राजमार्गों पर बिना परेशानी के यात्रा करें
फास्टैग राजमार्गों पर बिना रुके, नकदी दिए, बिना छुट्टे पैसे प्राप्त किए लिंक किए गए खाते से सीधे टोल शुल्क की कटौती को सक्षम बनाता है.
लेनदेनों का एसएमएस अलर्ट
सभी फास्टैग लेनदेनों के एसएमएस अलर्ट प्राप्त करते हुए अद्यतन बने रहिए.
पिछले लेनदेनों की जानकारी
आप फास्टैग ग्राहक पोर्टल पर लॉग इन करके पिछले लेन-देन और उसके विस्तृत विवरण प्राप्त कर सकते हैं.
ईंधन और समय की बचत
फास्टैग के उपयोग से टोल प्लाजा पर रुकने की आवश्यकता नहीं है जिससे आपके ईंधन और समय दोनों की बचत होगी.
ऑनलाईन रिचार्ज
अपने फास्टैग खाते को यूपीआई, क्रेडिट / डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से रिचार्ज करें.
कैशलेस यात्रा
फास्टैग में सभी भुगतान सीधे खाते से नामे किए जाएंगे जिससे आपको नकद या आवश्यक छुट्टे पैसे ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी.
क्या मुझे दोपहियां वाहनों के लिए फास्टैग मिल सकता है?
नहीं, वर्तमान में दोपहियां वाहनों को फार्स्टग जारी नहीं किया जा रहा है.
अगर मैं फास्टैग टैग लगाई हुई कार खरीदता / बेचता हूँ , तो क्या होगा?
यदि आप अपनी कार बेच रहे हैं, तो कृपया जारी किए गए फास्टैग को हटा दें और लिंक किए गए वॉलेट खाते को बंद कर दें.
यहां तक कि अगर आप FASTag के साथ एक इस्तेमाल की गई कार खरीद रहे हैं, तो आपको अपने मौजूदा टैग को उतारने और उसी वाहन के लिए अपने नाम पर एक नए FASTag के लिए अनुरोध करने की आवश्यकता है
यदि आप फास्टैग के साथ पुरानी कार खरीद रहे हैं, तो आपको अपने मौजूदा टैग को हटाने और उसी वाहन के लिए अपने नाम पर एक नए फास्टैग के लिए अनुरोध करने की आवश्यकता है.
फास्टैग आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौनसे हैं?
आपको निम्नलिखित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे :
- वाहन का पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी)
- फास्टैग आवेदन फॉर्म
- आधार कार्ड / ड्राईविंग लाइसेंस / पैन कार्ड / मतदाता पहचान कार्ड / पासपोर्ट
फास्टैग के लिए शुल्क क्या है?
बड़ौदा फास्टैग जारी करने के लिए रु. 100 का एकबारगी शुल्क है, जिसमें रु. 84.74 + जीएसटी के लागू कर शामिल है. सुरक्षा जमाराशि वाहन के प्रकार पर निर्भर करती है और यह पूरी तरह से वापसी योग्य है. इसके साथ ही न्यूनतम रिचार्ज राशि जो वाहन के प्रकार पर निर्भर करती है.
मेरे पास दो वाहन हैं - क्या मैं दो कारों के लिए एक ही फास्टैग का उपयोग कर सकता / सकती हूं?
जी नहीं. आपको दोनों वाहनों में से प्रत्येक के लिए दो अलग-अलग फास्टैग लेने की आवश्यकता होगी.
मुझे कैसे पता चलेगा कि मुझ पर कब और कितना टोल शुल्क लगाया गया है?
टोल बूथ पार करते ही आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर या ई-मेल पर विस्तृत टोल शुल्क विवरण के साथ एसएमएस प्राप्त होगा. आप पोर्टल के माध्यम से लॉगिन कर सकते है और अपने बड़ौदा फास्टैग पुराने स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं.
क्या मुझे फास्टैग के लिए टोल प्लाजा पर किसी विशिष्ट लेन का उपयोग करने की आवश्यकता है?
जी हां, आपको टोल प्लाजा पर बिना रुके यात्रा करने के लिए समर्पित फास्टैग लेन का उपयोग करना चाहिए. यदि आप नकद भुगतान कर रहे हैं, तो आप बिना किसी दंड के किसी भी लेन के माध्यम से आवागमन कर सकते हैं. इसके विपरीत, यदि आप सक्रिय फास्टैग के बिना फास्टैग के लिए समर्पित लेन में प्रवेश करते हैं, तो आपको नकद में टोल राशि का दोगुना शुल्क लिया जाएगा.
मैं ऑनलाइन फास्टैग पोर्टल पर कैसे पंजीकरण कर सकता / सकती हूं?
अपने फास्टैग पंजीकरण को पूरा करने के लिए :
- फास्टैग पोर्टल लिंक पर लॉगिन करें
- “फर्स्ट टाइम यूजर” या “नया यूजर पंजीकरण” पर क्लिक करें.
- सामान्य विवरण जैसे मोबाईल नंबर, वाहन का प्रकार, पंजीकरण संख्या आदि दर्ज करें.
- आपकी पहचान प्रमाणित करने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जनरेट होगा.
- सत्यापन के बाद आपको अपना पासवर्ड जनरेट करने के लिए कहा जाएगा.
फास्टैग कार्ड की वैधता अवधि क्या है?
टैग की वैधता 5 वर्ष है.
यदि मेरे फास्टैग खाते से कोई गलत कटौती होती है तो क्या होगा?
आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. यदि आप अपने खाते में अनुचित डेबिट पाते हैं, तो तत्काल पोर्टल पर शिकायत खंड में रिपोर्ट करें. कृपया यह सुनिश्चित करें कि आपके वाहन की आरसी प्रति पोर्टल में अपलोड की गई है. शिकायत प्राप्त होने पर हम जारीकर्ता बैंक के साथ मामला उठाया जाएगा और इसे अधिकतम 15 दिनों में सुलझाने की हम कोशिश करेंगे. शिकायत दर्ज करने के लिए पोर्टल पर यहां लॉग इन करें.
पर्याप्त शेष के साथ सक्रिय फास्टैग खाता होने के बावजूद मुझे फास्टैग लेन से गुजरने की अनुमति नहीं मिली, इस समस्या को मैं कैसे सुलझाऊं?
आप 1800-103-4568 पर कस्टमर केयर को कॉल करके या barodafastag@tollplus.com पर ईमेल करके आप इस संबंध में अनुरोध कर सकते हैं. हम मामले पर ध्यान देंगे और इसे तत्काल सुलझाने का प्रयास करेंगे.
क्या मैं मासिक पास का लाभ उठा सकता हूँ?
जी हां, आप एनएचएआई की वेबसाइट से मासिक पास का लाभ उठा सकते हैं और यह सुविधा प्रत्येक टोल प्लाजा के लिए विशिष्ट है.
यदि मेरा आरएफआईडी टैग खो जाता है तो क्या होगा? क्या वॉलेट में मौजूद निधि भी समाप्त हो जाएगी?
अपने फास्टैग को ब्लॉक करने के लिए हमारे कस्टमर केयर नंबर पर 1800-103-4568 पर तत्काल कॉल करें. आप बैंक ऑफ बड़ौदा की किसी भी शाखा में जा सकते हैं और टैग को पुन: जारी करने के लिए अनुरोध कर सकते हैं. बैंक आपके पुराने खाते में मौजूद शेष राशि को आपके वर्ततान खाते में अंतरित कर देगा.
क्या फास्टैग रिचार्ज / टॉप अप के लिए कोई न्यूनतम मूल्य है?
जी हां, रु. 100.00 न्यूनतम रिचार्ज राशि है.
विभिन्न वाहन श्रेणियों के लिए टोल दरें अलग-अलग क्यों हैं?
टोल दरों को वाहन के आकार और भार के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है. सड़क को होने वाली हानि और वाहन के उपयोग (वाणिज्यिक / व्यक्तिगत) इन दो कारणों के आधार पर टोल दरें निर्धारित की जाती हैं. फास्टैग का उपयोग करके भी समान टोल दरों की कटौती की जाएगी.
फास्टैग का उपयोग करके मैं कहां से आवागमन कर सकता / सकती हूं? क्या यह सभी राजमार्गों पर उपलब्ध है?
भारत सरकार के अनुसार सभी टोल प्लाजाओं के पास फास्टैग तकनीक को पढ़ने के लिए अधिग्रहण प्रणाली होनी चाहिए और अगर किसी टोल प्लाजा पर यह उपलब्ध नहीं है, तो फास्टैग लगाए हुए वाहन टोल शुल्क का भुगतान किए बिना आगे प्रस्थान कर सकते हैं.