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बैंक ऑफ बड़ौदा एमसीए के स्पाइस एजाइल प्लेटफार्म के साथ

Instant Account Opening

त्वरित चालू खाता

चालू खाता कंपनियों के निगमन के समय खोला और आबंटित किया जाता है. इस बारे में ई-मेल / एसएमएस के माध्‍यम से सूचित किया जाता है.

No Minimum Balance

अलग-अलग पंजीकरण की आवश्यकता समाप्त

जीएसटीआईएन, ईपीएफओ तथा ईएसआईसी के लिए चालू खाता संख्‍या का स्‍वतः पंजीकरण. विविध पंजीकरणों के लिए अलग सरकारी प्राधिकारियों के पास जाने की आवश्यकता नहीं है.

Banking solutions at a single touch

कहीं भी एक्टिवेशन तथा न्‍यूनतम केवाईसी

न्‍यूनतम दस्‍तावेजों के साथ बैंक ऑफ बड़ौदा की किसी भी शाखा में अपना स्‍पाईस + चालू खाता सक्रिय किया जा सकता है.

Payments & Ticket Booking

समर्पित ग्राहक देखभाल चैनल

एमसीए स्‍पाईस+ युक्त कंपनियों के लिए उनके मार्गदर्शन एवं उनकी आवश्यकताओं को समझने हेतु समर्पित कस्टमर केयर चैनल का गठन.

प्रश्‍न : क्‍या एमसीए खाता अस्‍वीकृत/रद्द किया जा सकता है?

उत्तर: जी नहीं

प्रश्‍न : खाता खोलने का फॉर्म भरा जाना है

उत्‍तर : खाता खोलने का फॉर्म पूर्णतया भरा होना चाहिए तथा इसे सभी प्रकार से पूर्ण होना चाहिए.

प्रश्न : ग्राहकों से लिए जाने वाले दस्तावेज

उत्तर:
  • शाखा द्वारा खाता परिचालित करने के लिए प्राधिकृत निदेशकों के पते और पहचान प्रमाण के साथ, फोटोग्राफ और चालू खाता खोलने के फॉर्म में निर्धारित स्थान पर हस्ताक्षर सहित स्व-सत्यापित केवाईसी दस्तावेज प्राप्त किया जाएगा.
  • परिचालन अनुदेशों का सख्‍ती से अनुपालन किया जाना चाहिए.
  • यदि कंपनी का पंजीकृत पता और पत्राचार का पता अलग हो तो शाखाओं को कंपनी के पते के लिए आवश्‍यक दस्‍तावेज भी प्राप्‍त करने होंगे.
  • कंपनी के निदेशकों को व्यक्तिगत रूप से या संयुक्त रूप से अपने नमूना हस्ताक्षर के साथ खाते को परिचालित करने के लिए प्राधिकृत कंपनी के बोर्ड प्रस्‍ताव (रिज़ॉल्यूशन) की प्रति प्राप्त की जाए.

प्रश्‍न : स्‍पाईस+ वेब फॉर्म के माध्‍यम से निगमन सेवाएं प्राप्‍त करने का प्रथम चरण (स्‍टेप) क्‍या होगा?

उत्‍तर : स्‍पाईस + वेब फॉर्म एक पोस्‍ट – लॉगिन सेवा है तथा मौजूदा पंजीकृत प्रयोक्‍ताओं को अपने पहचान विवरण का प्रयोग करते हुए अपने खाते में लॉगिन करना आवश्‍यक होगा. नए प्रयोक्‍ताओं को सेवाओं के उपयोग से पूर्व अपना लॉगिन खाता बनाना आवश्‍यक है.

प्रश्‍न : स्‍पाईस+ के माध्‍यम से निगमित सभी कंपनियों के लिए क्‍या बैंक खाता खोलना अनिवार्य है?

उत्‍तर : जी हां. दिनांक 23 फरवरी 2020 से स्‍पाईस + के माध्‍यम से निगमित सभी नई कंपनियों को एजाइल-प्रो लिंक्‍ड वेब फॉर्म के माध्‍यम से कंपनी का बैंक खाता खोलने के लिए आवेदन करना अनिवार्य है.

प्रश्‍न : स्‍पाईस+ का भाग ए क्‍या है और क्‍या इसे अलग से भरा जा सकता है?

उत्‍तर : स्‍पाईस+ के भाग ए में कंपनी के नाम को अलग से रखा जा सकता है. यदि आवेदक एक साथ नाम, निगमन एवं अन्य एकीकृत सेवाओं के लिए आवेदन करना चाहता है तो वह ऐसा भाग ‘ए’ और भाग ‘बी’ में आवश्यक सूचनाएं भरकर कर सकता है.

प्रश्‍न : रु.15,00,000 तक के प्राधिकृत पूंजी के साथ स्‍पाईस+ के माध्‍यम से निगमित होने वाली कंपनियों के लिए क्‍या जीरो फाईलिंग शुल्‍क लागू होगा?

उत्‍तर : जी हां. रू.15,00,000 तक की प्राधिकृत पूंजी वाली स्‍पाईस+ के माध्‍यम से निगमित होने वाली कंपनियां ‘जीरो फाईलिंग शुल्‍क’ रियायत का लाभ प्राप्‍त कर सकती हैं.

प्रश्‍न : स्‍पाईस+ में (पीडीएफ जनरेट करने एवं डीएससी के लागू किए जाने के पश्‍चात) कितनी बार परिवर्तन / संशोधन किया जा सकता है?

उत्‍तर : स्‍पाईस+ में (पीडीएफ जनरेट करने एवं डीएससी के लागू किए जाने के पश्‍चात भी) संचित किए गए वेब फॉर्म एप्‍लीकेशन को संपादित करते हुए अद्यतन पीडीएफ जनरेट करके, डीएससी लागू करने के पश्‍चात अपलोड करते हुए अधिकतम 5 बार परिवर्तन / संशोधन किए जा सकते हैं.

प्रश्‍न : स्‍पाईस+ के भरे जाने के बाद की प्रक्रिया क्‍या है?

उत्‍तर : जी नहीं. महाराष्‍ट्र में दिनांक 23 फरवरी 2020 से निगमित सभी नई कंपनियों के लिए स्‍पाईस+ के माध्‍यम से पेशा कर का पंजीकरण अनिवार्य होगा.

प्रश्न : क्या स्‍पाईस+ के माध्यम से ईपीएसओ और ईएसआईसी के लिए पंजीकरण संपूर्ण भारत में शामिल सभी नई कंपनियों के लिए अनिवार्य होगा?

उत्तर : जी हां, EPFO और ESIC के लिए पंजीकरण सभी नई कंपनियों के लिए अनिवार्य होगा एवं संबंधित एजेंसियों द्वारा इसे अलग से जारी किया जाएगा.

प्रश्न: क्या प्रत्येक ग्राहक और / या निदेशकों के लिए अब DSC प्राप्त करना अनिवार्य हो गया है?

उत्तर: जी हां, यदि ईओएमए और ईओएए के अंतर्गत ग्राहकों और / या निदेशकों की संख्या बीस तक है और ऐसे सभी ग्राहकों और / या निदेशकों के पास डीआईएन / पैन होने पर प्रत्येक के लिए डीएससी प्राप्त करना अनिवार्य होगा.

प्रश्न: किस भूमिका के अंतर्गत डीएससी बगैर डीआईएन / ग्राहक (अंशदाता) वाले ग्राहक का प्रथम निदेशक से संबद्ध होना आवश्‍यक है?

उत्तर: प्रथम निदेशक जिसके DIN / Subscribers पास पैन नहीं है DSC को, अपना पैन देते हुए 'अधिकृत प्रतिनिधि' के तहत जोड़ेगा. स्पाईज + के अनुमोदन के बाद पहले निदेशक को डीआईएन आबंटित होने के बाद, डीएससी को 'अपडेट' डीएससी सेवा का उपयोग करके डीआईएन के समक्ष डीएससी को अपडेट किया जा सकता है

प्रश्न: स्‍पाईस+ पर लिंक किए गए फॉर्म को अपलोड करने का क्रम क्या है?

उत्तर : SPICe + ----> e MOA [यदि लागू हो] ----> e AOA [यदि लागू हो] ----> URC-1 [यदि लागू हो] ----> AGILE-PRO [सभी में अनिवार्य मामले] ----> INC-9 [यदि लागू हो]

प्रश्न: क्या स्‍पाईस+ (INC-32) के साथ पैन और टैन के लिए आवेदन करना अनिवार्य है?

उत्तर: जी हां

प्रश्न: पैन और टैन के लिए देय शुल्क क्या है?

उत्तर: PAN के लिए रू. 66 और TAN के लिए रू. 65 देय है.

प्रश्न: SPICe + के अनुमोदन के पश्‍चात प्रयोक्ता को पैन और टैन से किस प्रकार अवगत कराया जाता है?

उत्तर : SPICe + फॉर्म के अनुमोदन पर, आयकर विभाग द्वारा आबंटित पैन के साथ निगमन प्रमाण पत्र (सीओआई) जारी किया जाता है. पैन और टैन के साथ अटैचमेंट के रूप में सर्टिफिकेट ऑफ इनकॉर्पोरेशन (सीओआई) के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक मेल भी प्रयोक्ता को भेजा जाता है. बाद में आयकर विभाग द्वारा पैन कार्ड जारी किया जाएगा.

प्रश्न: क्या पैन और टैन के लिए शुल्क अलग से देय है?

उत्तर : जी नहीं। SPICe + (INC-32) दाखिल करने के समय एक समेकित चालान जनरेट होता है, जिसमें निम्‍न शुल्क शामिल है (i) फॉर्म शुल्क
(ii) एमओए
(iii) एओए
(iv) पैन
(v) टैन

प्रश्न: प्रयोक्ता को पैन कार्ड प्राप्त न होने पर संपर्क किए जाने वाले संबंधित अधिकारी का विवरण प्रदान करें?

उत्तर : पैन कार्ड न मिलने पर निगमन प्रमाण पत्र (आयकर विभाग द्वारा आबंटित पैन के साथ) के प्राप्त होने के पश्चात हितधारक द्वारा www.TIN-NSDL.com पर इसकी स्थिति की जांच की जाएगी.

प्रश्न: क्या पैन और टैन के लिए AO कोड अलग अलग हैं ? ऐसे AO कोड से कौन सी जानकारी प्राप्त होती है ?

PAN और TAN के लिए AO कोड अलग-अलग हैं और इन्हें नीचे दिए गए लिंक पर देखा जा सकता है. कृपया AO कोड के लिए शून्य या प्रिफिक्‍स न लगाएं
पैन के लिए AO कोड
https://www.tin-nsdl.com/services/pan/pan-aocode.html
टैन के लिए AO कोड्स
https://www.tin-nsdl.com/services/tan/tan-ao-code.html
उदाहरण:
दिल्ली में दिलशाद गार्डन क्षेत्र के लिए पैन के लिए AO कोड DEL W 64 है, जबकि TAN दिल्ली के लिए AO कोड DEL W 64 है 1

प्रश्न: शिकायत निस्‍तारण का माध्‍यम क्या है ?

उत्‍तर : तकनीकी समस्याओं के मामले में, अर्थात्, फॉर्म अपलोड, जांच से पूर्व पाई गई त्रुटियां, डीएससी व भुगतान संबंधी जिज्ञासाओं का समाधान न होने पर आप 48 घंटे के बाद 0124-4832500 पर कॉर्पोरेट सेवा केंद्र भी कॉल कर सकते हैं. पुनर्वितरण / अस्वीकृति टिप्पणियों के संबंध में, कृपया 0124-4832500 पर संपर्क करें और सीआरसी के लिए विकल्प 1 का चयन करें. इस संबंध में अगले उच्‍चाधिकारी को अवगत कराने हेतु आप crc.escalation@mca.gov.in पर मेल भेज सकते हैं

प्रश्‍न : यदि निदेशक पहचान संख्या (डीआईएन) के आवंटन के लिए निर्धारित आवेदक की पहचान स्‍पाईस + में संभावित (पोटेंशियल) डुप्लिकेट के रूप में की गई है तो क्या होगा?

उत्‍तर : यदि डीआईएन आवेदक के विवरण के साथ स्‍पाईस + फॉर्म दर्ज किया गया है जिसे संभावित डुप्लिकेट के रूप में पहचान की गई है, तो इसमें 'हां' और 'नहीं' विकल्पों के साथ निम्नलिखित संदेश प्रदर्शित किया जाएगा – ‘इस सामग्री के पहले से दर्ज डीआईएन आवेदन से मेल खाने के कारण सिस्टम द्वारा आवेदक को पोटेंशियल डुप्लिकेट के रूप में चिन्हित किया गया है. कृपया सुनिश्चित करें कि आवेदक को पहले से कोई डीआईएन आवंटित नहीं किया गया है. यदि आप इसे जारी रखना चाहते हैं तो 'हाँ' विकल्‍प का चयन करें. कृपया नोट करें कि एमसीए द्वारा उचित सत्यापन के बाद ही डीआईएन आवेदन को मंजूरी प्रदान की जाएगी’ यदि उपयोगकर्ता ‘नहीं’ विकल्‍प का चयन करता है, तो ई – फॉर्म भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

प्रश्‍न : फॉर्म को पुनः सबमिट करते समय ‘फॉर्म पूर्व-संवीक्षित नहीं है’ का उल्लेख करते हुए त्रुटि प्रदर्शित हुई है.

उत्‍तर : फॉर्म की सफलतापूर्वक दुबारा प्रस्‍तुति के लिए, कृपया सुनिश्चित करें कि स्‍पाईस+ से संबद्ध फॉर्म के रूप में दर्ज सभी आवश्यक फॉर्म ‘सबमिट’बटन पर क्लिक करके भी रिजनरेट किए जाते हैं और वेब-फॉर्म में कोई बदलाव नहीं किए जाने के बावजूद नया पीडीएफ डाऊनलोड हो जाता है. सिस्टम पुराने पीडीएफ के प्रस्‍तुति की अनुमति प्रदान नहीं करेगा जो पहले किसी फाइलिंग में डाउनलोड तथा सबमिट की गई थी.

प्रश्‍न : वेब – फॉर्म में सभी विवरण भरने के बाद भी ई-एमओए में अंशदाता शीट गुम हो गई है. यह डीएससी को संबद्ध करने में असमर्थ है.

उत्‍तर : पीडीएफ डाऊनलोड / खोलने के लिए कृपया ‘एक्रोबैट रिडर डीसी’ इंस्‍टॉल करें.

अंतिम देखा गया पेज

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