अक्‍सर पूछे जाने वाले प्रश्‍न (एफएक्‍यू)

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क्रेडिट कार्ड
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  • क्रेडिट कार्ड क्‍या है?

    यह बैंकों द्वारा पूर्व निर्धारित क्रेडिट सीमा के साथ जारी एक वित्तीय साधन है, क्रेडिट कार्ड नकदी / चेक के लिए एक सुविधाजनक विकल्प है जो ऑनलाइन या रिटेल व्यापारियों से नकदी रहित लेनदेन करने में सहायक है. आप अपने क्रेडिट स्कोर/विवरण, आय तथा बैंकों द्वारा जारी अन्य दिशानिर्देशों के आधार पर क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र हो सकते हैं. सरल शब्दों में, क्रेडिट कार्ड आसानी से एक्सेस करने योग्य और कभी भी उपयोग की जाने वाली राशि है जिसे आपको 50 दिनों के बाद चुकाना होता है क्योंकि इस पर 50 दिनों तक कोई ब्याज देय नहीं है.

    बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड के बारे में अधिक जानकारी के लिए www.bobfinancial.com को देखें.

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  • क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

    www.bobfinancial.com पर अभी आवेदन करें और 3 सरल स्‍टेप्‍स में अपना बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड प्राप्त करें – 1. ई-आवेदन भरें 2. आधार का प्रयोग करते हुए ई-साइन करें. 3. विडियो केवाईसी के साथ सत्‍यापन करें. आप बैंक ऑफ बड़ौदा की किसी नजदीकी शाखा में भी जा सकते हैं और आसानी से आवेदन के लिए बैंक के प्रतिनिधि से बात कर सकते हैं.

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  • क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करें ?

    क्रेडिट और सुविधा का भरपूर लाभ उठाएं. रिटेल दुकानों पर खरीदारी, ऑनलाइन शॉपिंग, एटीएम पर नकद आहरण के लिए अपने बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें, इसे विदेश यात्रा के दौरान अंतर्राष्ट्रीय (क्रॉस बॉर्डर) लेनदेन के लिए इनेबल कर सकते है और संपर्क रहित (टैप एंड पे) लेनदेन के लिए भी इसका उपयोग कर सकते है. इतना ही नहीं, अपने कार्ड पर रु.2500 से अधिक की खरीदारी को 6 से 36 माह तक की किफायती ईएमआई में परिवर्तित करें.

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  • क्रेडिट कार्ड पात्रता की जांच कैसे करें ?

    अपनी पात्रता की जांच करने के लिए हमारी वेबसाइट www.bobfinancial.com पर जाएं और अपने बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड के लिए अभी आवेदन करें.

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  • बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड के क्या लाभ हैं ?

    बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड मात्र प्लास्टिक नहीं है, बल्कि कभी भी उपयोग की जाने वाली राशि है जो आसानी से एक्‍सेस योग्य है. यह विशेष रूप से डिजाइन किया गया क्रेडिट कार्ड है जो आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करके आपके जीवन अनुभवों में वृद्धि करता है.

     बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड पर शॉपिंग, भोजन, यात्रा, मनोरंजन और भी आकर्षक लाभ जैसे किए गए व्यय पर रिवार्ड, वेलकम लाभ, नि: शुल्क सेवाएं और इससे भी ज्यादा संक्षेप में, यह आपको तत्काल क्रेडिट नहीं देता है, यह आपकी आकांक्षा के अनुरूप सपनों को पूरा करने में समर्थ बनाता है और इसे आपकी बचत में शामिल कर आपको खुशियाँ प्रदान करता है.

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  • 4 प्रकार के क्रेडिट कार्ड कौनसे हैं ?

    क्रेडिट कार्ड को मुख्‍यत: निम्नानुसार वर्गीकृत किया गया है

    • रिटेल / कंज्‍यूमर क्रेडिट कार्ड
    • एफडी समर्थित / प्रतिभूत क्रेडिट कार्ड
    • को-ब्राण्‍डेड क्रेडिट कार्ड
    • कमर्शियल क्रेडिट कार्ड

    बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड के बारे में विस्तृत विवरण के लिए - www.bobfinancial.com को देखें.

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  • मैं कितने क्रेडिट कार्ड रख सकता हूं ?

    आमतौर पर, बैंक प्रत्येक ग्राहक को 1 क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं, कुछ बैंक एक ही ग्राहक को कई क्रेडिट कार्ड भी प्रदान करते हैं. उदा. व्यक्तिगत उपयोग के लिए रिटेल कार्ड तथा आधिकारिक व्‍यय के लिए कारोबार या कॉर्पोरेट क्रेडिट कार्ड.

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  • क्या मैं अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकता हूं?

    जी हाँ बेशक तथापि कृपया ध्यान दें - आपको पहले अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन के लिए अपने बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड को इनेबल करना होगा. इसकी प्रक्रिया सरल है, बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड ग्राहक पोर्टल या मोबाइल ऐप पर लॉगिन करें - > मेनू पर जाएं तथा 'कार्ड उपयोग / प्रबंधन' विकल्प का चयन करें तथा स्क्रीन पर प्रदर्शित निर्देशों का अनुपालन करते हुए तत्‍काल अंतर्राष्ट्रीय उपयोग के लिए अपने कार्ड को सक्रिय करें.

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  • क्या मैं क्रेडिट कार्ड से किसी व्यक्ति को भुगतान कर सकता हूँ?

    पी2पी भुगतान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से संभव नहीं है, तथापि आप क्रेडिट कार्ड के एवज में ऋण प्राप्‍त कर सकते हैं (शर्तें लागू) 

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  • क्या मैं क्रेडिट कार्ड से बैंक खाते में पैसे अंतरित कर सकता हूं?

    कुछ लेनदेन ऐसे होते हैं जिनकी क्रेडिट कार्ड पर अनुमति नहीं होती है और बैंक खाते में निधि अंतरण उनमें से एक है.

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  • क्रेडिट कार्ड की चोरी या हानि के मामले में आपको क्या करना चाहिए ?

    किसी भी चोरी, अनधिकृत लेनदेन या आपके कार्ड पर धोखाधड़ी के उपयोग के मामले में, आप निम्‍न में से किसी भी विकल्प का उपयोग करके अपने कार्ड को स्थायी रूप से ब्लॉक कर सकते हैं – 1. अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से XXXX (XXXX आपके कार्ड के अंतिम 4 अंक है) 9223172141 पर एसएमएस करें. 2. बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड ग्राहक पोर्टल या मोबाइल ऐप पर लॉगिन करें -> मेनू पर जाएं और 'कार्ड ब्लॉक' विकल्प का चयन करें तथा स्क्रीन पर प्रदर्शित निर्देशों का अनुपालन करते हुए तत्‍काल अपना कार्ड ब्लॉक करें.

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  • मैं अपने क्रेडिट कार्ड रिवार्ड पॉइंट कब रिडीम कर सकता हूं ?

    एक बार रिडेंम्‍प्‍शन अनुरोध करने के लिए आवश्यक न्यूनतम रिवॉर्ड पॉइंट का संचय करने के पश्चात आप इसे रिडीम कर सकते हैं. इसकी प्रक्रिया आसान है, बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड ग्राहक पोर्टल या मोबाइल ऐप पर लॉग इन करें -> मेनू पर जाएं और 'रिडीम रिवार्ड्स' विकल्प का चयन करें और स्क्रीन पर प्रदर्शित निर्देशों का अनुपालन करते हुए तत्‍काल अपने रिवार्ड पॉइंट्स को रिडीम करें.

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  • मैं क्रेडिट कार्ड से कितनी राशि आहरित कर सकता हूं ?

    प्रत्येक कार्ड नकदी आहरण के लिए सब लिमिट के साथ आता है, आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके उस राशि तक एटीएम में नकदी आहरण कर सकते हैं. आप अपने क्रेडिट कार्ड पर मुद्रित ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करके अपनी नकदी सीमा की पुष्टि कर सकते हैं.

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  • मैं अपने क्रेडिट कार्ड की सीमा कैसे बढ़ा सकता हूं ?

    आप अपने क्रेडिट कार्ड पर मुद्रित ग्राहक सेवा नंबर पर संपर्क कर यह जान सकते हैं कि आप उच्च सीमा के लिए पात्र हैं या सीमा वृद्धि के लिए अनुरोध कैसे किया जाता है.

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  • मेरे क्रेडिट कार्ड की सीमा कैसे तय की जाती है ?

    बैंक क्रेडिट कार्ड सीमा आधार पर भुगतान की क्षमता और उद्देश्‍य का पता लगाता है जो आय, मौजूदा प्रतिबद्धताओं / चुकौती तथा मौजूदा / पिछले चुकौती (यदि कोई हो) के अनुसार प्राप्त होता है.

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  • डेबिट कार्ड जारी करने के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?
    • डेबिट कार्ड व्यक्तिगत खाताधारकों/स्व-संचालित बचत, चालू और ओवरड्राफ्ट खातों के लिए जारी किया जा सकता है. संयुक्त खातों के लिए, 'कोई भी या उत्तरजीवी' और 'कोई भी एक या उत्तरजीवी' परिचालन निर्देशों के साथ यह कार्ड किसी को अथवा सभी संयुक्त खाताधारकों को जारी किया जा सकता है.

    • बड़ौदा वीजा व्यापार डेबिट कार्ड प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों, पब्लिक लिमिटेड कंपनियों और पार्टनरशिप फर्मों को भी जारी किया जा सकता है, व इनका परिचालन निम्न तरीकों से किया जा सकता है:

      1. स्वयं
      2. एकल स्वामी
      3. कोई एक साझेदार
      4. कोई एक निदेशक
      5. अध्यक्ष
      6. प्रबंध निदेशक
      7. अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता

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  • बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा जारी विभिन्न प्रकार के डेबिट कार्ड कौन से हैं?

    बैंक वीजा, मास्टरकार्ड और रुपे के समन्वय से विभिन्न प्रकार के डेबिट कार्ड जारी करता है. बैंक द्वारा जारी किए जा रहे कार्ड के विभिन्न प्रकारों के विवरण के लिए, कृपया हमारे बैंक की वेबसाइट   https://www.bankofbaroda.in/personal-banking/digital-products/cards पर डिजिटल उत्पाद >> कार्ड अनुभाग देखें

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  • क्या डेबिट कार्ड जारी करने के लिए कोई शुल्क है?
    • • यह शुल्क समय-समय पर बैंक/आरबीआई आदि के पूर्ण विवेकाधिकार पर परिवर्तन के अधीन हैं. शुल्क की जानकारी के लिए, कृपया https://www.bankofbaroda.in/interest-rate-and-service-charges/service-charges देखें

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  • क्या गुम हुए /क्षतिग्रस्त कार्ड के बदले में नया डेबिट कार्ड जारी किया जा सकता है और इसके लिए प्रभारित की जाने वाली राशि कितनी है?

    जी हाँ, क्षतिग्रस्त कार्ड/गुम हुए कार्ड को बदलने के लिए रु. 200/- + कर प्रभारित किया जाता है.

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  • मेरे डेबिट कार्ड से अधिकतम कितने खाते लिंक किए जा सकते हैं और इसकी प्रक्रिया क्या है?

    एक समान नाम और धारिता वाले अधिकतम 9 खातों को डेबिट कार्ड से लिंक किया जा सकता है. कृपया अपनी आधार शाखा से आपके डेबिट कार्ड से विभिन्न खातों को लिंक करने के लिए अपना अनुरोध प्रस्तुत करें.

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  • मेरा डेबिट कार्ड एटीएम पर काम नहीं करता है .

    निम्नलिखित कुछ कारणों से डेबिट कार्ड एटीएम पर काम नहीं करता है:

    • डेबिट कार्ड ब्लॉक हो सकता है.

    • डेबिट कार्ड को ठीक से स्वाइप न किया गया हो.

    • डेबिट कार्ड के खराब/क्षतिग्रस्त हो जाने से कार्ड रीडर कमजोर होने के कारण एटीएम द्वारा इसे स्वीकार नहीं किया जाता है. ऐसा होने पर किसी आप दूसरे एटीएम में प्रयास कर सकते हैं और यदि फिर भी यह काम नहीं करता है, तो अपनी शाखा में एक नए कार्ड के लिए अनुरोध करें. आप बॉब वर्ल्ड (मोबाइल बैंकिंग) / बड़ौदा कनेक्ट (इंटरनेट बैंकिंग) / संपर्क केंद्र के माध्यम से भी डेबिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

    • किसी कारणवश आपका खाता शाखा स्तर पर निष्क्रिय या बंद हो सकता है. खाते की स्थिति जानने के लिए कृपया अपनी शाखा से संपर्क करें.

    • ग्राहक गलत पिन का उपयोग कर रहा होगा.

    • एटीएम से कनेक्टिविटी फेल होने पर ऐसी स्थिति में कृपया थोड़ी देर बाद कोशिश करें या दूसरे एटीएम का इस्तेमाल करें.

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  • अन्य बैंक की एटीएम मशीन पर चालू खाताधारकों के लिए कितने लेनदेन निःशुल्क हैं?

    कोई लेनदेन नि: शुल्क नहीं है.

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  • कितनी बार गलत एटीएम पिन का उपयोग करने पर डेबिट कार्ड अवरुद्ध (ब्लॉक) हो जाएगा?
    • सॉफ्ट ब्लॉकिंग: एक दिन में (24 घंटे के भीतर) गलत पिन के 3 प्रयासों के बाद, डेबिट कार्ड अगले 24 घंटों के लिए ब्लॉक कर दिया जाएगा.

    • हार्ड ब्लॉकिंग: एक महीने में गलत पिन के 12 प्रयासों के बाद, डेबिट कार्ड स्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया जाएगा.

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  • ग्राहक द्वारा डेबिट कार्ड की हॉट लिस्टिंग के लिए निम्नलिखित में से कौन सा तरीका इस्तेमाल किया जा सकता है?

    डेबिट कार्ड की हॉट लिस्टिंग के लिए ग्राहक द्वारा निम्न में से किसी भी तरीके इस्तेमाल किया जा सकता है:

    • संपर्क केंद्र/आईवीआर (टोल फ्री नंबर 1800 5700).
    • बॉब वर्ल्ड (मोबाइल बैंकिंग).
    • व्‍हाटसऐप बैंकिंग
    • बॉब वर्ल्ड इंटरनेट (नेट बैंकिंग)
    • बैंक ऑफ बड़ौदा की नजदीकी शाखा.

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  • संबंधित चैनलों के माध्यम से ग्राहक द्वारा डेबिट कार्ड की हॉट लिस्टिंग के लिए चैनल वार विवरण?
    • संपर्क केंद्र/टोल फ्री नंबर 1800 5700.

      अनुपालन किए जाने वाले चरण :

      1. जारी रखने के लिए 2 दबाएँ.
      2. लॉस्ट कार्ड विकल्प के लिए 1 दबाएं.
      3. डेबिट कार्ड को ब्लॉक करना जारी रखने के लिए 1 दबाएं.
      4. डेबिट कार्ड को ब्लॉक करने के लिए 1 दबाएं.
      5. 14-अंकीय खाता संख्या दर्ज करें.
      6. डेबिट कार्ड का अंतिम 4-अंक दर्ज करें.
      7. डेबिट कार्ड के ब्लॉक होने की पुष्टि के लिए 1 दबाएं.

      आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ब्लॉक किए गए डेबिट कार्ड का एसएमएस भेजा जाएगा.

    • मोबाइल बैंकिंग (बॉब वर्ल्ड).
      1. बड़ौदा बॉब वर्ल्ड में लॉगिन करें.
      2. होम पेज के नीचे दिए गए "कार्ड्स" पर क्लिक करें.
      3. "डेबिट कार्ड हॉट लिस्टिंग" चुनें.
      4. ग्राहक आईडी से जुड़े सभी डेबिट कार्ड (ओपन स्थिति में डेबिट कार्ड) प्रत्येक कार्ड में दर्शाए ब्लॉक कार्ड बटन के साथ प्रदर्शित होंगे..
      5. डेबिट कार्ड को ब्लॉक करने के लिए ब्लॉक कार्ड पर क्लिक करें.
      6. ट्रांजेक्शन पिन दर्ज करें और ओके पर क्लिक करें.
      7. कार्ड तुरंत ब्लॉक हो जाएगा, और ग्राहक को स्क्रीन पर सफलता की पुष्टि पॉप अप और ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर टेक्स्ट संदेश मिलेगा.
      8. डेबिट कार्ड को अनब्लॉक करने के लिए ग्राहक को अपनी शाखा में अनुरोध करना होगा.
    • व्हाट्सएप बैंकिंग.
      1. बैंक ऑफ बड़ौदा के व्हाट्सएप बैंकिंग नंबर 8433 888 777 पर "नमस्ते" “HI” कहें .
      2. ब्लॉक डेबिट कार्ड विकल्प चुनें.
      3. अब, ब्लॉक करने के लिए कार्ड नंबर चुनें.
      4. कार्ड को ब्लॉक करने के लिए कन्फर्म पर क्लिक करें.
      5. कार्ड सफलतापूर्वक ब्लॉक हो गया.
      6. ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस प्राप्त हो जाएगा.
    • नेट बैंकिंग (बड़ौदा कनेक्ट)
      1. बड़ौदा कनेक्ट में लॉगिन करें.
      2. "Service" टैब पर क्लिक करें.
      3. "Service Request" चुनें.
      4. "New Request" चुनें.
      5. "ऑपरेटिव अकाउंट्स" पर क्लिक करें.
      6. " डेबिट कार्ड ब्लॉक करें" का चयन करें .
      7. ब्लॉक किए जाने वाले डेबिट कार्ड का चयन करें और जारी रखें पर क्लिक करें.
      8. ब्लॉक करने का कारण चुनें, टिप्पणी और लेनदेन पासवर्ड दर्ज करें.
      9. "submit" पर क्लिक करें.
      10. कार्ड तुरंत ब्लॉक हो जाएगा, और ग्राहक को स्क्रीन पर इसकी पुष्टि मिल जाएगी.
      11. डेबिट कार्ड को अनब्लॉक करने के लिए ग्राहक को अपनी शाखा में अनुरोध करना होगा.
    • निकटतम बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा.

    डेबिट कार्ड को ब्लॉक करने संबंधी अनुरोध बैंक ऑफ बड़ौदा की किसी भी नजदीकी शाखा में जमा किया जा सकता है..

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  • डेबिट कार्ड के कौन से प्रकार हैं, जिनमें अंतर्राष्ट्रीय उपयोग की अनुमति है?
    • वीज़ा प्लेटिनम डीआई.
    • वीज़ा क्लासिक इंटरनेशनल कॉन्टैक्टलेस
    • बड़ौदा वीजा व्यापार.
    • मास्टरकार्ड प्लेटिनम डीआई.
    • मास्टर कार्ड वर्ल्ड (बड़ौदा रेडियंस).
    • रुपे प्लेटिनम डीआई.
    • रुपे बीपीसीएल (प्लेटिनम).
    • रुपे सेलेक्ट डीआई.
    • रुपे क्लासिक इंटरनेशनल कॉन्टैक्टलेस.

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  • मेरा डेबिट कार्ड ऑनलाइन या अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए काम नहीं करता है.

    हाल के दिशानिर्देशों के अनुसार, जारी/पुनः जारी/नवीकरण के समय, सभी डेबिट कार्ड केवल भारत के भीतर उपयोग के संपर्क-आधारित बिंदुओं (अर्थात एटीएम और पॉइंट ऑफ़ सेल (पीओएस) उपकरणों) पर उपयोग के लिए इनेबल होंगे. मौजूदा कार्ड जिनका कभी भी ऑनलाइन/अंतर्राष्ट्रीय/संपर्क रहित लेनदेन के लिए उपयोग नहीं किया गया है, इस उद्देश्य के लिए अनिवार्य रूप से डिसेबल कर दिए जाएंगे. चैनल को इनेबल करने के लिए बॉब एटीएम/ बॉब वर्ल्ड (मोबाइल बैंकिंग)/बड़ौदा कनेक्ट (इंटरनेट बैंकिंग)/आईवीआर का उपयोग करें.

    बीओबी एटीएम/बॉब वर्ल्ड (मोबाइल बैंकिंग)/बड़ौदा कनेक्ट (इंटरनेट बैंकिंग)/आईवीआर के माध्यम से बीओबी एटीएम या ग्रीन पिन जनरेशन पर पहले लेनदेन के लिए कृपया अपने कार्ड का उपयोग करें और बाद में ऑनलाइन लेनदेन का प्रयास करें.

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  • दुर्घटना मृत्यु और पूर्ण विकलांगता बीमा के लिए पात्र डेबिट कार्ड के प्रकार.

    दुर्घटना मृत्यु और पूर्ण विकलांगता कवर एनपीसीआई द्वारा प्रदान किया जाता है. कार्ड के निम्न वेरिएंट इसके लिए पात्र हैं:

    • रुपे पीएमजेडीवाई
    • रुपे प्रीमियम कार्ड (प्लैटिनम और सेलेक्ट)

    बीमा की राशि - RuPay PMJDY

    पुराने * PMJDY कार्ड के RuPay कार्डधारकों के लिए बीमित राशि रु.1 लाख और नए ** PMJDY कार्ड के RuPay कार्डधारकों के लिए रु.2 लाख है

    • पीएमजेडीवाई पुराना *- दिनांक 28 अगस्त, 2018 तक खोले गए पीएमजेड़ीवाय खाते पर जारी रुपे कार्ड
    • पीएमजेडीवाई नया**- दिनांक 28 अगस्त,2018 के बाद खोले गए पीएमजेडीवाय खाते पर जारी रुपे कार्ड

    बीमा की राशि - RuPay प्लेटिनम - रु. 2 लाख

    बीमा की राशि - RuPay प्लेटिनम - रु. 10 लाख

    रुपे इंश्योरेंस प्रोग्राम संबंधी विस्तृत जानकारी के लिए, कृपया अपनी नजदीकी बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा से संपर्क करें.

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  • स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम) क्या है?

    स्वचालित टेलर मशीन एक कम्प्यूटरीकृत मशीन है जो बैंक के ग्राहकों को नकदी निकालने के लिए अपने खातों तक एक्सेस करने और बैंक की शाखा में गए बिना वित्तीय लेनदेन करने की सुविधा प्रदान करती है.

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  • एटीएम में किस प्रकार के कार्ड का उपयोग किया जा सकता है?

    एटीएम कार्ड / डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड (जिसमें नकद निकासी की अनुमति हो) का उपयोग एटीएम से विभिन्न प्रकार के लेनदेनों के लिए किया जा सकता है.

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  • एटीएम में कौन सी सेवाएं/सुविधाएं उपलब्ध हैं?

    नकदी निकासी के अलावा एटीएम में कई सेवाएं/सुविधाएं उपलब्ध होती हैं जैसे :-

    • खाते की जानकारी
    • नकद जमा
    • नियमित बिलों का भुगतान
    • मोबाइलों के लिए रिलोड वाउचर की खरीद
    • मिनी/लघु स्टेटमेंट
    • ऋण खाता संबंधी पूछताछ आदि

    ये सेवाएँ विभिन्न बैंकों में अलग अलग हो सकती या ऐसी सेवाएं प्रदान करने के लिए मशीन की क्षमता पर निर्भर हो सकती हैं.

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  • एटीएम में लेन-देन कैसे किया जाता है?

    एटीएम में लेन-देन करने के लिए ग्राहक द्वारा एटीएम में अपना कार्ड डालने (स्वाइप करने) के पश्चात अपना व्यक्तिगत पहचान संख्या (पिन) डालना आवश्यक है.

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  • क्या ये कार्ड देश के किसी भी बैंक के एटीएम में इस्तेमाल किए जा सकते हैं?

    जी हां. भारत में बैंकों द्वारा जारी किए गए कार्ड देश भर में किसी भी बैंक के एटीएम में उपयोग के लिए सक्षम होते हैं.

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  • व्यक्तिगत पहचान संख्या (पिन) क्या है?

    पिन एटीएम में उपयोग के लिए संख्यात्मक पासवर्ड है. कार्ड जारी करते समय बैंक द्वारा ग्राहक को पिन अलग से भेजा जाता है /सुपुर्द किया जाता है. इस पिन से ग्राहक को अपना नया पिन रीसेट करना होगा. अधिकांश बैंक ग्राहकों को पहले उपयोग पर पिन बदलने के लिए अनुरोध करते हैं.
    कार्ड व कार्ड-कवर आदि पर पिन नंबर नहीं लिखा जाना चाहिए क्योंकि इससे कार्ड के खो जाने / चोरी हो जाने पर इसका दुरुपयोग हो सकता है.

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  • पिन भूल जाने अथवा कार्ड के एटीएम में अटक जाने पर क्या करना चाहिए?

    ऐसी स्थिति में ग्राहक कार्ड जारी करने वाले बैंक की शाखा से संपर्क कर सकता है और नए कार्ड के पुनः प्राप्ति / जारी करने के लिए आवेदन कर सकता है. कार्ड के दूसरे बैंक के एटीएम में अटक जाने पर भी यह प्रक्रिया लागू होती है.

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  • कार्ड खो जाने / चोरी हो जाने पर क्या करना चाहिए?

    कार्ड खो जाने के बाद इसके जारीकर्ता बैंक से तत्काल संपर्क किया जाना चाहिए ताकि बैंक द्वारा ऐसे कार्डों को ब्लॉक किया जा सके.

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  • क्या प्रति दिन कोई न्यूनतम और अधिकतम नकद निकासी की सीमा है?

    जी हां. बैंक द्वारा ग्राहकों के लिए नकद निकासी की सीमा निर्धारित की जाती है. एटीएम पर उपयोग के लिए नकद आहरण की सीमा, कार्ड जारी करने के दौरान जारीकर्ता बैंक द्वारा निर्धारित की जाती है. यह सीमा संबंधित एटीएम स्थलों एवं प्रयोक्ता को दी गयी प्रयोक्ता यूजर गाइड में भी दर्शाई जाती है.
    दूसरे बैंक के एटीएम से नकद निकासी के लिए बैंकों द्वारा प्रति लेनदेन रु. 25000/- की सीमा बनाए रखने का निर्णय लिया गया है. यह जानकारी एटीएम स्थलों पर प्रदर्शित की जाती है.

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  • क्या बैंक द्वारा दूसरे बैंक के एटीएम के उपयोग के लिए कोई सेवा शुल्क लिया जाता है?

    दूसरे बैंकों के एटीएम का उपयोग नकद निकासी और खाते में शेष राशि की जांच के लिए करने पर कोई शुल्क देय नहीं है, क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा दिनांक 01 अप्रैल, 2009 को जारी "मुफ्त एटीएम एक्सेस नीति" के अनुसार इसे निः शुल्क कर दिया गया है. लेकिन बैंक ऐसे मुफ्त लेनदेनो की अधिकतम संख्या तक सीमित कर सकते हैं. प्रति माह पांच लेनदेन की इस न्यूनतम संख्या से अधिक लेनदेन के करने पर बैंक द्वारा अधिकतम रु. 20/-प्रति लेनदेन का शुल्क लिया जाता है.

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  • नकद निकासी प्रक्रिया के दौरान नकद की निकासी न होने व खाते से राशि के डेबिट हो जाने पर क्या किया जाता है?

    ग्राहक कार्ड जारी करने वाले बैंक को शिकायत दर्ज कर सकता है. यह प्रक्रिया दूसरे बैंक के एटीएम से भी लेनदेन किये जाने पर होगी.

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  • ऐसे गलत डेबिट के लिए खाते को फिर से क्रेडिट करने के लिए बैंक को अधिकतम कितने दिनों की आवश्यकता होगी?

    भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार बैंक इस प्रकार गलती से डेबिट हुई राशि को अधिकतम -12- कार्य दिवसों की अवधि तक दुबारा जमा कर सकते हैं.

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  • क्या -12- कार्य दिवसों से अधिक देरी के लिए ग्राहक मुआवजे का पात्र हैं?

    जी हां. 12 कार्य दिवसों से अधिक की देरी होने पर के लिए बैंकों द्वारा ग्राहकों को प्रति दिन 100/- रुपये का भुगतान करना होगा. यह निर्देश 17 जुलाई, 2009 से प्रभावी है और यह राशि ग्राहक द्वारा इस संबंध में कोई दावा न करने पर भी उनके खाते में जमा की जाएगी.

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  • इस मुआवजे के अनिवार्य रूप से जमा न होने पर ग्राहक को क्या राहत मिलती है?

    ऐसी सभी शिकायतों के लिए बैंक द्वारा जवाब न दिए जाने पर ग्राहक स्थानीय बैंकिंग लोकपाल को शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

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  • कार्ड कब उपयोग के लिए तैयार होता है?

    क्रेता से राशि मिलने के पश्चात 24 घंटे में कार्ड सक्रिय हो जाएगा. तत्पश्चात कार्ड का उपयोग किसी भी व्यापारिक स्थल अथवा इंटरनेट पर खरीदारी के लिए किया जा सकता है.

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  • मैं कार्ड का उपयोग कहां कर सकता हूं?

    बड़ौदा गिफ्ट कार्ड का उपयोग भारत में किसी भी वीज़ा प्रमाणित मर्चेंट प्रतिष्ठान में किया जा सकता है. हालाँकि भारतीय रिज़र्व बैंक के वर्तमान दिशानिर्देशों के अनुसार इसका उपयोग नकद राशि निकालने के लिए नहीं किया जा सकता है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • कार्ड के उपयोग के लिए देय शुल्क की राशि क्या है?

    मर्चेंट लोकेशन (प्वाइंट ऑफ सेल) पर कार्ड का उपयोग नि: शुल्क है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • मैं अपने गिफ्ट कार्ड में उपलब्ध शेष राशि की जांच कैसे कर सकता हूं?

    कार्ड संख्या और पहचान दर्शाते हुए बैंक के इंटरनेट पोर्टल https://bobprepaid.enstage.com/prepaid/cms/customer/index.jsp और / या हमारे 24-घंटे कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 180056 5627 पर कॉल करके अपने गिफ्ट कार्ड में उपलब्ध शेष राशि के बारे में पूछताछ कर सकते हैं.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • मर्चेंट आउटलेट पर अनधिकृत भुगतानों से मैं अपने कार्ड को कैसे सुरक्षित रख सकता हूं?

    मर्चेंट आउटलेट पर लेनदेन पूरा करने के लिए चार्ज स्लिप (इलेक्ट्रॉनिक डेटा कैप्चर मशीन द्वारा निर्मित) पर हस्ताक्षर करना आवश्यक होता है. व्यापारी को कार्ड के रिवर्स पर उपलब्ध हस्ताक्षर से इस हस्ताक्षर का मिलान करना होता है. मर्चेंट आउटलेट पर इस तरह का लेनदेन उपयोगकर्ता के हस्ताक्षर द्वारा सुरक्षित होता है. हम यह अनुशंसा करते हैं कि गिफ्ट कार्ड मिलने पर कृपया हस्ताक्षर पैनल पर तुरंत अपना हस्ताक्षर करना सुनिश्चित करें.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • कार्ड के खोने या गुम होने की स्थिति में इसके अनधिकृत उपयोग को कैसे रोका जाए?

    कार्ड के खोने या गुम हो जाने के बारे में पता लगते ही तत्काल हमारे कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 1800 102 5627 पर कार्ड के नुकसान की सूचना देनी होगी. हमारी टीम आपकी पहचान का पता लगाने के तत्काल बाद कार्ड को हॉट लिस्ट कर देगी और इसके किसी भी अन्य उपयोग को रोक देगी.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • बड़ौदा गिफ्ट कार्ड क्या है?

    बड़ौदा गिफ्ट कार्ड विसा (VISA) द्वारा मान्यता प्राप्त एक चुंबकीय पट्टी युक्त कार्ड है. यह आपके निकट सम्बन्धियों या प्रियजनों को उपहार देने का एक अच्छा तरीका है, जो अपनी पसंद की वस्तुओं की खरीद के लिए मर्चेंट आउटलेट्स / इंटरनेट पर इसका उपयोग कर सकते हैं. इस प्रकार, यह उपहार प्राप्त करने वाले व्यक्ति को अपने पसंद की खरीद की स्वतंत्रता देता है. इसका उपयोग किसी भी अवसर के लिए किया जा सकता है जिसमें दिवाली, होली, नव वर्ष, रक्षाबंधन,जन्मदिन, विवाह आदि शामिल हैं.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • क्या इस कार्ड को दुबारा लोड किया जा सकता है / इस पर टॉप-अप उपलब्ध है?

    बड़ौदा गिफ्ट कार्ड एक सिंगल लोड कार्ड है. भारतीय रिज़र्व बैंक के वर्तमान दिशानिर्देशों के अनुसार इस पर टॉप-अप की अनुमति नहीं है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • क्या एक गिफ्ट कार्ड से दूसरे में धनराशि के अंतरण की अनुमति है?

    जी नहीं, एक गिफ्ट कार्ड से दूसरे में निधियों का अंतरण करने की अनुमति नहीं है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • गिफ्ट कार्ड वेलकम किट में कौन सी सामग्री रहती है?

    बैंक ऑफ बड़ौदा गिफ्ट कार्ड एक सीलबंद स्वागत किट (वेलकम किट) में दिया जाता है जिसमें गिफ्ट कार्ड, पिन मेलर और यूजर गाइड होता है. हम क्रेता को यह सलाह देते हैं कि वे इसे सीलबंद कवर में ही प्राप्त करना सुनिश्चित करें.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • कौन इसे ले सकता है?
    • सभी बचत बैंक, सुपर सेविंग्‍स बैंक, चालू खाता (एकल स्वामित्व और व्यक्ति) और एनआरआई ग्राहकों सहित एलआईसी / एनएससी / एफडी ग्राहकों के एवज में ओवरड्राफ्ट खाता वाले ग्राहक.

    • 15 वर्ष से अधिक आयु के नाबालिग जिन्होंने एकल रूप से बचत खाता रखा है.

    • संयुक्‍त खाते वाले बचत बैंक के ग्राहक, बशर्ते उनके परिचालन निर्देश दोनों या उत्तरजीवी.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • इस कार्ड का उपयोग कहां किया जा सकता है?
    • बैंक के एटीएम में.

    • बैंक ऑफ़ बड़ौदा अंतर्राष्ट्रीय डेबिट कार्ड भारत में 32,000 से अधिक वीजा इलेक्ट्रॉन एटीएम और दुनिया भर में 10,00,000 एटीएम में स्वीकार किया जाता है. कार्ड को भारत के 35,0000 और वैश्विक स्तर पर लगभग 29 मिलियन व्यापारी आउटलेट में स्वीकार किया जाता है. कार्ड आपको अपने खाते के अतिआहरण से मुक्‍त रखते हुए नकदी रहित खरीद का आनंद लेने में सक्षम बनाता है.

    • बॉब कार्ड्स लिमिटेड के साथ पंजीकृत 7000 से अधिक पीओएस पर.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • प्रमुख लाभ
    • भारत तथा विदेशों में वीज़ा लोगो प्रदर्शित करने वाले किसी भी एटीएम से धन निकालने में सक्षमता प्राप्‍त करें.

    • वीज़ा इलेक्ट्रॉन मर्चेंट की दुकानों पर यह आपके इलेक्ट्रॉनिक पर्स के रूप में भी काम कर सकता है और जैसे ही आप भुगतान करते हैं पैसे आपके खाते से तत्काल डेबिट हो जाते हैं.

    • यह कार्ड आपको बैंक ऑफ़ बड़ौदा के एटीएम से लघु-विवरणी प्राप्त करने एवं खाते में शेष राशि की जांच करने की सुविधा देता है ताकि आपको नजदीकी शाखाओं में जाने की जरूरत न हो.

    • यह कार्ड आपको केवल बैंक ऑफ़ बड़ौदा के एटीएम से लिंक्ड खातों से नकदी निकालने की अनुमति देता है.

    • बैंक ऑफ़ बड़ौदा के किसी भी एटीएम में अपना पिन बदलें.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • उपयोग की अधिकतम सीमा
    • एटीएम में: 4 लेनदेन प्रति दिन अधिकतम रू. 15000/- प्रति दिन के अधीन

    • पॉइंट-ऑफ-सेल्स: रू. 25000/- प्रति दिन

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • नवीनीकरण शुल्क
    • कार्ड नि:शुल्क नवीनीकृत किया जाता है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • एटीएम से नकद आहरण
    • हमारे बैंक के एटीएम – शून्य

    • अन्य बैंक के एटीएम

    • भारत में - निःशुल्क

    • विदेश – रू. 141/- प्रति लेनदेन

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • शेषराशि‍ पूछताछ
    • हमारे बैंक के एटीएम – शून्य

    • अन्य बैंक के एटीएम

    • भारत में - निःशुल्क

    • विदेश - प्रति लेनदेन रू. 34 /-

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • पॉइंट ऑफ़ सेल्स लेन देन
    • पीओएस लेनदेन पर कोई सेवा प्रभार नहीं है.

    पेट्रोल पंप और रेलवे में किए गए लेनदेन पर उद्योग मानक प्रथाओं के अनुसार सेवा प्रभार लगाया जाता है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • वैधता अवधि

    पूर्व में डेबिट कार्ड 5 साल के लिए जारी किया जाता था लेकिन अब इसे 10 साल के लिए जारी किया जा रहा है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • जीरो लॉस्ट कार्ड लायबिलिटी इंश्योरेंस कवर

    कार्ड गुम होने की तारीख और समय के रिपोर्ट किए जाने के बाद होने वाले खरीद लेनदेन के लिए उपलब्ध है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • ग्राहक सेवा केंद्र
    • मुंबई में 24 घंटे ग्राहक सेवा केंद्र

    • टोल फ्री नंबर 1800 220 400

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • डेबिट कार्ड क्या है?

    डेबिट कार्ड एक इलेक्ट्रॉनिक पर्स है जो धारक को एटीएम से नकदी निकालने की अनुमति देता है और उसे सदस्य प्रतिष्ठानों से सामान या सेवाएं खरीदने में सक्षम बनाता है. डेबिट कार्ड ज्यादातर वीजा या मास्टर कार्ड के सहयोग से जारी किए जाते हैं.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • बैंक ऑफ बड़ौदा का डेबिट कार्ड क्या है?

    बैंक वीजा के सहयोग से वैश्विक रूप से स्वीकृत डेबिट कार्ड जारी कर रहा है जो ग्राहक के खाते तक पहुंचने का सबसे आसान तरीका है. एक डेबिट कार्ड ग्राहक को वीजा इलेक्ट्रॉन मर्चेंट प्रतिष्ठानों पर सामान खरीदने और भारत तथा विदेशों में किसी भी वीजा एटीएम से कैश निकालने की अनुमति देता है. यह 24 घंटे उपलब्‍ध बैंकिंग की सुविधा है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है?

    डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के बीच मूल अंतर यह है कि डेबिट कार्ड ग्राहक को अपने स्वयं के पैसे तक पहुंच प्रदान करता है जबकि क्रेडिट कार्ड ऋण का एक प्रकार है और बैंक द्वारा दी जाने वाली क्रेडिट सीमा के रूप में होता है. डेबिट कार्ड के मामले में ग्राहक के खाते में ऑनलाइन डेबिट होता, बिल प्राप्त करने, देय तिथियों पर भुगतान करने, भुगतान न की गई राशि पर ब्याज का भुगतान करने आदि की कोई परेशानी नहीं है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • डेबिट कार्ड का क्या लाभ है?
    • डेबिट कार्ड भुगतान की श्रेष्‍ठ सुविधा उपलब्ध कराता है और ग्राहकों को आपके पास रखे जाने के लिए आवश्यक नकदी की मात्रा को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा ग्राहक हमेशा अपनी वित्तीय स्थिति के नियंत्रण में रहता है क्योंकि वह केवल वही खर्च कर सकता है जो उसके खाते में है. यह उसे अपने इच्‍छ‍ित समय एवं जगह पर अपने खाते का उपयोग करते है सक्षम बनाता है.

    • कोई ब्याज / सेवा प्रभार नहीं

    • सीमित व्यय के भारतीय मानस को है.

    • डेबिट कार्ड अनिवार्य आयकर रिटर्न फाइलिंग की सूची में शामिल नहीं है.

    • पीओएस पर उपयोग करने योग्य और अत: नकदी पास रखने की है.

    • इसे ही एटीएम पर प्रयोग किया जाता है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • क्या संयुक्त खाते के मामले में ग्राहक अतिरिक्त कार्ड पाने के अधिकारी होंगे?

    सभी संयुक्त खाताधारक, यदि खाते में परिचालन निर्देश ‘दोनों या उत्तरजीवी’ है तो अपने नाम पर एक अतिरिक्त कार्ड प्राप्त करने के लिए पात्र हैं.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • डेबिट कार्ड जारी करने के लिए क्या प्रभार हैं?

    डेबिट कार्ड जारी करने के लिए कोई प्रभार नहीं है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • ग्राहक को डेबिट कार्ड प्राप्त होने पर क्या करना चाहिए?

    ग्राहकों को तत्काल कार्ड के पीछे पैनल पर हस्‍ताक्षर करने की सूचना दी जाती है. हालांकि, किसी भी संभावित दुरुपयोग को रोकने के लिए, यहां तक कि ग्राहक को कार्ड की डिलीवरी से पहले, यह अनिवार्य कर दिया गया है कि ग्राहक पहले एटीएम में कार्ड का उपयोग करें, जिसमें पिन दर्ज करने की आवश्यकता है. एटीएम में उपयोग करने के बाद ही डेबिट कार्ड को पीओएस पर उपयोग के लिए सक्रिय किया जाएगा.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • पिन क्या है?

    पिन एक चार अंकों की व्यक्तिगत पहचान संख्या है जो ग्राहक को एक बंद जैकेट में जारी किया जाता है और उसे अलग से दिया जाता है. ग्राहकों से यह सुनिश्चित करने के लिए अनुरोध किया जाता है कि सीलबंद पिन जैकेट उन्‍हें प्राप्‍त हुई और उनसे यह भी अनुरोध किया जाता है कि वे तत्काल अपना पिन बदलें. किसी भी परिस्थिति में पिन को बैंक से किसी भी अधिकारी सहित किसी भी व्यक्ति के साथ साझा नहीं किया जाना चाहिए.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • बैंक ऑफ बड़ौदा डेबिट कार्ड कहां स्वीकार किया जाएगा?

    बैंक ऑफ़ बड़ौदा अंतर्राष्ट्रीय डेबिट कार्ड भारत में 32,000 से अधिक वीजा इलेक्ट्रॉन एटीएम और दुनिया भर में 10,00,000 एटीएम में स्वीकार किया जाता है. कार्ड को भारत के 35,0000 और वैश्विक स्तर पर लगभग 29 मिलियन व्यापारी आउटलेट में स्वीकार किया जाता है. कार्ड आपको अपने खाते के अतिआहरण से मुक्‍त रखते हुए नकदी रहित खरीद का आनंद लेने में सक्षम बनाता है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • एटीएम में क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं?

    बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम नेटवर्क पर, ग्राहक नकदी निकाल सकता है, शेष राशि पूछताछ कर सकता है, अपना पिन बदल सकता है और अपने खाते का लघु विवरणी प्रिंट कर सकता है. हालांकि, अन्य सभी बैंकों के एटीएम में वह नकदी आहरण कर सकेगा और शेष राशि की पूछताछ कर सकेगा.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • क्या एटीएम में कार्ड का उपयोग करने के लिए कोई प्रभार हैं?

    बैंक ऑफ बड़ौदा के अपने एटीएम नेटवर्क में कार्ड का उपयोग करने के लिए कोई प्रभार नहीं होगा. हालांकि, यदि कार्ड का उपयोग अन्य बैंकों के एटीएम में किया जाता है, चाहे भारत में अथवा विदेशों में, ग्राहक को प्रभार पर के अनुसार प्रभार का भुगतान करना आवश्यक होता है जिसे समय-समय पर बैंक द्वारा घोषित किया जाएगा.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • पीओएस पर कार्ड का उपयोग करने के लिए प्रभार क्या हैं?

    पीओएस पर कार्ड का उपयोग करने के लिए भारत या विदेश में कोई प्रभार नहीं होगा. पेट्रोल पंप कार्ड और भारतीय रेलवे में कार्ड का उपयोग करने पर नाम मात्र का सेवा प्रभार.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • विदेश में निकाली गई राशि या भारत के बाहर की गई खरीदारी को खाते में कैसे डेबिट किया जाता है?

    आम तौर पर ग्राहक के खाते में उपलब्ध शेष राशि तक नकद निकाला जा सकता है और खरीदारी के लिए भुगतान किया जा सकता है. हालाँकि, सुरक्षा कारणों से बैंक ने एटीएम में नकद निकालने के लिए रू.15,000/- की प्रति दिन सीमा तय की है और पीओएस पर खरीदारी करने के लिए रू. 25000/-, जो कि बचत खाते में उपलब्ध अधिकतम शेष राशि के अधीन है. ये सीमाएं एक दिन में अधिकतम चार बार कार्ड का उपयोग करने के अधीन हैं.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • क्या अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन के लिए बैंक द्वारा कोई औपचारिकताएं पूरी की जानी आवश्यक हैं?

    नहीं, ग्राहक को कार्ड का उपयोग केवल अपनी विदेशी मुद्रा पात्रता के अनुसार करना आवश्यक है और फेमा 1999 के तहत आवश्यक औपचारिकताओं का ग्राहक द्वारा अनुपालन किया जाना है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • डेबिट कार्ड के मामले में भुगतान का तरीका क्या होगा?

    एटीएम से खरीदारी और आहरण की गई राशि की सीमा तक ग्राहक के खाते में तत्काल डेबिट किया जाएगा. इसलिए, डेबिट कार्ड के मामले में कोई मासिक बकाया नहीं होगा.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • यदि ग्राहक पीओएस पर माल लौटाता है अथवा लेनदेन को रद्द करता है तो क्या उसका खाता ऑनलाइन जमा किया जाएगा?

    यदि वह लेन-देन को तत्काल रद्द कर देता है तो ग्राहक के खाते में तत्काल क्रेडिट कर दिया जाएगा. हालाँकि, यदि कोई ग्राहक बाद में सामान लौटाता है तो व्यापारी अधिग्राहक के माध्यम से हमारी आधार शाखा को भुगतान करेगा. उसके बाद स्वि‍च द्वारा ग्राहक के खाते में क्रेडिट किया जाएगा.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • डेबिट कार्ड के नुकसान के मामले में अपनाई जाने वाली प्रक्रिया क्या है?

    कार्ड गुम होने के मामले में, ग्राहक को हमारे 24 घंटे चालू ग्राहक सेवा टोल फ्री नंबर 1800 220 400 पर फोन पर गुम होने की रिपोर्ट दर्ज करने की आवश्यकता होगी. उसे / उन्‍हें नजदीकी पुलिस स्टेशन को कार्ड गुम होने की रिपोर्ट करने और पुलिस द्वारा विधिवत स्वीकार की गई पावती रसीद की एक प्रति के साथ लिखित रूप में बैंक को सूचित करना होगा.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • ग्राहक को गुम हुए कार्ड के बदले में रिप्लेसमेंट कार्ड कब मिलेगा?

    उपर्युक्त जानकारी प्राप्त होने के बाद ग्राहक को रिप्लेसमेंट कार्ड जारी किया जाएगा और ग्राहक की आधार शाखा से रिप्लेसमेंट कार्ड जारी करने का अनुरोध किया जाएगा.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • ग्राहक गलत तरीके से कार्ड के दुरुपयोग को कैसे रोक सकता है?

    बैंक को कार्ड गुम होने की सूचना देने के बाद ग्राहक डेबिट कार्ड के दुरुपयोग / नुकसान से सुरक्षित रहते हैं. वे बीमा कवर के तहत स्वत: रूप से कवर हो जाएंगे. कृपया ध्यान दें कि यह कवर ग्राहकों को केवल पीओएस पर कार्ड के दुरुपयोग के लिए उपलब्ध होगा, क्योंकि एटीएम में बिना पिन के दुरुपयोग संभव नहीं है. ग्राहक को न तो अपना पिन किसी को बताना होगा और न ही पिन को कहीं भी लिखकर रखना होगा.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड क्या है?

    बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड एक प्रीपेड कार्ड है जो विभिन्न लेनदेन / भुगतान संबंधी आवश्‍यकताओं को पूरा करता है. कार्ड का उपयोग कार्ड में लोड की गई राशि तक प्रतिबंधित है. यदि आवश्‍यक हो, ग्राहक कार्ड में राशि रिलोड कर सकता हैं.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • कार्ड का उपयोग कबसे किया जा सकता है?

    आवेदन पत्र के साथ निधि प्राप्त करने के बाद बैंक 24 घंटे के भीतर कार्ड सक्रिय कर देगा. ग्राहक को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा सूचित किया जाएगा और तत्‍पश्‍चात इसका उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग, पीओएस लेनदेन और एटीएम लेनदेन के लिए किया जा सकता है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • क्या बड़ौदा रिलोडेबलकार्ड खरीदने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा में खाता होना जरूरी है?

    जी हां. वर्तमान में, बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड केवल बैंक के खाताधारकों द्वारा ही खरीदा जा सकता है. कार्ड खरीदने के लिए इच्छुक व्यक्ति बैंक ऑफ बड़ौदा की निर्धारित शाखा में जाकर काउंटर पर बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड खरीद सकते हैं.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड खरीदने के लिए कौन से खाते पात्र हैं?

    केवाईसी मानदंडों का अनुपालन करने वाले सभी परिचालनगत खाते बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड खरीदने के लिए पात्र हैं. निम्‍न सारणी पात्र खातों के प्रकार दर्शाते हैं :

    क्र. सं. खाते का प्रकार पात्रता
    1 Savings सभी स्कीम कोड
    2 चालू सभी स्कीम कोड
    3 ओवरड्राफ्ट सभी स्कीम कोड
    4 नकदी ऋण सभी स्कीम कोड

    कृपया नोट करें : रिटेल ग्राहकों के लिए प्रति खाता केवल एक कार्ड जारी किया जा सकता है. ऐसे खातों के मामले में जहां एक से अधिक खाताधारक मौजूद हैं, अनेक कार्ड जारी नहीं किए जा सकते हैं, केवल एक कार्ड जारी किया जा सकता है. कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए प्रति खाता कार्ड की संख्या की कोई सीमा नहीं है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड किन मुद्राओं में उपलब्ध है?

    बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड केवल भारतीय रुपए में उपलब्ध है और इसका उपयोग केवल भारत में किया जा सकता है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • मैं कार्ड का उपयोग कहां कर सकता / सकती हूं?

    बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड का उपयोग एटीएम, पीओएस (भारत में किसी भी विजा प्रमाणित व्यापारी प्रतिष्ठान पर) और ई-कॉमर्स में किया जा सकता है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • क्या कार्ड को फिर से लोड / टॉप-अप किया जा सकता है?

    बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड को फिर से लोड / टॉप-अप किया जा सकता है बशर्ते कि (क) किसी भी समय कार्ड में कुल शेष रु. 50,000/- से अधिक नहीं होना चाहिए (ख) प्रति कार्ड प्रति दिन केवल एक बार लोड करने की अनुमति है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • मैं अपने रिलोडेबल कार्ड की शेष राशि कैसे जान सकता/सकती हूँ?

    आप अपने रिलोडेबल कार्ड की शेष राशि को बैंक की वेबसाइट और/ या हमारे 24 घंटे चालू रहने वाले ग्राहक सेवा केंद्र के टोल फ्री नंबर 1800 102 5627 पर अपनी पहचान और कार्ड संख्या बता कर जान सकते हैं.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • क्या एक रिलोडेबलकार्ड से दूसरे कार्ड को निधियों का अंतरण किया जा सकता है?

    नहीं, एक रिलोडेबल कार्ड से दूसरे कार्ड में निधियों का अंतरण नहीं किया जा सकता है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • रिलोडेबल कार्ड की वेलकम किट में कौन-कौन सी वस्तुएं होंगी?

    बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड को एक मुहरबंद वेलकम किट में ऑफर किया जाता है जिसमें ईएमवी समर्थित रीलोडेबल कार्ड, पिन मेलर और प्रयोक्ता दिशानिर्देश रहते हैं. हम खरीददारों से यह अनुरोध करते हैं कि वे मुहरबंद वेलकम किट ही लें.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • मैं अपने कार्ड को व्यापारिक आउटलेट पर अनाधिकृत भुगतान से कैसे सुरक्षित रख सकता हूँ?

    आपको व्यापारिक दुकानों पर लेनदेन को पूरा करने के लिए चार्ज स्लिप (खरीददारी के समय ईलेक्ट्रॉनिक डाटा कैप्चर मशीन से निकलने वाली) पर हस्ताक्षर करना होगा. दुकानदार इस हस्ताक्षर को कार्ड के पीछे किए गए हस्ताक्षर से मिलान करेगा. इस तरह व्यापारिक दुकानों पर लेनदेन को हस्ताक्षर द्वारा सुरक्षित किया जा सकता है. हम अनुरोध करते हैं कि कृपया रिलोडेबल कार्ड प्राप्त होने पर तुरंत हस्ताक्षर पेनल पर हस्ताक्षर करना सुनिश्चित करें. इसके अलावा आप यह भी सुनिश्चित करें कि दुकानदार कार्ड को किसी अन्य स्थान पर स्थित ईएमवी रीडिंग मशीन में डीप करने की बजाय आपके सामने पीओएस मशीन में ही डीप करें. इस तरह लेनदेन को पूरा करने के लिए आपको अपनी गोपनीय पिन प्रविष्ट करनी होगी.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • कार्ड के गुम होने या खोन जाने पर अनाधिकृत उपयोग को कैसे रोका जा सकता है?

    जैसे ही, आपको पता चले कि आपका कार्ड गुम या खो गया है आप तुरंत हमारे ग्राहक सेवा केंद्र को टोल फ्री नंबर 1800 102 5627 पर कॉल करके इसकी सूचना दें. सेवा प्रदाता टीम आपकी पहचान को सत्यापित कर तत्काल कार्ड को हॉटलिस्ट कर देगी जिससे आगे इसका उपयोग नहीं किया जा सकेगा.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • रिटेल/ कॉर्पोरेट ग्राहक को कितने कार्ड लेने की अनुमति है?

    रिटेल ग्राहकों के लिए प्रति खाता एक कार्ड की अनुमति है. कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए ऐसी कोई सीमा नहीं है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • कार्ड में अधिकतम और न्यूनतम कितनी राशि लोड की जा सकती है?

    किसी भी समय कार्ड में न्यूनतम रु. 100/- की राशि और अधिकतम रु.50,000/- की राशि लोड की जा सकती है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • $name
    क्र. सं. मुद्रा राशि (रु.)
    1 जारी करने का शुल्क 100
    2 वार्षिक रखरखाव शुल्क (रि-लोड) शून्य
    3 गुम / चोरी/क्षतिग्रष्त / कार्ड की वैधता अवधि समाप्त होने पर दुबारा कार्ड जारी करने के लिए शुल्क (डाक शुल्क अलग से) 100
    4 एटीएम से आहरण करने पर शुल्क 22
    5 एटीएम से शेष की पूछताछ पर 12

    उपर्युक्त प्रभार हमारे बैंक के एटीएम के लिए भी लागू हैं.

    नोट : प्रभार जीएसटी सहित हैं. बैंक किसी भी समय अपने स्वविवेक से प्रभारों में परिवर्तन कर सकता है. प्रभारों की नवीनतम सूची के लिए कृपया बैंक की वेबसाइट  www.bankofbaroda.com पर प्रीपेड कार्ड - रीलोडेबल खंड को देखें.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • कार्ड के सक्रिय/रिलोड होने की पुष्टि कैसे करें?

    कार्ड की स्थिति या शेषराशि की जांच हेतु ग्राहक सेवा केंद्र के लिए निम्नलिखित यूआरएल https://bobprepaid.enstage.com/prepaid/cms/customer/index.jspपर लॉगिन करें या कार्ड के पीछे दिये गए ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करें.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • क्या कार्ड को पुनः लोड किया जा सकता है?

    जी हाँ, ग्राहक कार्ड की वैधता अवधि के दौरान किसी भी समय कार्ड को पुनः लोड कर सकते हैं. कार्ड को 24 घंटे के भीतर रिलोड किया जाएगा. ग्राहक रीलोड अनुरोध के लिए जारीकर्ता शाखा से अवश्य संपर्क करें.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • कार्ड में अधिकतम और न्यूनतम कितनी राशि लोड की जा सकती है?

    बड़ौदा रीलोडेबल कार्ड में न्यूनतम रु. 100/- और अधिकतम रु.50,000/- की राशि लोड की जा सकती है. (कार्ड में उपलब्ध शेष + रीलोड राशि <रु.50,000 के="" अधीन)="">

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड को कितनी बार रीलोड किया जा सकता है?

    बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड को वैधता अवधि के दौरान कितनी भी बार रिलोड किया जा सकता है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • पिन क्या है?

    एटीएम पिन (पीआईएन) कार्ड के लिए विनिर्दिष्ट चार अंकों की एक विशेष सुरक्षित संख्या है. इसकी जानकारी केवल ग्राहक को होती है. इसके द्वारा वीज़ा एटीएम से नकदी का आहरण किया जा सकता है (प्रभार लागू). ग्राहकों को नया कार्ड प्राप्त होते ही पिन को परिवर्तित करने और इसे याद रखने का सुझाव दिया जाता है.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • एटीएम से नकदी का आहरण करते समय हमें कौन से विकल्प का चयन करना चाहिए?

    ग्राहक को वीज़ा एटीएम से नकदी का आहरण करते समय लेनदेन हेतु 3 प्रकार के खाते में से एक को चुनना होता है :

    • क्रेडिट
    • बचत
    • चेकिंग

    कृपया सफलता पूर्वक लेनदेन करने हेतु ‘बचत’ विकल्प का चयन करें.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • लेनदेन संबंधी विवाद की स्थिति में किससे संपर्क करें?

    अपने रीलोडेबल कार्ड से संबंधित किसी भी सहायता या जानकारी के लिए ग्राहक सेवा नंबर 1800 102 5627 पर कॉल करें या bobsupport@cardbranch.com पर मेल करें.

    क्या यह जानकारी उपयोगी थी? हां / नहीं

  • पिन खोने/भूलने की दशा में इसे बदलने की प्रक्रिया क्या है?

    कार्डधारक पिन रिसेट करने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से आईवीआर नंबर 040-30913707 पर कॉल कर सकते हैं. कॉल के दौरान पिन को रिसेट करने हेतु मार्गदर्शन किया जाएगा. दूसरे विकल्प के रूप में पिन को रिसेट करने के लिए bobsupport@cardbranch.com पर मेल करें. प्रभार राशि के रूप में रु. 100/- (लागू जीएसटी सहित) लागू है.

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  • क्या बैंक में बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड से राशि आहरित की जा सकती है?

    वर्तमान में, बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड का उपयोग काउंटर से नकदी आहरण करने में नहीं किया जा सकता है.

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  • एटीएम पिन खोने और भूलने की दशा में क्या करें?

    कृपया हमारे ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करें और पुनः एटीएम पिन जारी करने का अनुरोध करें. सेवा प्रदाता कार्ड को सक्रिय करने के समय दिए गए ई-मेल एड्रेस पर पिन उपलब्ध कराएगा.

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  • क्या कार्ड को अस्थायी रूप से लॉक/ब्लॉक करने की सुविधा उपलब्ध है?

    जी हाँ, https://bobprepaid.enstage.com/prepaid/cms/customer/index.jspलॉगिन करें और अपने बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड को अस्थायी रूप से लॉक कर सकते हैं. यहाँ पर यूज़र आईडी कार्ड का नंबर और पासवर्ड पिन होगा.

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  • लेनदेनों की विवरणी को कैसे देखा जा सकता है?

    कृपया अपने लेनदेनों पर कभी भी कहीं भी ट्रैक रखने के लिए https://bobprepaid.enstage.com/prepaid/cms/customer/index.jspपर लॉगिन करें. यहाँ यूज़र आईडी कार्ड नंबर और पासवर्ड पिन होगा.

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  • यदि कार्ड गुम हो जाए या कोई कार्ड की चोरी कर ले तो क्या किया जाए?

    जैसे ही आपको इस बात का अहसास हो कि कार्ड या कार्ड से संबंधित जानकारी से समझौता हुआ है / चोरी हुई है तो तत्काल कस्टमर कॉल सेंटर को कॉल करें और कार्ड को ब्लॉक करने का अनुरोध करें. स्थानीय कानून प्रवर्तन प्राधिकारी के पास कार्ड गुम / चोरी होने की शिकायत दर्ज करवाएँ. कार्ड बदलने का अनुरोध डालें.

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  • जब कार्ड को बदलने की आवश्यकता हो तो किससे संपर्क किया जाए?

    ग्राहक को कार्ड जारीकर्ता शाखा से संपर्क करना चाहिए और एक आवेदन फॉर्म भरकर, कार्ड को जमा करें (यदि कार्ड चोरी / गुम नहीं हुआ है) और आपको नया कार्ड प्राप्त हो जाएगा.

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  • बदले हुए कार्ड में रिलोडिंग कैसे होती है?

    प्रतिस्थापित कार्ड को रिलोड करने के लिए प्रक्रिया और शर्तें मूल कार्ड की भाँति रहेंगी. पुराने कार्ड के पुनर्वैधीकरण पर नए कार्ड से उसे परिवर्तित कर दिया जाता है और यह नया कार्ड खाते के साथ लिंक कर दिया जाता है. पुराने कार्ड में मौजूद बैलेंस 24 घण्टों के अंदर नए कार्ड में अंतरित कर दिया जाएगा.

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  • बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड की वैधता अवधि कितना है?

    बड़ौदा रिलोडेबल कार्ड जारी करने की तारीख से अधिकतम 36 महिनों के लिए या कार्ड पर उल्लिखित समाप्ति तारीख जो भी पहले होगा, तक वैध होगा. कार्ड समाप्ति पर, कृपया नए कार्ड के लिए जारीकर्ता शाखा से संपर्क करें और पुराना कार्ड लौटा दें.

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  • कार्ड के बैलेंस के पुनर्भुगतान के लिए आवेदन कैसे करें?

    ग्राहक कार्ड में मौजूद बैलेंस को आहरित/उपयोग कर सकता है और कार्ड का बैलेंस शून्य कर सकता है और कार्ड लौटाने के अनुरोध के साथ इसे जारीकर्ता शाखा में जमा कर सकता है.

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  • कार्ड की समाप्ति पर उसमें मौजूद बैलेंस (यदि कोई हो, तो) उसका क्या होगा?

    कार्ड की समाप्ति से एक माह पूर्व पंजीकृत मोबाइल नंबर पर उपलब्ध निधि का उपयोग करने के लिए एक एसएमएस अलर्ट भेजा जाता है. कार्ड धारक के पास कार्ड समाप्ति तारीख के तीन माह के अंदर कार्ड के पुनर्वैधीकरण का भी विकल्प है. यदि ग्राहक कार्ड की समाप्ति तारीख या कार्ड के पुनर्वैधीकरण से पहले निधि का उपयोग नहीं कर पाता है, तो शेष निधि (यदि कोई होगी) को कार्ड धारक के लिंक खाते में अंतरित कर दिया जाएगा.

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  • बैंक ऑफ़ बड़ौदा ट्रैवल ईज़ी कार्ड क्या है?

    बैंक ऑफ़ बड़ौदा ट्रैवल ईज़ी कार्ड एक प्रीपेड अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कार्ड है जो विदेशी यात्राओं के दौरान विविध लेन-देन / भुगतान संबंधी आवश्यकताओं को सुविधाजनक बनाता है. कार्ड पर लोड की गई राशि की सीमा तक कार्ड का उपयोग प्रतिबंधित है. यदि आवश्यक हो तो ग्राहक कार्ड पर राशि को फिर से लोड कर सकता है.

    कार्ड को भारत में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा के साथ लोड किया जा सकता है और बिना किसी प्रभार के 12 मिलियन + वीज़ा मर्चेंट प्रतिष्ठानों के पीओएस पर उपयोग किया जाता है और अधिसूचित प्रभार का भुगतान करने के बाद विभिन्न देशों के 1.5 मिलियन + वीज़ा एटीएम पर नकदी आहरण कर सकते हैं.

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  • एक विदेशी यात्री बड़ौदा ट्रैवल ईज़ी कार्ड कहां खरीद सकता है?

    बैंक ऑफ़ बड़ौदा की निर्धारित शाखाओं (विदेशी मुद्रा कारोबार करने के लिए) से बड़ौदा ट्रैवल ईज़ी कार्ड खरीदा जा सकता है.

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  • बड़ौदा ट्रैवल ईज़ी कार्ड किन मुद्राओं में उपलब्ध है?

    वर्तमान में, बड़ौदा ट्रैवल ईज़ी कार्ड केवल यूएस डॉलर, यूरो और जीबीपी में उपलब्ध है.

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  • क्या इस कार्ड का उपयोग किसी भी देश में किया जा सकता है?

    भारत, भूटान और नेपाल में कार्ड का उपयोग नहीं किया जा सकता है. सरकार, विनियामक प्राधिकारी, बैंक या वीजा कुछ देशों में कार्ड के उपयोग को प्रतिबंधित कर सकते हैं. ऐसी जानकारी बैंक, बैंक के ग्राहक सहयोग, वीजा या संबंधित प्राधिकारियों द्वारा उपलब्ध करवाई जाती है.

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  • क्या बड़ौदा ट्रैवल ईज़ी कार्ड का उपयोग उस देश में किया जा सकता है जहां अमेरिकी डॉलर स्थानीय मुद्रा नहीं है?

    जी हाँ. अमेरिकी डॉलर लोड किए गए बड़ौदा ट्रैवल ईज़ी कार्ड का उपयोग उन देशों में किया जा सकता है जहां अमेरिकी डॉलर स्थानीय मुद्रा नहीं है. (ऐसे उपयोग के लिए क्रॉस करेंसी शुल्क लागू होगा- कृपया विवरण के लिए शुल्क अनुसूची देखें.)Q

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  • क्या बड़ौदा ट्रैवल ईज़ी कार्ड खरीदने के लिए बैंक ऑफ़ बड़ौदा के साथ खाते की आवश्यकता है?

    बड़ौदा ट्रैवल ईज़ी कार्ड को बैंक ऑफ़ बड़ौदा के साथ खाता रखने अथवा न रखने वाले भारतीय निवासी द्वारा खरीदा जा सकता है. विदेश यात्रा के इच्छुक व्यक्ति बैंक ऑफ़ बड़ौदा की निर्धारित शाखा में जा सकते हैं और काउंटर पर बड़ौदा ईज़ी कार्ड खरीद सकते हैं. बैंक के खाताधारकों और ग्राहकों के लिए उचित केवाईसी की आवश्यकता रहेगी.

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