बड़ौदा संपर्क केन्द्र

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बड़ौदा संपर्क केन्द्र

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संदेहास्पद/धोखाधड़ी लेन देन को रिपोर्ट करने हेतु प्रक्रिया

डेबिट कार्ड/एम-कनेक्ट/बड़ौदा कनेक्ट/यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के माध्यम से आपके खाते में हुई अप्राधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेन देन के मामले में कृपया अपनी शिकायत और संबंधित माध्यम को ब्लॉक करने के लिए पंजीकरण हेतु निम्नलिखित प्रणाली का प्रयोग करें:

टोल फ्री नंबर/फोन बैंकिंग

24 x 7

आईवीआर

24x7

कार्ड गुम होने, धोखाधड़ी  या आपके द्वारा न किया गया हो ऐसे अप्राधिकृत लेन देन की रिपोर्ट करने के लिए विकल्प 1 का चयन करें.

 

1800 258 44 55
1800 102 44 55

आधार शाखा को रिपोर्टिंग

शाखा के समय के अनुसार

अपनी शाखा के संबंध में जानकारी के लिए कृपया विजिट करें-

https://bankofbaroda.com/locate-us-branch.htm

आप निम्नलिखित माध्यमों से भी अपना डेबिट कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं

How to Connect with Contact Center

माध्यम : एम-सीओटी

पाथ : रिक्वेस्ट सर्विस > डेबिट कार्ड हॉटलिस्टिंग

माध्यम : बड़ौदा कनेक्ट

पाथ : साइन ऑन पासवर्ड के साथ बड़ौदा कनेक्ट में लॉगिन > सर्विसेज > माय एकाउंट्स > डेबिट कार्ड ब्लॉकिंग

गिफ्ट कार्ड/प्री-पेड कार्ड/रीलोडेबल कार्ड से संबंधित अप्राधिकृत लेन देन रिपोर्ट करने के लिए कृपया निम्नलिखित संपर्क विवरण पर संपर्क करें.

गिफ्ट/प्री पेड/रिलोडेबल कार्ड

  • क्या करें

    • नियमित अंतराल पर अपना पासवर्ड बदलें
    • एसएमएस के माध्यम से प्राप्त लेन देन अलर्ट सत्यापित करें
    • पासवर्ड के माध्यम से मोबाइल फोन को सुरक्षित रखें.
    • बैंक की कॉर्पोरेट वेबसाइट, बड़ौदा कनेक्ट या बैंक की अन्य वेबसाइट पर लॉगिंग करते समय https देखें और सत्यापित करें.
    • अपने भुगतान ऐप्लीकेशनों के लिए मजबूत पासवर्ड का प्रयोग करें
    • पते/मोबाइल नंबर में परिवर्तन, त्रुटिपूर्ण/अप्राधिकृत लेन देन, डेबिट कार्ड/मांग ड्राफ्ट के गुम होने आदि हेतु तत्काल अपनी आधार शाखा को सूचित करें.
    • सेवा प्रदाता/पुलिस/बैंक में अपने गुम हुए/चोरी किए गए मोबाइल/डेबिट कार्ड की तत्काल रिपोर्टिंग करें.
  • क्या न करें

    • कभी भी किसी के साथ लॉगिन विवरण/पिन/ओटीपी/लेन देन आईडी/पासकोड/गोपनीय जानकारी साझा न करें
    • लॉगिन आईडी, पासवर्ड, डेबिट/क्रेडिट कार्ड विवरण जैसी संवेदनशील जानकारी आदि फोन/कम्प्यूटर पर फोल्डर में या पेपर आदि पर स्टोर न करें.
    • प्राप्तिकर्ता की वैधता के बिना निधि अंतरित न करें.
    • लेन देन संप्रेषण की मिस-डिलिवरी से बचने के लिए अपने पते/मोबाइल नंबर में परिवर्तन की सूचना देना न भूलें.
    • सोशल नेटवर्किंग साइट/ई-मेल पर अनजाने स्रोत से अंत:स्थापित लिंक पर क्लिक न करें
    • सार्वजनिक स्थानों पर ब्ल्यूटूथ का प्रयोग सावधानीपूर्वक करें

संपर्क केंद्र – बैंकिंग सेवा पहुंचाने हेतु एक ई-चैनल

बैंकिंग की नींव आपसी विश्वास एवं भरोसे पर टिकी हुई है. जहां बैंक की दैनिक सेवाओं तकनीक का प्रयोग करके मशीनों के माध्यम से उपलब्ध करवाई जा सकती हैं वहीं ग्राहक अपनी बैंकिंग आवश्यकताओं के लिए बातचीत करने में अधिक सहजता महसूस करते हैं.

संपर्क केंद्र एक ऐसा डिलिवरी चैनल है जो तकनीकी और ग्राहक के बीच के अंतर को कम करता है और ग्राहक को तकनीकी का लाभ उपलब्ध करवाता है. इसका उद्देश्य तकनीक की सहायता से टेलीफोन चैनल के माध्यम से अधिकतर बैंकिंग सेवाओं को उपलब्ध करवाना है और इस तरह ग्राहकों को दी जाने वाली सुविधा में सुधार लाता है.

संपर्क केंद्र के साथ संपर्क कैसे करें

पीएमजेडीवाय ग्राहक और अन्य वित्तीय समावेशन योजना को छोड़कर सभी ग्राहक या आम/सामान्य जनता देश में कहीं से भी टोल फ्री नंबर 1800 102 44 55 पर संपर्क केंद्र को संपर्क कर सकते हैं. इस कॉल के लिए कॉलकर्ता को कोई प्रभार नहीं लगाया जाएगा.

How to Connect with Contact Center

1800 102 44 55

(पीएमजेडीवाय ग्राहक और अन्य वित्तीय समावेशन योजना को छोड़कर सभी ग्राहकों के लिए)

प्रधान मंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाय) ग्राहकों और अन्य वित्तीय समावेशन योजना हेतु निर्धारित टोल फ्री नं

1800 102 77 88

संपर्क केंद्र उपलब्धता

संपर्क केंद्र सेवाएं बिना किसी भी अवकाश के पूरे वर्ष उपलब्ध रहती हैं.

संपर्क केंद्र की सेवाएं पीएमजेडीवाय सेवाओं को छोड़कर 24X7 उपलब्ध हैं.

टीपीआईएन रखने वाले ग्राहक हेतु आईवीआर के माध्यम से सेवाएं उपलब्ध हैं

कॉलर निर्धारण

कॉलर अपने कीपैड के माध्यम से खाता संख्या प्रविष्ट करेगा. आईवीआर ग्राहक का निर्धारण करेगा और ग्राहक डैशबोर्ड पॉप अप करने के लिए सीआरएम को जानकारी अग्रेषित करेगा. कॉलर का सत्यापन करने के लिए टेलीफोन पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर (टीपीआईएन), एक चार अंकीय पासवर्ड का प्रयोग सुरक्षा सत्यापन कोड के रूप में किया जाता है. ऐसे ग्राहक जिनके पास टीपीआईएन नहीं है, उनके लिए वर्तमान सेशन हेतु ग्राहक का सत्यापन और निर्धारण करने के लिए ‘सेशन वेरिफिकेशन’ की प्रक्रिया अपनाई जाती है.

टीपीआईएन जनरेशन

ग्राहक टेलीफोन पर ऑनलाइन टीपीआईएन जनरेट कर सकता है. ग्राहक संपर्क केंद्र को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से कॉल करेगा और सत्यापन प्रश्नों के एक सेट के माध्यम से स्वयं का सत्यापन करवाएगा. इसके बाद, ग्राहक को इसी सेशन में स्वयं के लिए टीपीआईएन जनरेट करने के लिए कहा जाएगा.

एक बार ग्राहक टीपीआईएन जनरेट कर लेता है तो किसी भी सत्यापन बाधा के बिना वह संपर्क केंद्र की सेवाएं प्राप्त कर पाएगा. वह आईवीआर के माध्यम से अनवरत उपलब्ध करवाई जाने वाली सेवाएं भी प्राप्त कर सकेगा.

खाता पूछताछ

लिंक खाते

  • बकाया पूछताछ
  • विवरणी
  • लेनदेन स्थिति
चेक सेवाएं

परिचालित खाते

  • भुगतान रोकें
  • स्थिति की जांच
  • चेक बुक अनुरोध
सामान्य पूछताछ
  • उत्पाद एवं सेवाएं
  • शाखा/एटीएम स्थान
  • ब्याज दर एवं फॉरेक्स दर
  • लीड निर्माण
  • धनसंपदा प्रबंधन उत्पाद
डेबिट कार्ड सेवाएं
  • कार्ड की ब्लॉकिंग*
  • पिन रीजनरेट करने हेतु अनुरोध
  • डेबिट कार्ड पुन: जारी करने हेतु अनुरोध
  • डेबिट कार्ड के असफल संव्यवहारों हेतु शिकायत पंजीकरण
बड़ौदा कनेक्ट
  • हेल्प डेस्क सर्विस
  • पासवर्ड सक्रियकरण
  • पासवर्ड रीजनरेशन
  • असफल संव्यवहारों संबंधी शिकायत
मोबाइल बैंकिंग
  • मोबाइल बैंकिंग सेवाओं हेतु पंजीकरण
  • मोबाइल बैंकिंग के सामान्य प्रश्न
  • पिन/लिंक पुन: प्रेषित करें

* डेबिट कार्ड की हॉट लिस्टिंग/सामान्य प्रश्नों के लिए वेबचैट 24 x 7 उपलब्ध है.

  • अंडरलाइन की गई सेवाएं भी आईवीआर के माध्यम से अनवरत उपलब्ध हैं.
  • गैर-ग्राहकों के लिए भी सामान्य पूछताछ सेवाएं उपलब्ध हैं.

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