़ौदा प्रति लेनदेन शुल्क, एएमसी, एकबारगी एकीकरण सेटअप शुल्क और सुरक्षा राशि का शुल्क प्रभारित करेगा. यह विभिन्न मानदंडों जैसे कि व्यापारी श्रेणी कोड, भुगतान का तरीका, कार्ड का प्रकार, लेन-देन की मात्रा, इंटरचेंज एजेंसी, जोखिम रेटिंग, कार्ड के स्वरूप (घरेलू या अंतरराष्ट्रीय) आदि पर निर्भर करता है, जो मर्चंट की पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद दिया जा सकता है.

मर्चेंट संबंधी श्रेष्ठ व्यवहार:

मर्चंट की अपनी वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन में संपर्क विवरण के साथ स्पष्ट रुप से रिफंड, परिवर्तन, शिपिंग, बिलिंग, गोपनीयता और सेवा नीति होनी चाहिए.

पता

इंटरनेट पेमेंट गेटवे (डिजिटल बैंकिंग विभाग )
बैंक ऑफ बड़ौदा
२ रा, बड़ौदा भवन, अलकापुरी,
आर सी दत्त रोड, बड़ौदा - 390007

अंतिम देखा गया पेज

X
Back to Top