अक्‍सर पूछे जाने वाले प्रश्‍न (एफएक्‍यू)

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मोबाइल बैंकिंग (बॉब वर्ल्ड)
  • मोबाइल बैंकिंग (बॉब वर्ल्ड)
  • एम-क्लिप (मोबाइल वॉलेट) / Baroda M CLIP (Mobile Wallet)
  • भीम बड़ौदा पे
  • बॉब बिल पे
  • मोबाइल बैंकिंग (बॉब वर्ल्ड) के प्रमुख लाभ क्या है?

    आप मोबाइल फोन का उपयोग करके अपने घर पर आराम से कभी भी समय आसानी से 220 से अधिक बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • मोबाइल बैंकिंग (बॉब वर्ल्ड) के प्रमुख लाभ क्या है?

    आप मोबाइल फोन का उपयोग करके अपने घर पर आराम से कभी भी समय आसानी से 220 से अधिक बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • क्या मैं मोबाइल बैंकिंग का लाभ उठा सकता हूं?

    बचत या चालू खाते एवं ओवरड्राफ्ट खाते के प्रमुख, संयुक्त अथवा प्राधिकृत हस्ताक्षरकर्ता निम्नलिखित में से किसी भी प्रकार के परिचालन माध्यम के रूप में मोबाइल बैंकिंग सुविधा का उपयोग कर सकते हैं - स्वयं, कोई भी-या-उत्तरजीवी, कोई भी-या-उत्तरजीवी, या स्वामी.

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  • मैं मोबाइल बैंकिंग के लिए पंजीकरण कैसे कर सकता हूं?

    आप मोबाइल बैंकिंग के लिए पंजीकरण करने के लिए निम्नलिखित चैनलों का उपयोग कर सकते हैं:

    • डेबिट कार्ड विवरण का उपयोग करके स्व-पंजीकरण (केवल Android उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध).
    • इंटरनेट बैंकिंग "बड़ौदा कनेक्ट" (https://feba.bobibanking.com)लॉगिन > सेवाएं > मोबाइल बैंकिंग (बॉब वर्ल्ड)
    • एटीएम
    • मूल शाखा - मोबाइल बैंकिंग के लिए विधिवत भरा हुआ पंजीकरण फॉर्म जमा करें

    नोट: "कोई भी या उत्तरजीवी" के रूप में परिचालन के माध्यम से संचालित खातों को केवल मूल शाखा से पंजीकृत किया जा सकता है. अन्य चैनलों जैसे स्व-पंजीकरण, एटीएम और इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग नहीं किया जा सकता है.

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  • मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन कैसे डाउनलोड करें?

    मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन बॉब वर्ल्ड को संबंधित प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. कभी भी किसी अनजान /असत्यापित स्रोतों से इस एप्लिकेशन को डाउनलोड न करें. प्ले स्टोर/एप स्टोर के "App info" सेक्शन के अंतर्गत बैंक ऑफ बड़ौदा के मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन की वास्तविकता की पुष्टि की जाए.

    • Android 4.5 और इससे ऊपर - गूगल प्ले स्टोर
    • आईओएस 9.0 व इससे ऊपर - ऐप्पल ऐपस्टोर

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  • क्या मेरा मोबाइल उपकरण इसके लिए समर्थित है?

    यदि आपका Android OS संस्करण 4.5 से ऊपर का है और iOS संस्करण 9.0 से ऊपर का है, तो Android और iOS दोनों डिवाइस इसके लिए समर्थित हैं

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  • डेबिट कार्ड विवरण का उपयोग करके स्व-पंजीकरण विकल्प के माध्यम से पंजीकरण कैसे करें?

    कृपया नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें:

    • अपने एंड्रॉइड डिवाइस में बॉब वर्ल्ड ऐप को इंस्टॉल करने के बाद इसके शुरूआत करें.
    • इसके लिए स्थान, फोन और एसएमएस जैसे संकेत मिलने के बाद इससे संबंधित अनिवार्य अनुमति दी जाए.
    • अपनी पसंदीदा भाषा चुनें और सूचनात्मक/शैक्षिक स्क्रीन देखें.
    • अपने मोबाइल बैंकिंग से लेनदेन आरंभ करने के लिए वेलकम स्क्रीन पर "लॉगिन" बटन पर क्लिक करें.
    • यदि पहले से नहीं दी गई हो तो इसकी अनुमति प्रदान करें और इसके बाद आगे बढ़ें.
    • आपका मोबाइल नंबर सत्यापित करने के लिए हमें एकबारगी एसएमएस भेजना आवश्यक है. बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर का सिम चुनें और वन-टाइम एसएमएस भेजने के लिए कन्फर्म दबाएं. कैरियर शुल्क लागू हो सकते हैं.
    • यह ऐप उस मोबाइल नंबर को प्रदर्शित करेगा जिससे बैंक को एसएमएस प्राप्त हुआ है. इसकी पुष्टि करें कि यह आपका पंजीकृत मोबाइल नंबर है. पुष्टि के पश्चात आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा. प्रदर्शित मोबाइल नंबर के गलत होने पर " दूसरा नंबर चुनें" बटन पर क्लिक करें.
    • हम आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी भेजेंगे. ऐप द्वारा ओटीपी के ऑटो-रीड होने के बाद वेरिफाई बटन पर क्लिक करें.
    • नियम और शर्तें स्वीकार करें और अपना 14-अंकीय खाता संख्या, अपने डेबिट कार्ड के अंतिम 6-अंक और कार्ड की समाप्ति (MM/YY) दर्ज करके मोबाइल बैंकिंग हेतु पंजीकरण करने के लिए आगे बढ़ें.
    • आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक 4-अंकीय एक्टीवेशन की प्राप्त होगी. इसे आवेदन पर दर्ज करके आगे बढ़ें .
    • अब अपना स्वयं का ट्रांजेक्शन पिन और लॉगिन पिन सेट करें और सबमिट करें
    • यदि प्राप्त हुआ हो तो लॉगिन करने से पूर्व रेफरल कोड दर्ज करें ताकि इसका लाभ मिल सके.

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  • स्व-पंजीकरण के डिसेबल होने पर क्या करें?

    कार्ड प्रमाणीकरण लगातार तीन बार विफल होने पर स्व-पंजीकरण डिसेबल कर दिया जाएगा. मोबाइल बैंकिंग के लिए पंजीकरण करने के लिए कृपया वैकल्पिक डिजिटल चैनलों जैसे मूल शाखा, एटीएम या इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करें.

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  • स्व-पंजीकरण के दौरान "कार्ड प्रमाणीकरण असफल रहा " जैसी त्रुटि मिलने पर क्या करें?

    स्व-पंजीकरण के दौरान जमा किए गए खाता संख्या और डेबिट कार्ड के विवरण में किसी के मेल नहीं खाने पर आपको ऐसी त्रुटि मिलेगी. यह सुनिश्चित करें कि आपका डेबिट कार्ड सक्रिय है और इसे वास्तव में मोबाइल बैंकिंग के पंजीकरण के समय दर्ज खाता संख्या के लिए जारी किया गया है. कार्ड प्रमाणीकरण त्रुटि से बचने के लिए खाते की पात्रता मानदंड की भी जांच करें.

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  • इंटरनेट बैंकिंग चैनल के माध्यम से मोबाइल बैंकिंग के लिए पंजीकरण कैसे करें?

    कृपया नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें:

    • https://feba.bobibanking.com पर इंटरनेट बैंकिंग "बॉब वर्ल्ड इंटरनेट" में लॉग इन करें और services> service request > Mobile banking registration पर जाएं.
    • आप इसे लॉगिन > सेवाएं > मोबाइल बैंकिंग (बॉब वर्ल्ड) > पंजीकरण के अंतर्गत भी एक्सेस कर सकते हैं.
    • अपना ग्राहक आईडी चुनें, इसकी पुष्टि करें कि प्रदर्शित मोबाइल नंबर आपका पंजीकृत मोबाइल नंबर है, और continue (जारी रखें) पर क्लिक करें.
    • इसके विवरण की पुष्टि करें, इसके बाद रिमार्क और लेनदेन पासवर्ड दर्ज करें. सबमिट बटन पर क्लिक करें.
    • आपको स्क्रीन पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा.पंजीकरण के सफल होने पर आपको प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से हमारे ऐप को डाउनलोड करने के लिंक के साथ आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 4-अंकीय एक्टीवेशन की के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा.
    • मोबाइल बैंकिंग ऐप डाउनलोड करें और मोबाइल बैंकिंग को सक्रिय करने के लिए एक्टीवेशन की का उपयोग करें और अपना स्वयं का लेनदेन और लॉगिन पिन सेट करें.

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  • एटीएम चैनल के माध्यम से मोबाइल बैंकिंग के लिए पंजीकरण कैसे करें?

    कृपया नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें:

    • अपने नजदीकी बैंक ऑफ बड़ौदा एटीएम पर जाएं. अपना डेबिट कार्ड कार्ड स्लॉट में डालें और इसका पिन दर्ज करें. पिन सत्यापन के पश्चात मोबाइल बैंकिंग (बॉब वर्ल्ड) टैब पर क्लिक करें.
    • पंजीकरण विकल्प चुनें
    • अपना 10 अंकों का पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें और अगर यह सही है तो दबाएं
    • मोबाइल नंबर दोबारा दर्ज करें और यदि यह सही है तो दबाएं
    • सफल पंजीकरण के बाद, आपको प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से हमारे ऐप को डाउनलोड करने के लिंक के साथ आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 4 अंकों के एक्टीवेशन संबंधी एक एसएमएस प्राप्त होगा.
    • मोबाइल बैंकिंग ऐप डाउनलोड करें और मोबाइल बैंकिंग को सक्रिय करने के लिए एक्टीवेशन की का उपयोग करें और अपना स्वयं का लेनदेन और लॉगिन पिन सेट करें.

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  • मोबाइल बैंकिंग में पंजीकरण के लिए कौन से खाते पात्र हैं?

    परिचालन का तरीका और संबंध का प्रकार पंजीकरण के लिए पात्र होने पर बचत और चालू खातों के सभी स्कीम कोड इसके योग्य हैं. परिचालन का तरीका निम्नलिखित में से कोई एक होना चाहिए:

    • स्वयं
    • कोई एक या उत्तरजीवी
    • स्वामी
    • कोई भी या उत्तरजीवी

    संबंध का  प्रकार मुख्य, संयुक्त अथवा अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता होना चाहिए.

    केवल दस ओवरड्राफ्ट योजना कोड पात्र हैं - OD002, OD003, OD004, OD005, OD006, OD016, OD017, OD023, OD026 और OD028.

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  • अपना लॉगिन और लेनदेन पिन कैसे सेट करें?

    दोनों पिन सफलतापूर्वक पंजीकरण के बाद मोबाइल बैंकिंग के एक्टीवेशन के दौरान सेट किए जाते हैं. कृपया निम्न स्टेप्स पालन करें:

    • सफल पंजीकरण के बाद, आपको प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से हमारे ऐप को डाउनलोड करने के लिंक के साथ आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 4 अंकों की एक्टीवेशन संबंधी एसएमएस प्राप्त होगा.
    • मोबाइल बैंकिंग ऐप डाउनलोड करें और मोबाइल बैंकिंग को सक्रिय करने के लिए एक्टीवेशन की का उपयोग करें और अपना स्वयं का लॉगिन और लेनदेन पिन सेट करें.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • मोबाइल बैंकिंग कैसे सक्रिय करें?

    कृपया नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें:

    • बॉब वर्ल्ड ऐप को इंस्टॉल करने के बाद इसकी शुरूआत करें.
    • मांगे जाने पर स्थान, फोन और एसएमएस जैसी अनिवार्य अनुमतियां प्रदान करें.
    • अपनी पसंदीदा भाषा चुनें और सूचनात्मक/शैक्षिक स्क्रीन को देखें.
    • अपनी मोबाइल बैंकिंग यात्रा का आरंभ करने हेतु वेलकम स्क्रीन पर "लॉगिन" बटन पर क्लिक करें.
    • यदि पहले से नहीं दी गई हो तो अनुमति प्रदान करें, तत्पश्चात आगे बढ़ें.
    • आपके मोबाइल नंबर को सत्यापित करने हेतु हमारी ओर से एकबारगी एसएमएस भेजा जाना आवश्यक है. बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर का सिम चुनें और वन-टाइम एसएमएस भेजने के लिए कन्फर्म दबाएं. इसके लिए कैरियर (वाहक) शुल्क लागू हो सकते हैं.
    • ऐप द्वारा उस मोबाइल नंबर को प्रदर्शित किया जाएगा जिससे बैंक को एसएमएस प्राप्त हुआ हो . इसकी पुष्टि करें कि यह आपका पंजीकृत मोबाइल नंबर है. पुष्टि के पश्चात आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा. प्रदर्शित मोबाइल नंबर के गलत होने पर "एक और नंबर चुनें" बटन पर क्लिक करें.
    • हम आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी भेजेंगे. एंड्रॉइड डिवाइस में ओटीपी या तो ऐप द्वारा ऑटो-रीड या आईओएस डिवाइस में मैन्युअल रूप से दर्ज होने के बाद वेरिफाई बटन पर क्लिक करें.
    • नियम और शर्तें स्वीकार करें और सफल पंजीकरण के बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त 4-अंकीय एक्टीवेशन की दर्ज करें.
    • अपना स्वयं का लेनदेन और पिन लॉगिन बनाएं .
    • लॉगिन करने से पूर्व, यदि प्राप्त हुआ हो तो रेफरल कोड दर्ज करें ताकि इसका लाभ उठाया जा सके.

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  • मैं एम-कनेक्ट प्लस ऐप का सक्रिय उपयोगकर्ता हूं. बॉब वर्ल्ड ऐप में लॉगिन किस प्रकार करूं?

    एम-कनेक्ट प्लस ऐप के सक्रिय उपयोगकर्ता अपने मौजूदा एप्लिकेशन पासवर्ड और एम-पिन का उपयोग करके बॉब वर्ल्ड ऐप तक पहुंच सकते हैं. कृपया निम्न स्टेप्स का पालन करें:

    • बॉब वर्ल्ड ऐप को इंस्टॉल करने के बाद इसकी शुरूआत करें.
    • संकेत मिलने पर स्थान, फोन और एसएमएस जैसी अनिवार्य अनुमतियां प्रदान करें.
    • अपनी पसंदीदा भाषा चुनें और सूचनात्मक/शैक्षिक स्क्रीन देखें.
    • अपनी मोबाइल बैंकिंग की शुरुआत करने के लिए स्वागत स्क्रीन पर "लॉगिन" बटन पर क्लिक करें.
    • यदि पहले से नहीं दी गई हो तो इसकी अनुमति प्रदान करें और इसके बाद आगे बढ़ें.
    • आपका मोबाइल नंबर सत्यापित करने के लिए हमें एक बारगी एसएमएस भेजना आवश्यक है. बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर का सिम चुनें और वन-टाइम एसएमएस भेजने के लिए कन्फर्म दबाएं. इसके लिए वाहक शुल्क लागू हो सकते हैं.
    • ऐप उस मोबाइल नंबर को प्रदर्शित करेगा जिससे बैंक को एसएमएस प्राप्त हुआ है. इसकी पुष्टि करें कि यह आपका पंजीकृत मोबाइल नंबर है. पुष्टि के बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा. प्रदर्शित मोबाइल नंबर के  गलत होने पर  "एक अन्य नंबर चुनें" बटन पर क्लिक करें.
    • हम आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी भेजेंगे. एंड्रॉइड डिवाइस में ओटीपी या तो ऐप द्वारा ऑटो-रीड या आईओएस डिवाइस में मैन्युअल रूप से दर्ज होने के बाद वेरिफाई बटन पर क्लिक करें.
    • लॉगिन पिन के रूप में मौजूदा एप्लिकेशन पासवर्ड और लेनदेन पिन के रूप में मौजूदा एम-पिन का उपयोग करके अपनी एक्सेस को सत्यापित करें.
    • एक्सेस सत्यापन सफल होने पर लॉगिन के लिए आगे बढ़ें.

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  • मैं बॉब वर्ल्‍ड ऐप का मौजूदा एप्लिकेशन पासवर्ड और एम-पिन भूल गया हूं. क्या करें?

    कृपया निम्नलिखित में से किसी भी वैकल्पिक चैनल का उपयोग करके मोबाइल बैंकिंग से अपंजीकृत (डी रजिस्टर) करें और मोबाइल बैंकिंग के लिए नया पंजीकरण करें.

    • एटीएम
    • मूल शाखा
    • इंटरनेट बैंकिंग (बॉब वर्ल्ड इंटरनेट)

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  • मुझे एक्टिवेशन की नहीं मिली है , इसके लिए क्या करना होगा?

    सफल पंजीकरण के पश्चात आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के मार्फत एक्टीवेशन की प्राप्त होगा. इसके प्राप्त न होने पर कृपया निम्नलिखित वैकल्पिक चैनलों में से किसी का उपयोग करके मोबाइल बैंकिंग की एक्टीवेशन की को रिसेट करें.

    • एटीएम
    • मूल शाखा
    • इंटरनेट बैंकिंग (बॉब वर्ल्ड इंटरनेट)

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  • मुझे अपने मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त नहीं हुआ है , क्या करें?

    पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए 6 अंकों के ओटीपी को या तो एंड्रॉइड डिवाइस में ऐप द्वारा ऑटो-रीड किया जाएगा अथवा टाइमर की समाप्ति से पूर्व इसे आईओएस डिवाइस में मैन्युअल रूप से दर्ज करना होगा. ओटीपी प्राप्त न होने पर कृपया नए ओटीपी के लिए अनुरोध करने हेतु टाइमर की समाप्ति पर "ओटीपी पुनः भेजें" पर क्लिक करें.

    इसके बावजूद ओटीपी प्राप्त न होने पर कृपया प्रेषक आईडी जैसे BOBTXN, BOBSMS, और BOBOTP से सभी पुराने संदेशों को हटा दें. अपने मोबाइल डिवाइस को रिस्टार्ट करें और यह सुनिश्चित करें कि नेटवर्क कवरेज अच्छा हो. इस संबंध में किसी विशेष हैंडसेट के खराबी की जांच करने के लिए उपलब्ध होने पर किसी अन्य मोबाइल डिवाइस में सिम कार्ड डालकर देख लें.

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  • मुझे ओटीपी प्राप्त हुआ है लेकिन ऐप इसे ऑटो-रीडिंग नहीं कर रहा है. क्या करें?

    . बैंक द्वारा भेजे गए ओटीपी की प्रेषक आईडी के नेटवर्क कैरियर द्वारा संशोधित किए जाने पर ओटीपी ऑटो-रीड नहीं होगा. प्रेषक आईडी के संशोधन को प्रतिबंधित के लिए कृपया अपने नेटवर्क कैरियर से संपर्क करें. तृतीय-पक्ष ऐप को ओटीपी को ऑटो-रीड करने से प्रतिबंधित करने हेतु कृपया डिवाइस संबंधी विशिष्ट अनुमति प्रदान करें.

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  • मुझे "अमान्य प्रक्रिया" त्रुटि मिली. क्या करें?

    एक्टिवेशन पूरा करने में ज्यादा समय लेने के कारण सत्र समाप्त हो जाने पर आपको यह त्रुटि मिलेगी. कृपया अच्छा सेलुलर नेटवर्क का होना सुनिश्चित करें और त्वरित समय में एक्टिवेशन समाप्त करें. यदि समस्या बनी रहती है तो कृपया इसे सक्रिय करने हेतु वाईफ़ाई नेटवर्क का उपयोग करें.

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  • मैं एनआरआई ग्राहक हूं। क्या मैं मोबाइल बैंकिंग का उपयोग कर सकता हूँ?

    जी हां, एनआरआई ग्राहक मोबाइल बैंकिंग सुविधा का लाभ उठा सकते हैं और फेमा/आरबीआई दिशानिर्देशों के अधीन लेनदेन कर सकते हैं.

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  • बड़ौदा एम क्लिप वॉलेट मोबाइल खाता क्या है?

    बड़ौदा एम क्लिप वॉलेट मोबाइल खाता एक भुगतान खाता है जिसे आपके एंड्रॉइड स्मार्टफोन के द्वारा उपयोग किया जा सकता है. यह आपको सीधे अपने फोन से भुगतान करने में सक्षम बनाता है. विंबो की साझेदारी में बैंक ऑफ़ बड़ौदा द्वारा उपलब्ध कराई जा रही यह सेवा ई-कॉमर्स, एम-कॉमर्स और सभी प्रतिभागी प्रतिष्ठानों पर सुविधाजनक तथा सरल भुगतान में आपको सक्षम बनाती है. आप अन्य बड़ौदा एम क्लिप वॉलेट उपयोगकर्ताओं को भी पैसे भेज सकते हैं. इस सेवा में साइन-अप कर, आप अपने फोन का उपयोग करके बड़ौदा एम क्लिप वॉलेट मोबाइल निधि खाता (एमएमए) से सुरक्षित भुगतान कर सकते हैं.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • क्या मैं विदेश यात्रा करते समय एम क्लिप वॉलेट खाते का उपयोग कर सकता हूं?

    बड़ौदा एम क्लिप वॉलेट मोबाइल खाता वर्तमान में केवल भारत में उपयोग के लिए सक्षम किया गया है. आप निश्चित रूप से दुनिया में कहीं से भी इन मर्चेंट के साथ बड़ौदा एम क्लिप वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • क्या मेरे बड़ौदा एम क्लिप मोबाइल निधि खाते में पैसा ब्याज अर्जित करता है?

    नहीं बड़ौदा एम क्लिप मोबाइल निधि खाता को एक प्रीपेड खाते के रूप में वर्गीकृत किया गया है और इसलिए यह खाते में जमा निधि पर ब्याज को अर्जित नहीं करता है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • मैं बड़ौदा एम क्लिप वॉलेट खाते का उपयोग करके पैसे कैसे भेज एवं प्राप्त कर सकता हूँ?

    बड़ौदा एम क्लिप वॉलेट आपको ई-मेल पता अथवा फोन नंबर पर उपलब्ध विवरण पर निधि भेजने में सक्षम बनाता है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • मैं मोबाइल खाते में निधि कैसे डाल सकता हूं और मोबाइल खाते में निधि कब उपलब्ध होगी?

    आप ‘Add money functions’ का उपयोग करके बड़ौदा एम क्लिप वॉलेट मोबाइल खाते में निधि डाल सकते हैं और निधि के स्रोत के रूप में आप किसी भी भारतीय बैंक द्वारा जारी क्रेडिट, डेबिट अथवा प्रीपेड कार्ड या बड़ौदा नेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • निधि ड़ालने के लिए क्या मेरे बड़ौदा एम क्लिप वॉलेट से जुड़ एक से अधिक कार्ड सकता है?

    हां, आप विविध कार्डों को बड़ौदा एम क्लिप वॉलेट से लिंक कर सकते हैं. इन कार्डों का उपयोग बड़ौदा एम क्लिप वॉलेट खाते में निधि डालने के लिए किया जा सकता है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • मैं लोगों को पैसे कैसे भेजूं? क्या उन्हें बड़ौदा एम क्लिप वॉलेट की भी आवश्यकता है?

    आप किसी व्यक्ति के ई-मेल आईडी अथवा मोबाइल नंबर पर पैन भेज सकते हैं. हालांकि, प्राप्त राशि का दावा करने के लिए, प्राप्तकर्ता को बड़ौदा एम क्लिप वॉलेट सेवाओं के लिए साइन-अप करना चाहिए. पंजीकरण के बाद, निधि सीधे प्राप्तकर्ता के मोबाइल मनी अकाउंट में चली जाएगी और प्राप्तकर्ता फोन से सभी बड़ौदा एम क्लिप वॉलेट सेवाओं का उपयोग कर सकेगा.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस क्या है ?

    यूपीआई एक भुगतान प्रणाली है जो आपको किसी भी दो पार्टियों के बीच धनराशि को अंतरित करने की अनुमति देती है. ये दो पार्टी दो बैंक हो सकते है, एक बैंक और कुछ कंपनी (उबर, ओला आदि) या दो कंपनियाँ.

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  • क्या बड़ौदा एमपे ऐप का उपयोग करने के लिए बैंक ऑफ़ बड़ौदा में खाता होना अनिवार्य है ?

    नहीं, एक व्यक्ति जिसका बैंक ऑफ़ बड़ौदा में खाता नहीं है, वह भी इस एप्लिकेशन का उपयोग कर सकता है. हालांकि, उपयोगकर्ता के पास यूपीआई सक्षम बैंक में खाता होना चाहिए.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस (वीपीए) क्या है?

    वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस का अर्थ है एक भुगतानकर्ता या प्राप्तकर्ता को पीएसपी (एप्लीकेशन प्रोवाइडर) द्वारा जारी किया गया एक यूनिक पेमेंट आईडेंटिफायर जिसका उपयोग बैंक के खाते को डेबिट या क्रेडिट करने में किया जाता है. वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस में पीएसपी हैंडलर होता है उदाहरणस्वरूप Sachin@barodampay वर्चुअल पेमेंट एड्रेस के उपयोग द्वारा भुगतान प्राप्त करने के लिए अपने खाते या डेबिट कार्ड की जानकारी साझा करने की आवश्यकता नहीं है. प्रत्येक वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस को एक बैंक खाते के साथ जोड़ना होगा.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • एक बैंक खाते के सामने कितने वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस बनाए जा सकते हैं ?

    एड बैंक अकाउंट (बैंक खाता जोड़ने) के विकल्प के माध्यम से आप एक बैंक खाते के लिए कई वर्चुअल पेमेंट एड्रेस बना सकते हैं. हालांकि, मैनेज एकाउंट्स के विकल्प के माध्यम से इसे संशोधित किया जा सकता है.

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  • मैं किसी भी बैंक खाते में धनराशि कैसे अंतरण कर सकता हूं ?

    यह आईएमपीएस के माध्यम से 5 विकल्पों से किया जा सकता है.

    • खाता संख्या + आईएफएससी
    • मोबाइल नंबर+ एमएमआईडी
    • वर्चुअल आईडी
    • आधार नंबर
    • आधार नंबर+ आईआईएन (जारीकर्ता पहचान नंबर)

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  • एमएमआईडी क्या है ?

    मोबाइल मनी आईडेंटिफायर (एमएमआईडी) बैंक द्वारा जारी पंजीकृत सात अंकों रैडम का नंबर है. प्रेषक (ग्राहक जो पैसा भेजना चाहता है) और लाभार्थी (ग्राहक जो पैसा प्राप्त करना चाहता है) के पास यह अंतर बैंक धनराशि अंतरण (फंड ट्रांसफर) करने के लिए एमएमआईडी होना चाहिए.

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  • धनराशि अंतरण की सीमाएं क्या है ?
    अधिकतम राशि प्रति लेनदेन अधिकतम राशि प्रति दिन
    25,000/- 50,000/-

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  • बीओबी बिल पे से ग्राहक को कैसे लाभ होता है ?
    • ग्राहक सभी बिलों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में प्राप्त कर सकता है और इलेक्ट्रॉनिक रूप से इन बिलों के भुगतान का समय निर्धारित भी कर सकता है जिससे चेक जारी करने और लाइन में खड़े होने की जरूरत समाप्त हो सके.

    • भुगतान किसी भी मौजूदा बैंक खाते से किया जा सकता है, नया खाता खोलने की आवश्यकता नहीं है. प्रत्येक बिल के भुगतान के लिए बैंक खाते का चयन अंतिम मिनट में प्रत्येक खाते की शेष राशि के आधार पर किया जा सकता है.

    • पूर्व निर्धारित बैंक खाते से प्रत्येक माह के एक निश्चित दिन पर किसी विशेष बिल के भुगतान का समय निर्धारित करने के लिए एक “ऑटो पे” विकल्प का उपयोग किया जा सकता है

    • ग्राहक चार्ट एवं आसान टूल्स की मदद से अपने कुल खर्चों का विश्लेषण कर सकता है.

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  • बॉब बिल पे सेवाओं के उपयोग के लिए क्या समय है ?

    बिल का भुगतान घर, कार्यालय या साइबर कैफे से आराम से एक कंप्यूटर के माध्यम से चौबीसों घंटे किया जा सकता है.

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  • बॉब बिल पे सेवाओं के लिए पंजीकरण कैसे करें ?

    एक बार की पंजीकरण औपचारिकताओं को निम्नानुसार पूरा किया जा सकता है.

    • www.bobbillpay.com पर लॉगइन करें और ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरें

    • बॉब बिल पे द्वारा भेजे गए ईमेल का उत्तर देकर उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड की पुष्टि करें.

    • बॉब बिल पे द्वारा भेजे गए पंजीकरण फॉर्म और भुगतान प्राधिकृत फॉर्म को हस्तांतरित करें.

    • निर्दिष्ट बैंक खाते का चेक या रद्द चेक की फोटो कॉपी संलग्न करें.

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  • बिलर्स का प्रबंधन कैसे करें ?

    ग्राहक खाता विवरण देते हुये उस बिलर का चयन कर सकता है जिससे वह इलेक्ट्रॉनिक रूप से बिल प्राप्त करना चाहता है. अगले बिलिंग चक्र से ग्राहक के चुने हुए बिलर्स से इलेक्ट्रॉनिक रूप से बिल प्राप्त होंगे जिसका बॉब बिल पे में पंजीकृत ग्राहक के किसी भी बैंक खाते से भुगतान किया जा सकता है. ग्राहक किसी भी समय पहले से जोड़े गए बिलर के खाता विवरण को संशोधित या डिलीट कर सकते हैं .

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  • बैंक खाते का प्रबंधन कैसे करें ?

    ग्राहक किसी भी समय खाता विवरण जैसे कि खाता संख्या, एमआईसीआर कोड आदि उपलब्ध कराके एक से अधिक खातों को जोड़ सकता है. ग्राहक द्वारा जोड़े गए प्रत्येक बैंक खाते के लिए ग्राहक के बैंक द्वारा सत्यापित भुगतान प्राधिकार फॉर्म और उस खाते के चेक या रद्द चेक की एक फोटो कॉपी उपलब्ध करवानी होगी. ग्राहक भुगतान प्राधिकार फॉर्म को सीधे सत्यापित कर सकता है या ग्राहक बॉब बिल पे से सहायता के लिए अनुरोध कर सकता है. पूरा किया गया फॉर्म या तो बॉब बिल पे को मेल करना होगा या इंडिया आईडीया को डिलीवरी के लिए बैंक ऑफ़ बड़ौदा की नजदीकी शाखा में जमा करना होगा. ग्राहक किसी भी समय मौजूदा बैंक खातों को डिलीट कर सकता है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • क्या बॉब बिल पे सेवाएं सुरक्षित है ?
    • ग्राहक को 128-बिट इंक्रिप्शन ( जो कि इंटरनेट पर अधिकतम संभव है ) के माध्यम से सुरक्षा का उच्चतम मानक सुनिश्चित किया जाता है

    • बॉब बिल पे ने इंटरनेट ट्रस्ट सर्विसेज के दुनिया के सबसे प्रदात्ता वेरीसाइन इंक (verisign Inc) से प्रमाण पत्र प्राप्त किया है.

    • तथापि, यह सुझाव दिया जाता है कि उपयोगकर्ता अपना उपयोगकर्ता- नाम और पासवर्ड को गोपनीय रखें.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • क्या मेरा खाता बैंक ऑफ़ बड़ौदा में होना चाहिए ?

    आवश्यक नहीं, आपका मुंबई के किसी भी बैंक में खाता होना चाहिए.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • क्या मुझे मेरे भौतिक बिल प्राप्त होते रहेंगे ?

    हां, आप bobBillpay.com पर इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रस्तुत बिलों के अतिरिक्त भौतिक बिलों को प्राप्त कर सकेंगे.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • क्या बॉब बिल पे में पंजीकरण करने के पश्चात मैं काउंटर पर बिल का भुगतान कर सकता हूं ?

    हां, बॉब बिल पे में पंजीकरण करने के पश्चात, आप काउंटर पर भी बिलों का भुगतान कर सकते हैं.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • क्या मैं बिलर जोड़ / हटा सकता हूं ?

    जब भी कोई नया बिलर जोड़ा जाता है तो ग्राहक को मेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा/ किसी भी समय ग्राहक किसी भी बिलर को जोड़/ हटा सकता है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

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