चयनित लोगों के लिए सुविधाजनक बैंकिंग समाधान

बड़ौदा प्लैटिनम बचत बैंक खाता

  • लाभ
  • दस्तातवेजीकरण
  • जीवन बीमा सुविधा
  • पात्रता
  • ब्यारज दर और प्रभार
  • नियम और शर्तें

निम्नयलिखित लाभों के साथ निःशुल्कि वैयक्तिक वीसा प्लैूटिनम चिप डेबिट कार्ड :-

  • नकदी आहरण : रु 1 लाख प्रति दिन (एटीएम)
  • खरीद सीमा : रु 2 लाख प्रति दिन (पीओएस)
  • निःशुल्क असीमित एनइएफटी / आरटीजीएस / आईएमपीएस.
  • असीमित चेक – बुक
  • अनुरोध पर स्वी प सुविधा उपलब्धt
  • नकदी जमा के लिए कोई प्रभार नहीं. (आधार शाखा)
  • प्रति दिन रु. 1.00 लाख तक की नकदी जमा के लिए कोई प्रभार नहीं. (गैर – आधार शाखा)
  • गिफ्ट कार्ड जारी करने के शुल्कक पर 50% छूट.
  • ट्रेवल कार्ड जारी करने के शुल्की पर 50% छूट.
  • वार्षिक लॉकर प्रभारों में 10% की छूट.
  • निःशुल्कछ एसएमएस / ई – मेल अलर्ट
  • कोई लेजर फोलियो प्रभार नहीं.
  • डीमैट एएमसी प्रभारों में 100% की छूट.

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पात्रता

18-70 वर्ष की आयु के सभी ग्राहक जीवन बीमा का लाभ उठाने के लिए पात्र है. कोई भी निवासी व्यक्ति, जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक है तथा 70 वर्ष से कम है, रु. 5.00 लाख तक की राशि का बीमा कवर आसान स्वास्थ्य घोषणा फॉर्म (डीओजीएच) प्रस्तुत करते हुए तथा आवश्यक प्रीमियम के भुगतान के पश्चात “इंडिया फ़र्स्ट लाइफ इंश्यूरेंस कं. लिमि.” (आईएफएलआईसी) से सुविधा प्राप्त कर सकते हैं.


बीमित राशि

न्यूनतम बीमित राशि रु. 1.00 लाख और अधिकतम रु.5.00 लाख (रु. 1.00 लाख के गुणकों में) हो सकती है.


इस योजना के अंतर्गत, प्रति व्यक्ति एक बीमा कवर की अनुमति है.


आवधिकता Periodicity


बीमा अवधि प्रत्येक वर्ष दिनांक 1 जनवरी से 31 दिसंबर तक एक वर्ष की होगी. ऐसे खातों के मामले में जो वर्ष के मध्य में खोले गए है, निम्नलिखित विवरणों के अनुसार केवल उस वर्ष के लिए जिस वर्ष के लिए बीमा लिया गया है, यथानुपात आधार पर प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा :


प्रीमियम टेबल
बीमा प्रीमियम चार्ट - 1 लाख
आयु वर्षों में
18-35 36-50 51-59 60-70
योजना से जुड़ने का माह प्रीमियम ( जीएसटी सहित)दिनांक 01.01.2020 से प्रभावी माह में कवरेज
जनवरी 138 276 768 1,975 12
फरवरी-20 127 253 704 1,811 11
मार्च-20 115 230 640 1,646 10
अप्रैल-20 104 207 576 1,482 9
मई-20 92 184 512 1,317 8
जून-20 81 161 448 1,153 7
जुलाई-20 69 138 384 988 6
अगस्त-20 58 115 320 823 5
सितंबर-20 46 92 256 659 4
अक्टूबर-20 35 69 192 494 3
नवंबर-20 23 46 128 330 2
दिसंबर-20 12 23 64 165 1

दूसरे वर्ष के बाद जनवरी माह के मध्यन में में केन्द्रीय स्तर पर पूरे वर्ष के लिए प्रीमियम ऑटो डेबिट किया जाएगा.


बचत खाता एक्टिव रहने तक ही बीमा कवर उपलब्ध होगा तथा एक बार संग्रहित प्रीमियम राशि खाता बंद करने के बावजूद भी लौटाई नहीं जाएगी.

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बचत प्रवृत्ति के लेन-देनों की अनुमति है. वाणिज्यिक लेन – देन की अनुमति नहीं हैं. बैंक द्वारा यदि गैर – स्वीकार्य लेन – देन पाए जाते हैं तो बैंक इसका कारण बताते हुए पूर्व सूचना / नोटिस के साथ खाते को बंद कर सकता है.


न्यूमनतम बकाया शेष आवश्यdकता
  • महानगरीय/शहरी/अर्द्ध – शहरी/ग्रामीण : –रु. 1 लाख

न्यूमनतम बकाया शेष न रखने के लिए प्रभार

महानगरीय/शहरी/अर्द्ध – शहरी/ग्रामीण : रु. 1,000/- + जीएसटी प्रति तिमाही.


महानगरीय/शहरी/अर्द्ध – शहरी/ग्रामीण : रु. 1,000/- + जीएसटी प्रति तिमाही. यदि बकाया राशि निरंतर 3 माह के लिए बेंचमार्क स्त र से कम रहती है, तो बैंक इस खाते को सामान्य बचत खाते में बदल देगा और प्रभारों की वसूली की जाएगी. प्लै टिनम बचत बैंक खाते की सभी सुविधाएं वापस ली जाएंगी.


संगणना

न्यूनतम तिमाही औसत बकाया आवश्यकता की गणना दिनों की संख्या पर कुल बकाया को दिनों की संख्या से विभाजित करने के आधार पर गणना की जाएगी. तिमाही औसत बकाया / न्यूनतम बकाया प्रभार के प्रयोजन के लिए, विनिर्दिष्ट वर्ष के 16 मार्च से 15 जून, 16 जून से 15 सितंबर, 16 सितंबर से 15 दिसंबर और 16 दिसंबर से 15 मार्च को तिमाही की अवधि के रुप में माना जाएगा.

  • नामांकन सुविधा उपलब्ध है.

डेबिट कार्ड और प्रभार
  • तिमाही औसत शेष रखने पर, निःशुल्क वीसा प्लैटिनम डेबिट कार्ड
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ऑटो / रिवर्स स्वीप
  • रु.2,00,000/- से अधिक राशि पर ग्राहकों के अनुरोध पर रु. 10,000/- के गुणक में स्वीप सुविधा उपलब्ध है अर्थात जब खाते में शेष राशि रु.2,10,000/- हो जाएगी तब रु. 10,000/- के लिए पहला स्वीप होगा. मियादी जमा की अवधि 181 दिन की होगी और बचत खाता में निधि की आवश्यकता के मामले में रु. 10,000/- के गुणकों में लिफो पैटर्न के आधार पर (अंत में आने वाला पहले बाहर) ऑटो रिवर्स स्वीप किया जाएगा.
  • तथापि, सभी जमाराशियों के परिपक्वता - पूर्व आहरण के लिए, जमा राशि के वास्तविक अवधि के लिए, इसे रखते समय लागू दर से एक प्रतिशत कम ब्याज दर का भुगतान किया जाएगा.

अंतरण / अंतर-सोल अंतरण / समाशोधन लेन-देन और प्रभारों के लिए नियम
  • बिना किसी सीमा के आधार शाखा में अंतरण लेन-देन की अनुमति है.
  • गैर-आधार शाखा में अंतरण लेन-देन (स्थानीय व बाहरी) सामान्यतः केवल शाखा में अनुमति दी जा सकती है जहां या तो आहरणकर्ता या आदाता का खाता हो. तथापि वास्तविक लेन-देनों के लिए, शाखा प्रमुख मामले दर मामले आधार पर निर्दिष्ट शर्तों के अधीन गैर-आधार शाखा में (जहां ना तो आहरणकर्ता और ना ही आदाता का खाता हो) लेन – देन की अनुमति देने के लिए प्राधिकृत है. अंतर-सोल अंतरण लेन-देन के लिए कोई प्रभार नहीं.

नकदी जमा
  • रु. 50,000/- और उससे अधिक के लिए आय कर की आवश्यैकता के अनुसार पैन कार्ड जमा करना आवश्युक है

नकदी मशीनों में
  • जहां खाते में पैन पंजीकृत हो वहां डेबिट कार्ड के साथ रु. 2 लाख तक प्रति दिन नकदी जमा और जहां खाते में पैन दर्ज न हो वहां रु. 49,999/- तक जमा करने की अनुमति.
  • प्रतिदिन रु. 20,000/- तक कार्ड लेस लेन – देन (खाता संख्या दर्ज करके).
  • नकली एवं संदिग्ध नोट जब्त की जाएगी और ग्राहक को इसकी रसीद प्रदान की जाएगी. फटे हुए / कटे हुए / टेप लगे हुए नोट इन मशीनों द्वारा स्वीकार नहीं किए जाते हैं.

नकदी आहरण
  • केवल बाहरी शाखाओं में खाताधारक को अधिकतम रु.50000/- प्रति दिन आहरण की अनुमति है.
  • स्थानीय गैर – आधार शाखा और बाहरी शाखाओं में तृतीय पक्ष को नकदी भुगतान को पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है.

ब्याज गणना और आवृत्ति
  • ब्याज की गणना दैनिक उत्पाद आधार पर की जाएगी और तिमाही में खाते में जमा की जाएगी. इस प्रयोजन से बैंक की तिमाहियां मई से जुलाई, अगस्त से अक्तूबर, नवंबर से जनवरी और फरवरी से अप्रैल होंगी. ब्याज तिमाही समाप्ति के 15 दिनों के भीतर खाते में जमा किया जाएगा. तथापि, ब्याज जमा करने का समय माह की पहली तारीख से प्रभावी होगा.

आहरण और आहरण फॉर्म (पर्ची) का उपयोग
  • • आहरण की अनुमति आहरण पर्ची द्वारा या चेक द्वारा दी गई है. केवल स्वयं के लिए आहरण पर्ची के साथ पासबुक होने पर रु. 25000/- (ग्रामीण / अर्द्ध-शहरी क्षेत्रों में न्यूनतम रु 25/- और महानगरीय / शहरी क्षेत्रों में रु. 50/-) की दैनिक सीमा के अनुसार भुगतान की अनुमति है.

पासबुक और खाता विवरणी
  • निःशुल्क पासबुक
  • केवल वर्तमान में शेष के साथ रु.100/- प्रति ड्युप्लिकेट पासबुक / विवरणी.

स्थायी अनुदेशों का पंजीकरण और कार्यान्वयन
    • क) एक ही शाखा में कोई प्रभार नहीं
    • ख) बैंक में ही किसी अन्य शाखा के लिए रु. 50/-.
    • ग) बैंक के बाहर के लिए रु. 100/-.
  • निधि की अपर्याप्तता के कारण स्थायी अनुदेशों का पालन न होने पर हर बार रु. 100/- प्रभार लिया जाएगा.

खाते / योजना में परिवर्तन
  • अप्रयुक्त चेक पन्नों और पासबुक के साथ आवेदन करने पर खाता निःशुल्क एक शाखा से दूसरी शाखा / एक योजना से दूसरी योजना में बदला जा सकता है.

खाते को बंद करना और प्रभार
  • खाते के सभी प्राधिकृत हस्ताक्षरकर्ताओं को उसके/उनके खाता बंद करने के संबंध में लिखित रूप में सूचित करना होगा. खाता बंद करने के लिए आवेदन पत्र के साथ संबंधित पासबुक, डेबिट कार्ड और अप्रयुक्त चेक पन्नों को जमा करना होगा. खाते की परिपक्वता से पूर्व कोई प्रभार नहीं लिया जाएगा. ग्राहक द्वारा खाते में पहली बार राशि जमा करने के 14 दिनों के अंदर इसे बंद करने पर कोई प्रभार नहीं लगाया जाएगा, तथापि ग्राहक द्वारा प्रथम लेन-देन करने के 14 दिनों के बाद लेकिन 1 वर्ष के अंदर खाते को बंद करने पर रु 1000 + जीएसटी की दर से प्रभार देय होगा. खाताधारक की मृत्यु हो जाने पर इसमें कोई प्रभार नहीं लगाया जाएगा.

निष्क्रिय / अपरिचालित खाते
  • ग्राहक द्वारा दो वर्ष तक बचत खाते में कोई लेन-देन नहीं किए जाने पर खाता निष्क्रिय हो जाता है. ऐसे सभी बचत खातों में निरंतर ब्याज लगाया जाएगा. खाता निष्क्रिय होने पर कोई प्रभार नहीं लगाया जाएगा.
  • निष्क्रिय / अपरिचालित खातों को सक्रिय/बंद करने हेतु बैंक की संतुष्टि के अनुकूल केवाईसी दस्तावेज - फोटो, नया नमूना हस्ताक्षर जमा करना होगा.
  • 10 वर्षों तक खाता निष्क्रिय रहने पर खाते में जमा राशि को बगैर दावा की गई जमाराशियों के रूप में माना जाएगा और इसे भारतीय रिजर्व बैंक को अंतरित किया जाएगा. ऐसी जमाराशियों के संबंध में आवेदन प्राप्त होने पर ग्राहकों को उनकी जमाराशि शर्तों के अधीन लौटाई जाएगी.

एसएमएस अलर्ट और प्रभार
  • तिमाही न्यूनतम बकाया रखने पर निःशुल्क एसएमएस अलर्ट होंगे.

सूचना प्रकटीकरण
  • यदि आवश्यक हो, या विधि, नियम या विनियम द्वारा अनुमति प्राप्त हो या किसी व्यक्ति या किसी विनियामक प्राधिकारी द्वारा अनुरोध करने पर या यदि ऐसा प्रकटीकरण धोखाधड़ी को रोकने के प्रयोजन से या जनहित में आवश्यक हो, तो खाताधारक/कों से बिना किसी विनिर्दिष्ट सहमति के बैंक ग्राहकों के खाते के संबंध में प्रकटीकरण कर सकता है.
  • ग्राहकों के लिए प्रतिबद्धता कोड और शिकायत निवारण नीति सहित सभी संबंधित नीतियां शाखा में उपलब्ध है.
  • आवेदन फॉर्म में एटीएम/डेबिट कार्ड, मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग की अति महत्वपूर्ण नियम और शर्तें अलग से उपलब्ध है.
  • बैंक के नियम और शर्तों / शुल्कों और प्रभारों में परिवर्तन के संबंध में वेबसाइट पर 30 दिनों की अग्रिम सूचना दी जाएगी.
  • हमारे बैंक की विभिन्नत शाखाओं में जमाकर्ता द्वारा ब्या ज सहित रखी गई जमाराशियों को अधिकतम रु. 5 लाख तक जमा बीमा एवं ऋण प्रत्याभूति निगम (डीआईजीसीसी) द्वारा कवर किया गया है.
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